यह ख़बर 04 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पहला फाइनल : ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराया

खास बातें

  • ब्रिसबेन क्रिकेट मैदान पर रविवार को खेले गए पहले फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 15 रनों से पराजित कर दिया।
ब्रिस्बेन:

ब्रिसबेन क्रिकेट मैदान पर रविवार को खेले गए पहले फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 15 रनों से पराजित कर दिया।

इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों के फाइनल मुकाबले में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से रखे गए 322 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 49.2 ओवरों में 306 रन बनाकर ढेर हो गई।

श्रीलंका ने इस मैच में एक समय 26.1 ओवरों में महज 127 रनों पर अपने पांच प्रमुख बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे। 31वें ओवर में उसका एक और विकेट गिरा तो लगा श्रीलंका की टीम यह मैच बुरी तरह हार जाएगी लेकिन नुआन कुलसेकारा और उपुल थरंगा ने सातवें विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी कर मैच में जान डाल दिया।

कुलसेकरा 43 गेंदों पर 73 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने सात चौके व तीन छक्के  लगाए। कुलसेकारा के आउट होने के बाद श्रीलंकाई टीम की निगाहें थरंगा पर टिकी लेकिन 60 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर वह भी आउट हो गए। उन्होंने 67 गेंदों का सामना किया और तीन चौके लगाए। अंतिम ओवरों में धम्मिका प्रसाद ने 21 गेंदों पर 31 रनों की पारी खेलकर मैच में वापसी की कोशिश जरूर की लेकिन वह नाकाफी साबित हुआ।

इससे पहले, कप्तान माहेला जयवर्धने 14 रन बनाकर आउट हुए। तिलकरत्ने दिलशान ने 27, पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने 42, दिनेश चांडीमल और लाहिरू थिरिमो ने 14-14 रन बनाए जबकि फरवीज माहरूफ ने आठ रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से ऑल राउंडर डेविड हसी ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए जबकि तेज गेंदबाज ब्रेट ली और हरफानमौला शेन वॉटसन ने तीन-तीन विकेट हासिल किए।

इससे पहले, सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की शानदार शतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 321 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया। वार्नर ने 157 गेंदों पर 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से 163 रनों की पारी खेली। दूसरे सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने 64 रन बनाए। उन्होंने 72 गेंदों का सामना किया और चार चौके तथा एक छक्का लगाया। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी हुई।

शेन वाटसन ने 25 गेंदों पर 21, कप्तान माइकल क्लार्क ने 25 गेंदों पर 37, माइकल हसी ने 10 गेंदों पर 19 रन बनाए।

श्रीलंका की ओर से धम्मिका प्रसाद सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने दो विकेट हासिल किए। लसिथ मलिंगा, नुआन कुलसेकारा, माहरूफ और रंगना हेराथ ने एक-एक विकेट प्राप्त किए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि इस प्रतियोगिता में तीन फाइनल मैच जाएंगे। इनमें से दो मैच जीतने वाली टीम इस विजेता होगी। ऑस्ट्रेलिया अगर मंगलवार को खेले जाने वाले दूसरे फाइनल मुकाबले में जीत हासिल कर लेती है तो वह इस त्रिकोणीय श्रृंखला को अपने नाम कर लेगी।