यह ख़बर 06 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

तीसरा ट्वेंटी-20 : श्रीलंका छह विकेट से मैच जीता, सीरीज द. अफ्रीका के नाम

खास बातें

  • श्रीलंका दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीका को एकदिवसीय शृंखला तो गंवानी पड़ी लेकिन तीन ट्वेंटी-20 मैचों की शृंखला वह 2-1 से जीतने में कामयाब रहा।
हम्बानटोटा:

श्रीलंका दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीका को एकदिवसीय शृंखला तो गंवानी पड़ी लेकिन तीन ट्वेंटी-20 मैचों की शृंखला वह 2-1 से जीतने में कामयाब रहा।

महिंदा राजपक्षा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में मंगलवार को हुए तीसरे ट्वेंटी-20 मैच में श्रीलंका ने सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (नाबाद 74) के शानदार अर्द्धशतक की बदौलत द. अफ्रीका को छह विकेट से मात दे दी।

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका से मिले 164 रनों के लक्ष्य को चार विकेट खोकर 11 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने बेहद ठोस और विस्फोटक शुरुआत की। पहले पांच ओवरों में श्रीलंका ने बिना कोई विकेट गंवाए 62 रन कूट डाले। हालांकि माहेला जयवर्धने (33) छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर वेन पर्नेल का शिकार हो गए।

इसके बाद श्रीलंका ने कुशल परेरा (1) का विकेट भी जल्द ही खो दिया। परेरा को डेविड वीज ने अपना शिकार बनाया। दिनेश चांडीमल (14) और एंजेलो मैथ्यूज (14) तो कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन पांचवे विकेट के लिए दिलशान ने थिसारा परेरा (नाबाद 25) के साथ जीत के लिए आवश्यक रन जुटा लिए।

दिलशान ने 51 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्का लगाया। परेरा ने तेज हाथ दिखाते हुए 11 गेंद में तीन चौके और एक छक्का लगाया। दिलशान और परेरा की जोड़ी ने 18वें ओवर में 21 रन बना डाले। दक्षिण अफ्रीका के लिए वीज ने दो तथा पर्नेल और इमरान ताहिर ने एक-एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत तो अच्छी नहीं रही। दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट पहली ही गेंद पर गिर गया। हेनरी डेविड्स, नुवन कुलासेकरा की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए।

इसके बाद दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट 45 रन के कुल योग पर गिरा। क्विंटान डी कॉक (16), अजंता मेंडिस की गेंद पर पगबाधा करार दिए। तीसरे विकेट के लिए फॉफ डू प्लेसिस (85) और जेपी डुमीनी (नाबाद 51) ने 112 रनों की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रिका को मजबूत स्थिति में ला दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डू प्लेसिस आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर सुरंगा लकमाल की गेंद पर बोल्ड हुए। डू प्लेसिस ने 65 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्का जड़ा। डूमीनी ने 34 गेंदों में तीन चौके और दो छक्का लगाया। श्रीलंका के कुलासेकरा, लकमाल और मेंडिस को एक-एक विकेट हासिल हुआ। दिलशान को प्लेअर ऑफ मैच, जबकि डूमीनी को प्लेअर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।