NDTV Khabar

विराट कोहली ने इस भारतीय 'चाइनामैन' के लिए कहा, वह ड्राई पिचों पर बेहद खतरनाक हो जाता है!

विंडीज दौरे में टीम इंडिया में कुछ नए खिलाड़ियों को शामिल किए जाने का उद्देश्य उनको वनडे वर्ल्ड कप के लिए तैयार करना है.

354 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
विराट कोहली ने इस भारतीय 'चाइनामैन' के लिए कहा, वह ड्राई पिचों पर बेहद खतरनाक हो जाता है!

कुलदीप यादव ने विंडीज के खिलाफ पहले वनडे में डेब्यू किया था...

खास बातें

  1. कुलदीप यादव इंडिया की ओर से वनडे डेब्यू करने वाले 217वें खिलाड़ी बने
  2. कुलदीप को पहले वनडे में गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला था
  3. उन्होंने दूसरे वनडे में विंडीज के तीन अहम विकेट चटकाए थे
पोर्ट ऑफ स्पेन: विंडीज दौरे में टीम इंडिया में कुछ नए खिलाड़ियों को शामिल किए जाने का उद्देश्य उनको वनडे वर्ल्ड कप के लिए तैयार करना है. इसी के तहत पहले वनडे में विराट कोहली ने एक ऐसे 'चाइनामैन' गेंदबाज को शामिल किया, जो लंबे समय से प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने का इंतजार कर रहा था. हालांकि पहले वनडे में उसे अपनी कलाई का जादू दिखाने का मौका नहीं मिला, लेकिन दूसरे वनडे में उसने सफलता के झंडे गाड़ दिए. कप्तान विराट कोहली अब इस भारतीय 'चाइनामैन' की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं...

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में जब चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को युवराज सिंह ने वनडे कैप सौंपी थी, तो मानों उनका वर्षों का सपना पूरा हो गया, लेकिन बारिश ने उनके उत्साह को ठंडा कर दिया. फिर दूसरे मैच में उनको गेंदबाजी के लिए भारतीय बल्लेबाजी के खत्म होने का इंतजार करना पड़ा. जब गेंद उनके हाथ में आई, तो शुरुआती ओवरों में उनकी धुनाई हो गई, लेकिन इस गेंदबाज ने धैर्य रखा और फिर कुछ ओवरों बाद ही कमाल दिखाना शुरू कर दिया और विंडीज के तीन विकेट झटक लिए.

टीम इंडिया को रविवार को मिली जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कुलदीप यादव की कप्तान विराट कोहली ने तारीफ की है.

कोहली ने कहा, 'जब बल्लेबाज आक्रामक होने की कोशिश करता है, तो कुलदीप अपनी गेंदबाजी की गति धीमी कर देते हैं, ताकि वह बल्लेबाज को मात दे सकें. इस तरह कुलदीप गेंदबाजी में जिस तरह बदलाव करते हैं, वह कमाल है. मैंने आईपीएल में उनकी गेंदबाजी का सामना किया है. उनकी गेंदों से बच पाना आसान नहीं, खासकर अगर विकेट ड्राई हो. ड्राई पिच पर वह और खतरनाक हो जाते हैं."

विराट कोहली यहीं नहीं रुके. उन्होंने कुलदीप की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि वह गेंद को दोनों ओर स्पिन कराते हैं, जिससे उनको खेलना मुश्किल होता है. उनके अनुसार कुलदीप चतुराई से गेंद का इस्तेमाल करते हैं.

भारतीय कप्तान ने कहा, "कुलदीप जब गेंद की सीम का उपयोग कर गेंद को दोनों ओर स्पिन कराने लगते हैं, तो उन्हें खेलना और मुश्किल होता है. अमूमन स्पिन गेंदबाज अंदर की ओर स्पिन कराने के लिए गेंद की सीम को ऊपर रखते हैं, और गुगली के लिए क्रॉस सीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुलदीप दोनों ही तरह की स्पिन गेंदबाजी क्रॉस सीम से कर लेते हैं, इसलिए उनकी कलाई देखकर गेंद को समझ पाना बेहद मुश्किल होता है."


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement