Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिना लीगल गेंद फेंके पाकिस्तान के इस गेंदबाज ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

बिना लीगल गेंद फेंके पाकिस्तान के इस गेंदबाज ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज अब्दुर रहमान (फाइल फोटो)

खास बातें

  • शायद ही कोई दूसरा गेंदबाज इस रिकॉर्ड को तोड़ना चाहेगा.
  • खिलाड़ियों के हित के लिए क्रिकेट में कई नियम बनाए गए हैं.
  • वकार यूनुस को बीमर के वजह से गेंदबाजी से हटाया दिया गया था.
नई दिल्ली:

क्रिकेट रिकॉर्डों का खेल है. यहां नए-नए रिकॉर्ड बनते रहते हैं और पुराने रिकॉर्ड टूटते भी रहते हैं. कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी बन जाते हैं, जिसकी उम्मीद कभी नहीं की जाती है. 2014 में पाकिस्तान के एक स्पिन गेंदबाज ने ऐसा ही रिकॉर्ड बनाया था, जिसके बारे में जानते ही आप हैरान हो जाएंगे और सबसे बड़ी बात है कि शायद ही कोई दूसरा गेंदबाज इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इसका हकदार बनना चाहेगा.

2014 में बीमर (कमर से ऊपर के फुलटॉस गेंद को बीमर कहते हैं) से एक अजीब रिकॉर्ड बन गया था. दरअसल, 2014 में बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच खेले गए एशिया कप मैच के दौरान एक गेंदबाज ने बिना कोई लीगल गेंद फेंके आठ रन दे दिए. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 10 ओवरों में 39 रन बनाए. तब पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज अब्दुर रहमान गेंदबाजी करने आए.

11वें ओवर की पहली गेंद रहमान ने बीमर फेंकी और अंपायर ने 'नो बाॅल' का इशारा किया, दूसरा गेंद भी बीमर था. बल्लेबाज ने एक रन लिया और अंपायर ने 'नो बॉल' दिया. तीसरी गेंद भी बीमर थी. इस पर बल्लेबाज ने चौका लगाया और इस गेंद को भी नो बॉल करार देते हुए अंपायर ने रहमान को गेंदबाजी से हटा दिया और पूरे मैच में वह दोबारा गेंदबाजी नहीं कर पाए.

इस मैच में रहमान का बॉलिंग फिगर 0-0-8-0 था, यानी पूरे मैच में बिना लीगल गेंद फेंके रहमान ने आठ रन दे दिए और इस तरह वह एक नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के हकदार बन गए.

खिलाड़ियों के हित के लिए क्रिकेट में बनाए गए हैं कई नियम
खिलाडि़यों के हित के लिए क्रिकेट में कई नियम बनाए गए हैं. उसमें से कुछ ऐसे नियम भी हैं जो खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए बनाए गए हैं. यानी कैसे मैदान के अंदर खिलाड़ी को चोट न पहुंचे, इसका ध्यान रखा गया है, इसके बावजूद कई बार खिलाडियों को चोट पहुंच जाती हैं.. जैसे दो साल पहले एक बाउंसर लगने से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की मौत हो गई थी. हाल ही में बांग्लादेश के बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम भी टिम साउथी की एक बाउंसर गेंद पर घायल हो गए थे. इसलिए एक ओवर में एक गेंदबाज कितने बाउंसर फेंक सकता है, इसके लिए भी नियम बनाए गए हैं.

बीमर को लेकर भी बनाए गए हैं नियम
इस तरह बीमर को लेकर भी कुछ नियम बनाए गए हैं. कई बार ऐसा देखा गया है कि बीमर की वजह से बल्लेबाज घायल हो जाता है और अस्पताल पहुंच जाता है. आईसीसी के नियम के हिसाब से एक गेंदबाज एक से ज्यादा बीमर नहीं फेंक सकता है. अंपायर हर बीमर को नो बॉल घोषित करता है और अगर फील्ड में मौजूद अंपायर को लगता है कि बीमर की वजह से बल्लेबाज घायल हो सकता है तो अंपायर तुरंत गेंजबाज को गेंदबाजी से हटा देता है और वह गेंदबाज पूरे मैच में गेंदबाजी नहीं कर पाता है.

बिग बैश में इस खिलाड़ी को बीमर के वजह से हटाया दिया गया
2003 में वकार यूनुस को भी एंड्रयू साइमंड्स को दो बीमर फेंकने की वजह से गेंदबाजी से हटा दिया गया था. कल यानी मंगलवार को भी एक गेंदबाज को बीमर फेंकने की वजह से गेंदबाजी से हटाया दिया गया. मेलबर्न स्टार्स और ब्रिस्बेन हीट के बीच हुए मैच में जैक विल्डेरमथ को दो बीमर फेंकने की वजह से हटा दिया गया और पूरे मैच में वह गेंदबाजी नहीं कर पाए.