अकेले शहजाद ही नहीं, सचिन, गांगुली और दिनेश कार्तिक भी हैं इस अनोखी लिस्ट में...

अकेले शहजाद ही नहीं, सचिन, गांगुली और दिनेश कार्तिक भी हैं इस अनोखी लिस्ट में...

अहमद शहजाद की शादी में पीसीबी चेयरमैन शहरयार खान भी पहुंचे. (फोटो : Twitter से साभार)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली की तरह दिखने वाले पाकिस्तान के स्टार खिलाड़ी अहमद शहजाद ने शादी कर ली है। सिर्फ 23 साल की उम्र में शादी करने वाले शहजाद का कहना है कि क्रिकेट पर फोकस करने के लिए उन्होंने जल्द शादी करने का फैसला किया है।

शहजाद की शादी उनकी बचपन की दोस्त सना मुराद से 19 सितंबर को हुई, जबकि 21 तारीख को वलीमा हुआ। शहजाद की महिला फैन्स का कहना है कि इस क्रिकेटर ने उनका दिल तोड़ दिया है। कम उम्र में शादी की बात की जाए तो भारत-पाकिस्तान ही नहीं, दुनियाभर में कई ऐसे दिग्गज हैं जिन्होंने शादी करने के बाद क्रिकेट करियर पर फोकस किया और उनका करियर सफल भी रहा।

चलिए जानते हैं कुछ क्रिकेट खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने कम उम्र में शादी की। 25 साल या उससे कम उम्र में ही शादी करने वाले क्रिकेटर्स कुछ क्रिकेटर्स इस प्रकार हैं...

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, 22 साल

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ 16 साल की उम्र में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उनकी डेब्यू सीरीज में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने उन्हें बच्चा कहकर चिढ़ाया भी था। शादी के मामले में भी मास्टर ब्लास्टर ने देरी नहीं की और वे सिर्फ 22 साल की उम्र में ही शादी के बंधन में बंध गए। शादी के वक्त उनकी पत्नी अंजली की उम्र 28 साल थी।

सौरव गांगुली, 24 साल

भारतीय क्रिकेट टीम को 'टीम इंडिया' बनाने वाले सौरव गांगुली ने 20 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा। लेकिन उनके 'खराब व्यवहार' को देखते हुए जल्द ही उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। साल 1992 में डेब्यू करने के बाद बाहर हुए गांगुली 1996 तक टीम से बाहर रहे। फरवरी 1997 में गांगुली ने 24 साल की उम्र में अपने बचपन की दोस्त डोना रॉय से शादी की। इसके बाद उन्होंने कई सालों तक सफलतापूर्वक टीम इंडिया की कप्तानी की।

पार्थिव पटेल, 23 साल

पार्थिव पटेल ने 2002 में सिर्फ 17 साल की उम्र में टीम इंडिया में जगह बनाई और कई सालों तक वे टीम में रहे। 2003 वर्ल्ड कप की फाइनल तक पहुंचने वाली टीम का हिस्सा रहे पार्थिव पटेल को कप्तान गांगुली ने बेंच पर ही बिठाए और राहुल द्रविड से विकेटकीपिंग कराते रहे। साल 2008 में पार्थिव ने सिर्फ 23 साल की उम्र में अवनी जावेरी से अहमदाबाद में शादी कर ली।

दिनेश कार्तिक, 22 साल

टीम इंडिया के लगातार अंदर-बाहर होते रहे दिनेश कार्तिक ने हाल ही में स्क्वैश प्लेयर दीपिका पल्लिकल से शादी की है। यह उनकी दूसरी शादी है। इससे पहले वे सिर्फ 22 साल की उम्र में बचपन की दोस्त से शादी कर चुके हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम निकिता है और दोनों के बीच तलाक हो चुका है। दिनेश ने 2004 में 19 साल की उम्र में टीम इंडिया में डेब्यू किया था।

 
स्टीव वॉ, 25 साल
ऑस्ट्रेलिया के सफलतम कप्तानों में से एक स्टीव वॉ ने भी सिर्फ 25 साल की उम्र में शादी करके अपनी कई महिला प्रशंसकों का दिल तोड़ दिया। उनकी पत्नी का नाम लिनेट वॉ है।

उमेश यादव, 25 साल
टीम इंडिया के तेज तर्रार गेंदबाज उमेश यादव की गेंदों का भले ही बल्लेबाजों के पास कोई जवाब ना हो, लेकिन सिर्फ 25 साल की उम्र में ही शादी करके उन्होंने कई महिला प्रशंसकों का दिल तोड़ दिया। उमेश की पत्नी का नाम तान्या यादव है।

कपिल देव, 21 साल
भारत को पहली बार विश्व कप दिलाने वाले पूर्व कप्तान कपिल देव को हरियाणा हरिकेन नाम से भी जाना जाता था। लेकिन इस हरिकेन को 1980 में सिर्फ 21 साल की उम्र में ही रोमी भाटिया नाम की महिला ने थाम लिया और दोनों ने शादी कर ली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीरेंद्र सहवाग, 25 साल


विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग पर उनके पूरे क्रिकेट करियर के दौरान शायद ही कोई गेंदबाज लगाम लगा पाया। इस बात का ऐहसास खुद सहवाग को भी था, शायद इसीलिए उन्होंने 25 साल की उम्र अपने लिए खुद ही लगाम ढूंढ़ ली। 1999 में वनडे और 2001 में टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले सहवाग में साल 2004 में आरती अहलावत से शादी कर ली।