ऐसे 5 महान क्रिकेटर जो अपने करियर में रहे अंधविश्वासी, यह खिलाड़ी कभी भी मैच में नए बल्ले से नहीं खेला..

कई क्रिकेटर अपनी काबिलियत के अलावा टोटकों और अंधविश्वास (Cricketer and their Superstitions) पर भी निर्भर रहे. अपने करियर के दौरान कई क्रिकेटर ऐसे-ऐसे टोटकों का इस्तमाल करते थे जो आपको हैरानी में डाल देंगे.

ऐसे 5 महान क्रिकेटर जो अपने करियर में रहे अंधविश्वासी, यह खिलाड़ी कभी भी मैच में नए बल्ले से नहीं खेला..

क्रिकेटर और उनके टोटके

खास बातें

  • हर इंसान कुछ अंधविश्वासों को मानता है
  • क्रिकेटर भी अपने करियर में अंधविश्वास से दूर नहीं रहे हैं
  • कई क्रिकेटर करियर के दौरान टोटकों को मानते थे

क्रिकेट (Cricket) की दुनिया में कई ऐसे क्रिकेटर हुए हैं जिन्होंने अपने परफॉर्मेंस से हर किसी का दिल जीता और कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जिसका टूटना लगभग नामुमकिन ही है. इन सबके अलावा कई क्रिकेटर अपनी काबिलियत के अलावा टोटकों और अंधविश्वास (Cricketer and their Superstitions) पर भी निर्भर रहे. ऐसे में आज जानते हैं उन महान क्रिकेटरों के बारे में जिन्होंने अपने टैलेंट के बल पर कई सारे रिकॉर्ड बनाए लेकिन इन सबके अलावा अंधविश्वासी भी रहे. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने अपने करियर में 164 टेस्ट मैच खेले और साथ ही 344 वनडे मैचों में भी हिस्सा लिया. इस दौरान द्रविड़ ने कई रिकॉर्ड्स बनाए जो असाधारण रहे. राहुल एक मजे हुए बल्लेबाज थे जिनके पास बेजोड़ तकनीक के अलावा संयम भी थी जिसके कारण वो बड़े से बड़े गेंदबाजों के पसीने निकाल देते थे. इन सबके अलावा द्रविड़ भी अपने करियर में टोटकों का इस्तमाल करते थे. द्रविड़ टेस्ट मैच में हमेशा नया कपड़ा पहनकर बल्लेबाजी करने जाते थे और साथ ही बल्लेबाजी के लिए तैयार होने के वक्त हमेशा सबसे पहले सीधे पांव पर थाई पैड बांधते थे. वहीं, द्रविड़ ने नई सीरीज के शुरूआत में कभी भी नए बल्ले का इस्तमाल नहीं किया. 

सचिन तेंदुलकर 
दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने यूं तो अपने करियर में कई रिकॉर्ड अपने टैलेंट के दम पर बनाए लेकिन वो भी अपने करियर के दौरान टोटकों का इस्तमाल करते थे. सचिन हमेशा बांये पैर में सबसे पहले पैड पहनते थे. उनका मानना था कि यदि वो पहले पैड अपने बायें पैर पर बांधेगे तो अच्छा परफॉर्मेंस करेंगे. इसके अलावा आपको बता दें कि 2011 वर्ल्डकप के दौरान तेंदुलकर ने अपना पसंदीदा बल्ले को ठीक करवाया था जिसे वो लकी मानते थे, और उसी बल्ले से पूरा टूर्नामेंट भी खेले थे. बता दें कि साल 2011 का वर्ल्डकप भारतीय टीम ने जीता था. 

विराट कोहली
वर्तमान में विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज हैं और उनके खाते में ढ़ेरों रिकॉर्ड्स हैं. आपको बता दें कि टैलेंट के अलावा कोहली भी कभी टोटकों का इस्तमाल किया करते थे. विराट जब अपने शुरूआती करियर में लगातार रन बना रहे थे तब उन्होंने जो ग्लव्स पहने थे उसी ग्लव्स को वो हमेशा बल्लेबाजी के दौरान इस्तमाल करने लगे थे. कोहली को यह अंधविश्वास हो गया था कि उनका ग्लव्स लकी है और जब कभी भी पुराने ग्लव्स को पहनकर मैदान पर उतरेंगे तो रन बनाएंगे. यह टोटका कोहली ने काफी समय कर आजमाया था. कुछ सालों के बाद जब उन्हें लगा कि वो लगातार रन खुद के टैलेंट के बल पर लगा रहे हैं तो उन्होंने टोटकों का इस्तमाल करना बंद कर दिया.


धोनी
भारत के महान कप्तान धोनी (Dhoni) ने भारत को 2007 टी-20 वर्ल्डकप और 2011 वर्ल्डकप में भारत को जीत दिलाई. धोनी भी अपने करियर में अंधविश्वासी रहे. धोनी हमेशा अपने करियर में नंबर 7 की जर्सी पहना करते थे. धोनी नंबर 7 को अपना लकी नंबर मानते हैं. इतना ही नहीं धोनी का बर्थडे की तारीख भी 7 है. ऐसे में अपने करियर में उन्होंने नंबर 7 की जर्सी पहनी जिसे वो लकी मानते थे.

सौरव गांगुली
भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने भी अपने करियर में टोटकों का इस्तमाल करते थे. गांगुली अपने जेब में हमेशा गुरूजी की तस्वीर रखा करते थे, गांगुली इसके साथ-साथ अंगूठी और माला भी पहनते थे. सौरव इन सभी चीजों को रखना और पहनना बेहतर लक के तौर पर मामते थे. 

दुनिया में

67,69,38,430मामले
62,55,71,965सक्रिय
4,44,81,893ठीक हुए
68,84,572मौत
कोरोनावायरस अब तक 200 देशों में फैल चुका है. January 9, 2024 10:54 am बजे तक दुनियाभर में कुल 67,69,38,430 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 68,84,572 की मौत हो चुकी है. 62,55,71,965 मरीज़ों का उपचार जारी है और 4,44,81,893 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है. .

भारत में

4,50,19,214 475मामले
3,919 -83सक्रिय
4,44,81,893 552ठीक हुए
5,33,402 6मौत
भारत में, 4,50,19,214 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 5,33,402 मौत शामिल हैं. January 9, 2024 8:00 am बजे तक भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 3,919 है और 4,44,81,893 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है.

राज्यवार व जिलावार विवरण

राज्य मामले सक्रिय ठीक हुए मौत

इन सभी क्रिकेटरों के अलावा कई ऐसे दिग्गज रहे हैं जो अंधविश्वास रहे हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) अपने करियर के दौरान हमेशा एक खास तरह की ताबीज पहना करते थे, फील्डिंग के दौरान अजहर कई दफा अपनी इस ताबीज को चूनते हुए भी नजर आए थे. बता दें कि अजहर जब भी बल्लेबाजी करने आते थे तो उनका काले रंग का ताबीज हमेशा टी-शर्ट के बाहर ही रहता था.

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रहे स्टीव वॉ (Steve Waugh) अपनी जेब में लाल रंग का रूमाल रखते थे. स्टीव को लाल रंग का रूमाल उनकी दादी ने दिया था. वॉ का मानना था कि इस रूमाल में उनकी दादी का आशीर्वाद है जो उनके लिए लकी साबित होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ समय पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ा बयान दिया था.