यह ख़बर 05 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

त्रिकोणीय शृंखला : भारत ने वेस्ट इंडीज पर दर्ज की शानदार जीत

खास बातें

  • भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 311 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसमें कप्तान विराट कोहली ने 102 रनों की पारी खेली, जबकि शिखर धवन ने 69 रनों का योगदान दिया। विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज की टीम 34 ओवर में 171 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।
पोर्ट ऑफ स्पेन:

वेस्ट इंडीज में चल रही ट्राई सीरीज में भारत ने अपनी पहली जीत दर्ज की। वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच में बारिश की वजह से डकवर्थ लुइस नियम से फैसला हुआ, जिसमें भारत ने 102 रनों से जीत दर्ज की। इस जीत से भारत अब भी टूर्नामेंट के फाइनल की रेस में बना हुआ है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 311 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसमें कप्तान विराट कोहली ने 102 रनों की पारी खेली, जबकि शिखर धवन ने 69 रनों का योगदान दिया। विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज की टीम 34 ओवर में 171 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस तरह भारत ने यह मैच बोनस प्वाइंट के साथ जीत लिया। अपनी शानदार पारी के लिए कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 311 रन बनाए। कोहली ने 83 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और दो छक्के लगाए जबकि धवन ने 77 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो छक्के जड़े। रोहित शर्मा ने भी 46 रनों का योगदान दिया। रोहित की पारी में 78 गेंदों पर पांच चौके शामिल हैं।

भारत की शुरुआत शानदार रही। धवन और रोहित ने पहले विकेट के लिए 123 रन जोड़े। धवन 123 के कुल योग पर केमर रोच की गेंद पर डारेन ब्रावो के हाथों कैच आउट हुए। रोहित का विकेट 141 रनों के कुल योग पर गिरा। रोहित को टीनो बेस्ट ने आउट किया।

सुरेश रैना (10) 156 के कुल योग मार्लन सैमुएल्स की गेंद पर डारेन सैमी के  हाथों लपके गए जबकि दिनेश कार्तिक (6) को बेस्ट ने 168 रनों के कुल योग पर दिनेश रामदीन के हाथों कैच कराया। इसके बाद कोहली ने मुरली विजय (27) के साथ स्कोर को 200 के पार पहुंचाया।

मुरली 210 के कुल योग पर कीरन पोलार्ड की गेंद पर जानसन चार्ल्स के हाथों लपके गए। मुरली ने 18 गेंदों की आकर्षक पारी में पांच चौके लगाए। रवींद्र जडेजा (2) को ड्वेन स्मिथ तथा डारेन ब्रावो ने साझा प्रयास से 221 रनों के कुल योग पर रन आउट किया।

रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 25) ने कप्तान के साथ सातवें विकेट के लिए 50 गेंदों पर 90 रनों की साझेदारी निभाई। कप्तान ने अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर शतक पूरा किया। यह उनके करियर का 14वां शतक है। कप्तान के तौर पर कोहली का यह पहला अंतरराष्ट्रीय शतक है। कोहली पारी की अंतिम गेंद पर विपक्षी कप्तान डेरेन ब्रावो का शिकार हुए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अश्विन की 18 गेंदों की नाबाद पारी में तीन चौके शामिल हैं। वेस्टइंडीज की ओर से बेस्ट ने दो सफलता हासिल की जबकि रोच, पोलार्ड, ब्रावो और सैमुएल्स को एक-एक विकेट मिला।