एक वनडे मैच ऐसा, जिसमें दोनों टीमों के गेंदबाज ने हासिल किए 6-6 विकेट

वनडे क्रिकेट में ऐसा मौका कम ही आता है जब एक ही मैच में दोनों टीमों का कोई गेंदबाज छह-छह विकेट हासिल करे. वनडे इंटरनेशनल मैचों के करीब 4 हजार वनडे मैचों के इतिहास केवल एक बार ऐसा हुआ है.

एक वनडे मैच ऐसा, जिसमें दोनों टीमों के गेंदबाज ने हासिल किए 6-6 विकेट

अफगानिस्‍तान के राशिद खान ने मैच में 43 रन देकर छह विकेट लिए थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • आयरलैंड-अफगानिस्‍तान के बीच इसी तरह हुआ था मैच
  • पॉल स्टिर्लिंग और राशिद खान ने 6-6 विकेट लिए थे
  • अफगानिस्‍तान की टीम ने यह मैच 34 रन से जीता था
नई दिल्‍ली:

वनडे क्रिकेट में ऐसा मौका कम ही आता है जब एक ही मैच में दोनों टीमों का कोई गेंदबाज छह-छह विकेट हासिल करे. वनडे इंटरनेशनल मैचों के करीब 4 हजार वनडे मैचों के इतिहास केवल एक बार ऐसा हुआ है. मजे की बात यह कि ऐसा मैच भारत में ही इसी वर्ष हुआ था. चूंकि मैच में विश्‍व क्रिकेट की दो नवोदित टीमों के बीच मुकाबला था. यह मैच आयरलैंड और अफगानिस्‍तान के बीच हुआ था और ग्रेटर नोएडा ने इस मैच की मेजबानी की थी. अफगानिस्‍तान ने अपने स्‍टार लेग स्पिनर राशिद खान की गेंदबाजी की बदौलत मैच में 34 रन से जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें : राशिद खान की प्रतिभा को दुनिया के इस महान गेंदबाज ने बताया बेहद खास...

17 मार्च 2017 को खेले गए इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए अफगानिस्‍तानी टीम ने निर्धारित 50 ओवर्स में 6.76 के औसत से 338 रन बनाए. अफगान टीम के असगर स्‍टेनिकजई ने सर्वाधिक 101 रन बनाए जबकि मोहम्‍मद शहजाद ने 63 और रहमत शाह ने 68 रन की पारी खेलीं. आयरलैंड के लिए पॉल स्टिर्लिंग सबसे कामयाब गेंदबाज रहे उन्‍होंने 55 रन देकर छह विकेट हासिल किए.

वीडियो : विराट कोहली ने इंटरनेशनल मैचों में 15 हजार रन पूरे किए
जवाब में खेलते हुए आयरलैंड की टीम ने जबर्दस्‍त संघर्ष किया, लेकिन दाएं हाथ के लेग ब्रेक बॉलर राशिद खान की गेंदबाजी के आगे उसे हार माननी पड़ी. मैच में आयरलैंड की टीम 47.3 ओवर में 304 रन बनाकर ढेर हो गई. छह विकेट लेने वाले पॉल स्टिर्लिंग ने मैच में बल्‍लेबाजी में भी जमकर हाथ दिखाते हुए 95 रन की पारी खेली. ई.जोएस ने 55 और विलियम पोर्टरफील्‍ड ने 45 रन की पारी खेली. अफगानिस्‍तान के लिए राशिद खान सबसे कामयाब गेंदबाज रहे जिन्‍होंने 43 रन देकर छह विकेट लिए. एक अन्‍य स्पिन गेंदबाज मोहम्‍मद नबी के खाते में तीन विकेट आए. इस तरह दो गुमनाम सी टीमों, अफगानिस्‍तान और आयरलैंड के बीच हुआ यह मैच इस लिहाज से इतिहास के पन्‍नों में दर्ज हो गया कि इसमें दोनों टीमों के एक-एक गेंदबाज ने छह-छह विकेट लिए.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com