यह ख़बर 11 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

वन-डे में बन सकता है तिहरा शतक : शिखर धवन

क्रिकेटर शिखर धवन की फाइल तस्वीर

खास बातें

  • भारतीय बल्लेबाजी की नई सनसनी और हाल के दक्षिण अफ्रीका दौरे में सीमित ओवरों के मैच में 248 रन की तूफानी पारी खेलने वाले शिखर धवन का मानना है कि एक-दिवसीय मैचों में भी तिहरा शतक लगाना संभव है।
नई दिल्ली:

भारतीय बल्लेबाजी की नई सनसनी और हाल के दक्षिण अफ्रीका दौरे में सीमित ओवरों के मैच में 248 रन की तूफानी पारी खेलने वाले शिखर धवन का मानना है कि एक-दिवसीय मैचों में भी तिहरा शतक लगाना संभव है।

धवन ने कहा, यदि कोई 300 का लक्ष्य लेकर चले, तो यह संभव है। मैंने भी 200 रन बनाने का सपना देखा था, क्योंकि मेरे पास ऐसे शॉट हैं। मैं 248 रन तक पहुंचा, यह बड़ी उपलब्धि है।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय शृंखला के दौरान भारत 'ए' की तरफ से दक्षिण अफ्रीका 'ए' के खिलाफ लीग चरण के मैच में 150 गेंदों पर 30 चौकों और सात छक्कों की मदद से 248 रन बनाए थे, जो भारत की तरफ से लिस्ट 'ए' में सर्वाधिक स्कोर है। वह हालांकि इंग्लैंड के एलिस्टेयर ब्राउन के 268 रन के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए।

धवन से पूछा गया कि जब वह बल्लेबाजी कर रहे थे, तब क्या उन्हें विश्व रिकॉर्ड का पता था, उन्होंने कहा, नहीं... मुझे सचिन (तेंदुलकर, 200 रन) और वीरू (वीरेंद्र सहवाग के 219 रन) पाजी के स्कोर के बारे में पता था। मुझे नहीं पता था कि रिकॉर्ड 268 रन का है। इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में 187 रन की धमाकेदार पारी खेलकर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धवन ने कहा कि कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी का जवाब नहीं है।

धवन ने माना कि भारतीय शीर्ष क्रम में काफी प्रतिस्पर्धा है, लेकिन वह इस बारे में नहीं सोचते। उन्होंने कहा, प्रतिस्पर्धा पहले भी थी और वह हमेशा बनी रहेगी। मैं इस बारे में नहीं सोचता। मुझे अपना काम करना है। आज वीरू और गौती (गौतम गंभीर) भाई अच्छा प्रदर्शन करके वापसी की कोशिश कर रहे हैं, तो अच्छा है। मैं भी जब बाहर था, तब मैं भी ऐसा सोचता था कि मुझे उनसे अच्छा प्रदर्शन करना है। ऐसा चलता रहता है।

अबतक एक टेस्ट और 19 वन-डे खेलने वाले धवन ने कहा कि भारत की सीनियर टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान भारत 'ए' के हाल में समाप्त हुए दौरे से मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा। यह सही है कि विकेट में ज्यादा घास नहीं थी, लेकिन उनमें उछाल थी। परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाना महत्वपूर्ण होता है। कई छोटी चीजें मायने रखती हैं।

भारत और दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड के बीच मतभेदों के कारण इस दौरे पर तलवार लटकी हुई है। इस बारे में धवन ने कहा, यह मेरे हाथ में नहीं है। इस पर बीसीसीआई को फैसला करना है। मुझे मैच खेलना पसंद है और हम इस बीच वेस्ट इंडीज के खिलाफ भी खेलेंगे।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण पर खेली गई पारी को यादगार पारी बताने वाले धवन ने कहा कि उन्होंने अपने खेल में किसी तरह का बदलाव नहीं किया, लेकिन पिछले छह महीनों में एक क्रिकेटर के रूप में वह काफी परिपक्व हुए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, मैं क्रिकेटर के रूप में परिपक्व हुआ है और इससे मुझे काफी मदद मिल रही है। मैं अपने प्रदर्शन का पूरा मजा लेता हूं। मैं सभी तरह के शॉट खेल सकता हूं और यह मेरा मजबूत पक्ष है। आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले धवन ने माना कि चैंपियंस लीग टी-20 में उनकी टीम को श्रीलंका के कुमार संगकारा की कमी खलेगी, जिन्होंने अपनी घरेलू टीम कांदुराता से खेलने का फैसला किया है।