एलिस्टर कुक के भारत में 5 शतक, अमला-लॉयड को पीछे छोड़ा, सर्वाधिक रन बनाने वाले वर्तमान विदेशियों में टॉप पर

एलिस्टर कुक के भारत में 5 शतक, अमला-लॉयड को पीछे छोड़ा, सर्वाधिक रन बनाने वाले वर्तमान विदेशियों में टॉप पर

कुक राजकोट में भारत में रन बनाने वाले वर्तमान विदेशी बल्लेबाजों में टॉप पर आ गए हैं (फाइल फोटो))

खास बातें

  • एलिस्टर कुक ने राजकोट टेस्ट में हाशिम अमला को पीछे छोड़ा
  • हाशिम अमला ने भारत में 10 टेस्ट पारियों में 941 रन बनाए हैं
  • तीसरे नंबर पर पाकिस्तानी बल्लेबाज यूनुस खान का नाम है
नई दिल्ली:

इंग्लैंड की ओर से राजकोट टेस्ट में डेब्यू करके खास उपलब्धि हासिल कर चुके हसीब हमीद और कप्तान एलिस्टर कुक (Alastair Cook) ने इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी (130 रन) की, वहीं पहली पारी में जो रूट, बेन स्टोक्स और मोईन अली ने शतक बनाया था. कुक और रूट को तो भारतीय गेंदबाज कुछ ज्यादा ही रास आते हैं, वहीं कप्तान कुक वर्तमान में इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे बल्लेबाजों के बीच टीम इंडिया के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वालों में हाशिम अमला को पछाड़कर पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. एक और खास बात कि यदि पिछले 10 वर्षों के रिकॉर्ड को देखें, तो केवल इंग्लैंड ही एक ऐसी टीम है, जो टीम इंडिया को उसी की धरती पर हराने में सफल रही है. गौरतलब है कि 2012 के भारत दौरे में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को टेस्ट में करारी मात दी थी. जाहिर है इसमें कुछ खिलाड़ियों का खास रोल रहा होगा. खासतौर से बल्लेबाजों का, क्योंकि भारत के टर्न लेते विकेटों पर विदेशी बल्लेबाजों के लिए टिकना आसान नहीं रहता. हम आपको वर्तमान समय में खेल रहे ऐसे 5 बल्लेबाजों से मिलवाने जा रहे हैं, जिन्होंने भारतीय धरती पर टेस्ट क्रिकेट में अपने झंडे गाड़े हैं, इनमें एक पाकिस्तानी बल्लेबाज भी शामिल है...

एलिस्टर कुक - भारत में 5 शतक के साथ नंबर वन
इंग्लैड के कप्तान और एलिस्टर कुक को भी भारतीय पिचें खासी रास आती रही हैं. उन्होंने राजकोट टेस्ट में शतक (130 रन) लगाकर भारत में रन बनाने वाले वर्तमान विदेशी बल्लेबाजों में नंबर वन स्थान हासिल कर लिया है. उनके बल्ले से भारतीय धरती पर अब तक 1017 निकल चुके हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ 10 पारियों में अब तक 5 शतक जड़ दिए हैं और हाशिम अमला व क्लाइव लॉयड (4-4 शतक) को पीछे छोड़ दिया. कुक भारतीय धरती पर 1000 रन बनाकर पूर्व विदेशी खिलाड़ियों क्लाइव लॉयड, गार्डन ग्रीनिज और मैथ्यू हैडेन के क्लब में शामिल हो गए हैं.

 
कुक ने नवोदित ओपनर हसीब हमीद के साथ राजकोट में 180 रन जोड़े (फोटो: AFP)

कुक की ही कप्तानी में इंग्लैंड ने भारत को पिछले दौरे में हराया था. कुक ने भारत में पहला टेस्ट साल 2006 में नागपुर में खेला था और इसकी दूसरी ही पारी में शतक जड़ दिया था. दो मैचों की इस सीरीज में उन्होंने कुल 183 रन बनाए थे और उनका बेस्ट 104 रन नाबाद रहा था. इसके बाद 2008 के भारत दौरे में वह 2 टेस्ट में केवल 121 रन ही बना पाए. फिर 2012 में उन्होंने न केवल टीम को अपनी कप्तानी में 2-1 से सीरीज जीत दिलाई, बल्कि खुद भी बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 4 टेस्ट मैचों में 80.28 के औसत से 562 रन ठोके थे. उन्होंने 3 शतक लगाए और 190 उनका बेस्ट रहा.

दक्षिण अफ्रीका की 'द वॉल' हाशिम अमला
हाशिम अमला (Hashim Amla) टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ की ही तरह पिच पर पैर गाड़ने में माहिर हैं. ऐसे में उन्हें दक्षिण अफ्रीका की 'द वॉल' कहना गलत नहीं होगा. अमला स्पिन और तेज दोनों विकेटों पर पूरे नियंत्रम से खेलते हैं. हालांकि उनका पिछला भारत दौरा अच्छा नहीं रहा और संघर्ष करते नजर आए, लेकिन इससे पहले के दौरों में उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की थी. हाशिम अमला ने भारतीय धरती पर 10 पारियों में 941 रन बनाए हैं और वर्तमान बल्लेबाजों के बीच भारत में टेस्ट रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. मतलब वह भारत में एक हजार रन पूरे करने से 59 रन ही दूर हैं, जिसे वह अगले दौरे में हासिल कर सकते हैं.
 
हाशिम अमला के लिए 2015-16 का भारत दौरा अच्छा नहीं रहा था (फाइल फोटो)

हाशिम अमला ने भारत में अपना पहला टेस्ट 2008 में खेला था और उसी में अपना लोहा मनवाते हुए 3 पारियों में ही 490 रन बना दिए थे. इसके बाद 2010 की सीरीज में तो उन्होंने और बेहतरीन प्रदर्शन किया था. उन्होंने सीरीज में एक दोहरे शतक (253 रन) के साथ दो शतक (114 और 123 रन ) ठोके थे. हालात यह थे कि पूरी सीरीज में भारतीय गेंदबाज उन्हें केवल एक बार ही आउट कर पाए थे.

यूनुस खान : पाकिस्तान की 'द वॉल', भारत में बनाए 768 रन
वैसे तो पाकिस्तानी टीम दोनों देशों के बीच बिगड़े हुए रिश्तों के कारण लंबे समय से भारत में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेली है और वह इसके लिए समय-समय पर मांग करती रहती है, लेकिन पिछले दौरों के दौरान इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने भारत में ढेर रन बनाए हैं और भारतीय धरती सबसे अधिक रन बनाने वाले वर्तमान बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं. यूनुस खान (Younis Khan) ने भारत में अब तक 6 टेस्ट खेले हैं और 3 शतक ठोके हैं. उनके बल्ले से भारत में 768 रन निकले है..
 
यूनुस खान को 2007 के बाद से भारत में टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला है (फाइल फोटो) 

यूनुस खान को भारत में दो टेस्ट सीरीज 2005 और 2007 में खेलने का मौका मिला है. युनुस ने 2005 में 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 508 रन बनाए और 2 शतक लगाए, जिसमें कोलकाता टेस्ट में 147 रन और बेंगलूरू में 267 रन की पारी उनके बल्ले से निकली. 2007 के भारत दौरे में उन्होंने 3 टेस्ट मैचों म 260 रन बनाए. हालांकि इस बार उनके प्रदर्शन में गिरावट आ गई, लेकिन फिर भी दौरे में उनके बल्ले से एक शतक और एक फिफ्टी निकली.

एबी डीविलियर्स - 360 डिग्री प्लेयर का टेस्ट में भी जवाब नहीं
360 डिग्री प्लेयर के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) ने भारत में टेस्ट में 630 रन बनाए हैं. वैसे भी वह आईपीएल में धूम मचाते रहे हैं और भारत में काफी मशहूर हैं. टेस्ट क्रिकेट में भारत में उनके द्वारा अहमदाबाद में 2008 में खेली गई 217 रनों की मैराथन पारी सहज ही याद आ जाती है. इस सीरीज में उन्होंने 304 रन बनाए थे. डिविलियर्स ने भारतीय धरती पर 9 टेस्ट मैच खेले हैं. हालांकि अपने नाम के अनुरूप वह भारत में 217 रन के बाद कोई खास पारी नहीं खेल पाए. 2010 के दौरे में डिविलियर्स ने भारतीय धरती पर 2 टेस्ट मैच खेले और महज 68 रन ही बना पाए. 2015-16 के दौरे में उन्होंने भारत में 4 टेस्ट खेले और 258 रन बनाए.
 
2010 का भारत दौरा डिविलियर्स के लिए अच्छा नहीं रहा था (फाइल फोटो)

डेरेन ब्रावो - ब्रायन लारा की याद दिलाता कैरिबियाई बल्लेबाज
वेस्टइंडीज के बोर्ड प्रेसीडेंट को अपशब्द कहने को लेकर विवाद में चल रहे डेरेन ब्रावो (Darren Bravo) की बल्लेबाजी तकनीक ब्रायल लारा से मिलती-जुलती है. वह इस समय विंडीज के सबसे अच्छे बल्लेबाज हैं. उन्होंने भारतीय धरती पर दो टेस्ट सीरीज खेली है और 504 रन ठोके हैं. पहली सीरीज में ही उन्होंने धूम मचा दी थी. 2011 में भारत में खेले गए 3 टेस्ट मैचों में ब्रावो के बल्ले से 404 रन निकले थे, जिसमें दो शतक शामिल रहे.

2013 के दौरे में उनका बल्ला खामोश ही रहा. उन्होंने 2 टेस्ट में 100 रन बनाए. फिर भी भारत के स्पिन फ्रेंडली विकेटों पर रन बनाने के मामले में वह पांचवें नंबर पर हैं और यह उपलब्धि इसलिए खास है क्योंकि यहां रन बनाना विदेशी बल्लेबाजों के लिए हमेशा से मुश्किल काम रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com