ठीक ये शब्द विराट कोहली ने वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद कहे थे खिलाड़ियों से, खुद कप्तान ने किया खुलासा

ठीक ये शब्द विराट कोहली ने वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद कहे थे खिलाड़ियों से, खुद कप्तान ने किया खुलासा

विराट कोहली की फाइल फोटो

खास बातें

  • खराब दौर सफलता के मुकाबले ज्यादा सिखाता है-विराट
  • विंडीज दौरे को टेस्ट चैंपियनशिप के लिए शानदार बताया
  • अब प्रत्येक सीरीज के बारे में योजना बनानी होगी
नई दिल्ली:

यह सही है कि पिछले दिनों इंग्लैंड में आयोजित वर्ल्ड कप (World Cup) को खत्म हुए खासा समय हो गया है, लेकिन करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की जुबां पर न्यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल में मिली हार का दर्द अभी भी है. चर्चा होती है, तो यह हार जुबां पर आ ही जाती है. निश्चित ही, इस हार से भारतीय खिलाड़ी मानसिक रूप से अभी भी नहीं उबर सके हैं. बहरहाल, अब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) ने बताया है कि न्यूजीलैंड के हाथों हार के बाद उन्होंने अपने खिलाड़ियों से क्या कहा था. 

यह भी पढ़ें:  इन वजहों से खतरनाक होगा कोच का बदलना, बीसीसीआई ने कहा, मतलब...

न्यूजीलैंड से मिले 239 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम सेमीफाइनल में 221 रनों पर आउट हो गई थी. एक समय उसका स्कोर 2 विकेट पर 5 और 4 विकेट पर 24 रन था. यहां से रवींद्र जडेजा और एमएस धोनी ने मुकाबले को काफी नजदीक बना दिया था, लेकिन टीम इंडिया जीतने में नाकाम रही थी. 

बहरहाल, कोहली ने अब कहा है कि उन्होंने हार के बाद खिलाड़ियों से कहा कि जिस अंदाज में आप सभी ने क्रिकेट खेली, पर आपको गर्व होना चाहिए. और इसे कभी भी भूलना नहीं चाहिए. जिस पल आप अपने किए गए काम का श्रेय लेना शुरू कर देते हैं, तो आप खुद पर अनावश्यक दबाव बना लेते हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि जो भी काम आप करते हो, उस पर उस समय विनम्र बने रहना है. आप अपने आप को उस स्तर तक न ले जाएं, जहां आप अपनी प्रशंसा में ही खो जाएं. संतुलन बनाना बहुत ही अहम बात है. 

यह भी पढ़ें: सरफराज अहमद की जगह इस खिलाड़ी को कप्तान बनाना चाहते हैं शोएब अख्तर

कोहली ने खिलाड़ियों से कहा कि मैंने अपनी जिंदगी में ज्यादार बातें विफलताओं और लगे झटकों से ही सीखी हैं. सबसे खराब झटकों से न केवल बतौर  व्यक्ति मेरे भीतर सुधार हुआ बल्कि इस इस बात ने मुझे सफलता से ज्यादा खराब दिनों की अहमियत समझने में भी मदद की. विराट ने खिलाड़ियों से कहा कि इस तरह के पल आपको यह सोचने पर मजबूर करते हैं कि अब आपको क्या करना है और कैसे आगे का रास्ता तैयार करना है. 

VIDEO: धोनी के संन्यास पर भारतीय युवाओं के विचार सुन लीजिए.

विंडीज के सीरीज के साथ ही शुरू हो रही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप पर कोहली ने कहा कि यह बिल्कुल सही समय पर हो रहा है. अब आपको प्रत्येक सीरीज के बारे में योजना बनानी होगी

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com