आईपीएल प्लेयर्स ड्राफ्ट में महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना के बीच टक्कर

आईपीएल प्लेयर्स ड्राफ्ट में महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना के बीच टक्कर

महेंद्र सिंह धोनी की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

आईपीएल की दो नई टीम पुणे और राजकोट 15 दिसंबर को आईपीएल प्लेयर्स ड्राफ्ट में अपनी-अपनी टीमों के लिए खिलाड़ी चुनेंगे। इस नीलामी में सबकी नज़रें दो ख़ास खिलाड़ियों पर होंगी - एक हैं चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और दूसरे हैं आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बटोर चुके सुरेश रैना।

टीमों की बोली लगाने के वक़्त संजीव गोयना की न्यू राइज़िंग को यानि पुणे की टीम को खिलाड़ी चुनने का पहला मौक़ा मिलेगा। ज़ाहिर है यहां वो अससंजस में होंगे कि पहले धोनी को चुनें या फिर रैना को।

शानदार है धोनी का रिकॉर्ड
धोनी ने आईपीएल के पहले सीज़न से चेन्नई टीम की कप्तानी की है और टीम का खास चेहरा रहे हैं। एमएस धोनी ने 2008 से 2015 तक चेन्नई के लिए खेलते हुए 129 मैचों में टीम की कप्तानी की है, जो एक रिकॉर्ड है। इस दौरान कप्तान के बल्ले से 139.27 के स्ट्राइक रेट से 2986 रन निकले हैं और 15 अर्द्धशतकीय पारी उन्होंने खेली है। धोनी ने आईपीएल में 56 कैच पकड़े हैं और उनके नाम 23 स्टंपिंग भी है।

बेमिसाल कप्तान हैं माही
वहीं माही की कप्तानी में चेन्नई साल 2010 और 2011 में आईपीएल चैंपियन बनी। अगर शुरुआत से चेन्नई का रिकॉर्ड देखा जाए तो टीम 2008, 2012, 2013 और 2015 में उपविजेता रही है। 2009 में चेन्नई सेमीफ़ाइनल में हारी। इतना ही नहीं 2010 और 2014 में धोनी के कप्तान रहते चेन्नई ने चैंपियन्स लीग T20 का ख़िताब भी जीता।

रैना के बल्ले में है दम
रैना का नाम आते ही लंबे-लंबे छक्के लगाते बल्लेबाज़ सुरेश रैना की तस्वीर आंखों के सामने आती है। रैना भी धोनी की तरह शुरुआत से ही चेन्नई टीम का हिस्सा रहे हैं। रैना ने 139.79 की स्ट्राइक रेट से 132 मैचों में 3699 रन बनाए हैं जो आईपीएल में रनों के मामले में सभी बल्लेबाज़ों से आगे हैं। इस दौरान रैना ने एक शतक और 25 अर्द्धशतक लगाए। इसके अलावा रैना एक शानदार फ़ील्डर भी हैं। रैना ने आईपीएल में 74 कैच लपकने के साथ 24 विकेट भी झटके हैं। T20 फ़ॉर्मेट में सुरेश रैना का कोई जोड़ नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किस पर होगा दांव
खिलाड़ी चुनने का हक़ पहले पुणे की टीम को है। ऐसे में जानकार मान रहे हैं कि संजीव गोयना धोनी को ख़रीदना पसंद करेंगे। वहीं कुछ बाते धोनी के पक्ष में नहीं हैं। इसी साल जुलाई में 34 साल के हो चुके धोनी का उम्र उनकी बोली के आड़े आ सकता है। इसके अलावा पिछले कुछ समय से धोनी का फ़ॉर्म उनका साथ छोड़ता दिख रहा है। वहीं 29 साल के रैना क्रिकेट के छोटे फ़ॉर्मेट में शानदार फ़ॉर्म में हैं। रैना ने अब तक आईपीएल के सभी मैच खेले हैं और फ़िटनेस के सामले में भी पूरे फ़िट हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि दोनों में से किसे टीम पहले चुनती है।