Tim Paine की ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी पर मंडराया खतरा, यह है कारण..

स्‍टीव स्‍म‍िथ की कप्‍तानी पर लगा दो साल का बैन अब खत्‍म हो गया है. ऐसे में ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट जगत में यह चर्चा आम है कि जल्‍द ही पेन की जगह स्‍म‍िथ को ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी सौंपी जा सकती है.

Tim Paine की ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी पर मंडराया खतरा, यह है कारण..

Tim Paine इस समय ऑस्‍ट्रेेेलिया की टेस्‍ट टीम के कप्‍तान हैं

खास बातें

  • स्‍म‍िथ को दो साल के लिए कप्‍तानी से किया गया था बैन
  • उन पर लगा यह बैन इसी माह हुआ है खत्‍म
  • वे अब पुन: ऑस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट टीम के कप्‍तान बनाए जा सकते हैं

Steve Smith: ऑस्‍ट्रेलिया की टेस्‍ट टीम (Australia Test Team) का नेतृत्‍व कर रहे टिम पेन (Tim Paine) की कप्‍तानी पर खतरा मंडरा रहा है. इस बात की पूरी संभावना है कि पेन को जल्‍द ही ऑस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी से मुक्‍त किया जा सकता है. वैसे तो बतौर कप्‍तान पेन ने अच्‍छा ही प्रदर्शन किया है लेकिन चूंकि स्‍टीव स्‍म‍िथ (Steve Smith) की कप्‍तानी पर लगा दो साल का बैन अब खत्‍म हो गया है. ऐसे में ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट जगत में यह चर्चा आम है कि जल्‍द ही पेन की जगह स्‍म‍िथ को ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी (Australia captaincy) सौंपी जा सकती है.

बहुचर्च‍ित बॉल टैम्‍परिंग मामले में नाम आने के बाद स्‍म‍िथ को दो साल के लिए कप्‍तान रहने से प्रतिबंध लगाया था. यह अवधि इस माह 29 मार्च को समाप्‍त हो गई है. इसके साथ ही स्‍म‍िथ के टेस्‍ट टीम के कप्‍तान बनने का रास्‍ता साफ हो गया है. सिडनी मार्निंग हेराल्‍ड की रिपोर्ट के अनुसार,पेन ने भी टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी को लेकर स्मिथ का समर्थन किया है. उन्‍होंने कहा है कि जब भी उन्‍हें टीम की कप्‍तानी से हटने के लिए कहा जाएगा, वे खुशी-खुशी ऐसा करेंगे. गौरतलब है कि करीब दो साल पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया के कुछ प्‍लेयर्स पर बॉल टैम्‍परिंग का आरोप लगा था, उस समय स्मिथ ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कप्‍तान थे. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के प्‍लेयर कैमरॉन बैनक्राफट को सेंड पेपर से गेंद की शक्‍ल खराब करते हुए कैमरे पर पकड़ा गया था. बाद में इस मामले में तत्‍कालीन उप कप्‍तान डेविड वॉर्नर और तत्‍कालीन कप्‍तान स्‍टीव स्‍म‍िथ की संलिप्‍तता भी सामने आई थी. जांच में सामने आया था कि इस 'कारगुजारी' में स्‍म‍िथ की सहमति भी हासिल थी. बाद में स्‍म‍िथ और वॉर्नर पर एक-एक साल और बैनक्राफट पर नौ माह का बैन लगाया गया था. वॉर्नर को आजीवन ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कप्‍तानी से प्रतिबंधित कर दिया गया था जबकि स्‍मिथ पर दो साल के लिए कप्‍तानी से प्रतिबंधित किया गया था.

स्‍म‍िथ को ऑस्‍ट्रेलिया का प्रेरणादायी कप्‍तान माना जाता है. वे अपनी बेहतरीन बल्‍लेबाजी से भी टीम को अच्‍छे प्रदर्शन के लिए प्रेरित करते थे. वैसे भी टिम पेन जल्‍द ही 36 वर्ष के हो जाएंगे, ऐसे में स्मिथ को फिर से कप्‍तान बनाए जाने का दावा और मजबूत हो गया है. स्मिथ की कप्‍तानी से संबंधित सवाल पर पेन ने कहा, 'उनकी अभी स्मिथ से इस बारे में बातचीत नहीं हुई है लेकिन निश्‍च‍ित ही स्‍मिथ ऐसा करना पसंद करते रहे हैं. यदि स्‍मिथ पुन: कप्‍तान बनना चाहेंगे तो मैं उन्‍हें पूरी तरह सपोर्ट करूंगा. ' वैसे पेन ने साफ किया कि पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ उनका स्थान लेने के इकलौते विकल्प नहीं हैं. उन्‍होंने कहा, "हमारे पास कुछ विकल्प हैं. स्टीव स्मिथ हैं, जिन्होंने पहले कप्तानी की है. कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो आगे आ रहे हैं जैसे कि ट्रेविस हेड, एलेक्स कैरी, मार्नस लाबुशैन और पैट कमिंस."

वीडियो: विराट कोहली ने अपने करियर को लेकर दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com