NDTV Khabar

इंग्लैंड-पाकिस्तान वनडे सीरीज में टीवी अंपायर करेंगे नो-बॉल का फैसला

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंग्लैंड-पाकिस्तान वनडे सीरीज में टीवी अंपायर करेंगे नो-बॉल का फैसला

प्रतीकात्मक चित्र

लंदन:

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच होने वाली आगामी वनडे मैचों की सीरीज में एक नई प्रणाली का ट्रायल किया जाएगा, जिसके तहत तीसरे अंपायर गेंदबाज के पैरों के आधार पर होने वाली नो बॉल का फैसला करेंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शनिवार को इसकी जानकारी दी.

अभी गेंदबाज के छोर पर खड़ा होने वाला अंपायर उसके पैरों के आधार पर नो बॉल का फैसला करता है और दूसरे छोर पर खड़ा अंपायर बल्लेबाजी कर रहे खिलाड़ी के आउट होने या न होने का फैसला करता है.

अंपायरों के लिए यह फैसला लेना पहले ही जटिल होता था और आजकल बल्लेबाज के तेज शॉट से चोटिल होने से बचने के लिए अंपायर क्रीज से और पीछे खड़े होते हैं, जिसकी वजह से फैसला लेना और मुश्किल हो जाता है. इस ट्रायल प्रणाली का इस्तेमाल इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 24 अगस्त से 4 सितंबर के बीच होने वाले पांच वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान किया जाएगा.

टिप्पणियां

आईसीसी ने कहा कि मैदान पर खड़ा अंपायर तीसरे अंपायर की सलाह के बगैर तभी फैसला करेगा, जब साइड में लगे कैमरे उपलब्ध नहीं हों. आईसीसी ने कहा कि तीसरा अंपायर कुछ सेकेंड के भीतर ही गेंद पर फैसला करेगा और मैदानी अंपायरों को 'वाइब्रेट करने वाले पेजर' के जरिये इसकी जानकारी देगा. अगर पेजर काम नहीं करता है, तो नियमित 'रेडियो कम्युनिकेशन प्रणाली' के जरिये अंपायर को फैसले के बारे में बताया जाएगा.


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement