डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने ठोक डाले थे 275 रन

टेस्ट क्रिकेट के ऐसे 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन (Most runs in debut match in Test) बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है.

डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने ठोक डाले थे 275 रन

डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

खास बातें

  • टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
  • पाकिस्तान के यासिर हमीद भी इस लिस्ट में शामिल
  • भारत की ओर से धवन ने डेब्यू टेस्ट में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में किसी भी खिलाड़ी के लिए डेब्यू करना बड़ी बात होती है. ऐसे में यदि वह बल्लेबाज डेब्यू टेस्ट में ही अपनी बल्लेबाजी से कमाल करने में सफल रहे तो वह खिलाड़ी अपना नाम क्रिकेट इतिहास के पन्नों में दर्ज कराने में सफल रहता है. ऐसे में जानते हैं टेस्ट क्रिकेट के ऐसे 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन (Most runs in debut match in Test) बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है. इस क्रम में सबसे पहला नाम वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लॉरेंस रोवे (Lawrence Rowe) का आता है. लॉरेंस रोवे ने अपना डेब्यू मैच 16 फरवरी 1972 को किंग्सटन टेस्ट में खेला, अपने पहले ही मैच में रोवे ने अपनी बल्लेबाजी का कमाल दिखाया और पहली पारी में 214 रन तो वहीं दूसरी पारी में नाबाद 100 रन बनाकर अपना नाम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अमर कर लिया. रोवे ने अपने डेब्यू टेस्ट में कुल 314 रन बनाए. इस तरह लॉरेंस रोवे टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं. रोवे ने अपने टेस्ट करियर में 30 मैच खेले और इस दौरान 7 शतक और 7 अर्धशतक जमाए.  

ये भी पढ़े: ऑस्ट्रेलिया को पहली बार वर्ल्डकप जीताने वाला कप्तान, अपने ही साथी खिलाड़ी को लाइव मैच से घर भेजने की दे दी थी धमकी

टिप फोस्टर
इंग्लैंड के टिप फोस्टर (Tip Foster) ने अपने डेब्यू टेस्ट में कुल 306 रन बनाए थे. फोस्टर ने अपना डेब्यू मैच 11 दिसंबर 1903 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेला. पहली पारी में फोस्टर ने 287 रन औऱ दूसरी पारी में 19 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए फोस्टर ने 8 मैच खेले और इस दौरान 1 शतक और 1 अर्धशतक जमाने में सफल रहे थे. 


यासिर हमीद
पाकिस्तान के यासिर हमीद (Yasir Hameed) ने 20 अगस्त 2003 को अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेला और इस दौरान 275 रन बनाए थे. बांग्लादेश के खिलाफ कराची टेस्ट में डेब्यू टेस्ट मैच खेलने उतरे हमीद ने पहली पारी में 170 रन औऱ दूसरी पारी में 105 रनों की पारी खेली थी. अपने टेस्ट करियर में हमीद ने 25 टेस्ट मैच खेले और इश दौरान 2 शतक और 8 अर्धशतक जमाने में सफल रहे थे. 

जैक्स रूडोल्फ
दक्षिण अफ्रीका के जैक्स रूडोल्फ (Jacques Rudolph) ने अपना डेब्यू 24 अगस्त 2003 को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेलकर किया था. अपने पहली ही मैच में रूडोल्फ ने पहली पारी में नाबाद 222 रन बनाए थे. हालांकि दूसरी पारी में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. जैक्स रूडोल्फ ने 48 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 2622 रन बनाए। रूडोल्फ ने अपने टेस्ट करियर में 6 शतक औऱ 11 अर्धशतक जमाने का कमाल कर दिखाया.

कुमार श्री रंजीतसिंहजी

इंग्लैंड की ओर से डेब्यू करने वाले कुमार श्री रंजीतसिंहजी  (Kumar Shri Ranjitsinhji) ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में 216 रन बनाए थे. रंजीतसिंह जीत ने पहली पारी में 62 रन तो वहीं दूसरी पारी में शानदार 216 रनों की पारी खेली थी. बता दें कि रंजीत सिंह जी ने अपने टेस्ट करियर में 15 मैच खेले और 2 शतक के साथ-साथ 6 अर्धशतक जमाए हैं. उन्होंने अपना डेब्यू मैच साल 1896 में खेला था. गौरतलब है कि भारत में रणजी ट्रॉफी की शुरूआत रणजीत सिंह के नाम से ही शुरू हुई है. रणजीत को भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) का जन्म दाता माना जाता है.

भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

वहीं, भारत की ओऱ से डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड शिखऱ धवन (Shikhar Dhawan) के नाम है. धवन ने अपने डेब्यू टेस्ट में 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली टेस्ट में 187 रन बनाए थे, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपने डेब्यू टेस्ट में 177 रनों की पारी खेली है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.