NDTV Khabar

U-19 WC: IPL में 1.8 करोड़ में बिकने वाला ये क्रिकेटर बना जीत का हीरो, अब रिकॉर्ड चौथी बार भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने पर नज़र

न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च में अंडर-19 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल हुआ. भारत और पाकिस्तान के इस बड़े मैच पर सबकी नज़रे टिकी थीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
U-19 WC: IPL में 1.8 करोड़ में बिकने वाला ये क्रिकेटर बना जीत का हीरो, अब रिकॉर्ड चौथी बार भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने पर नज़र

शुभमन गिल ने भारत की तरफ़ से टूर्नामेंट का पहला शतक लगाया

खास बातें

  1. IPL ऑक्शन में 1.8 करोड़ में बिके हैं शुभमन गिल
  2. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में शुभमन ने खेली है शतकीय पारी
  3. फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा
नई दिल्ली: न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च में अंडर-19 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल हुआ. भारत और पाकिस्तान के इस बड़े मैच पर सबकी नज़रे टिकी थीं. लेकिन, भारत ने एकतरफ़ा मुक़ाबले में अंडर-19 क्रिकेट में पाकिस्तान पर अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. 203 रनों से ये जीत अंडर 19 क्रिकेट में भारत की चौथी सबसे बड़ी जीत साबित हुई. इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 9 विकेट पर 272 रन बनाए. शुभमन गिल ने भारत की तरफ़ से टूर्नामेंट का पहला शतक लगाया. जवाब में ईशान पोरेल की शानदार गेंदबाज़ी के चलते पूरी पाकिस्तानी टीम महज़ 69 रनों पर सिमट गई. इस जीत के हीरो रहे बल्लेबाज़ शुभमन गिल, जिन्होंने भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के बाद दूसरा सबसे तेज़ शतक लगाया.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK U19 WC: टीम इंडिया के सूरमाओं ने चटाई पाकिस्तान को धूल, ये रहे जीत के 5 कारण

इस जीत के बाद शुभमन ने कहा मैंने क्रिकेट खेलना सचिन सर, राहुल सर और लक्ष्मण सर को देखकर ही शुरू किया था. 'जब मैं छोटा था तो मैं इन्हें देखकर दीवार पर गेंद फेंका करता था और फिर इन खिलाड़ियों की तरह ड्राइव लगाने की कोशिश करता था.' शुभमन के नाम पिछले तीन मैचों में ज़िम्बाब्वे, बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ़ अब 90, 86 और 102* रन के स्कोर हैं.शुभमन ने 7 चौकों की मदद से 94 गेंदों पर नाबाद 102 रनों की पारी खेली. यही नहीं टूर्नामेंट में वो अब सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें: इसलिए अनकैप्ड खिलाड़ियों पर फ्रैंचाइजियों ने लगाई मोटी बोली. ये हैं सबसे महंगे पांच खिलाड़ी

टिप्पणियां
पांच मैचों में उनके नाम 341 रन 170.50 की औसत से हैं जिसमें 1 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं. शुभमन ने अपनी बल्लेबाज़ी पर कहा कि 'जब मैं बल्लेबाज़ी करता हूं तो और कुछ नहीं सोचता. ना मैं कोच की तरफ़ से किसी तरह के दवाब में होता हूं. मैं सिर्फ़ मैदान पर जाता हूं और बल्लेबाज़ी करता हूं.'इस जीत का मतलब ये है कि अब 3-3 बार अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली टीमें 3 फ़रवरी को फ़ाइनल में आमने- सामने होंगी.

VIDEO:  टीम इंडिया में एक जबरदस्‍त जिद है : सुनील गावस्‍कर
टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रन के बड़े अंतर से हराया था.जहां भारत एक बार फिर वही दोहराना चाहेगा तो ऑस्ट्रेलिया की नज़र उस हार का बदला लेकर रिकॉर्ड चौथी बार विश्व कप जीतने पर होगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement