यह ख़बर 22 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अंडर-19 विश्व कप : क्वार्टर फाइलन मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को तीन विकेट से हराया

अंडर-19 विश्व कप : क्वार्टर फाइलन मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को तीन विकेट से हराया

दुबई:

इंग्लैंड ने दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को खेले गए आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भारत को तीन विकेट से हरा दिया। इस तरह भारत का खिताब बचाने का अभियान खत्म हो गया। भारतीय टीम ने उन्मुक्त चंद की कप्तानी में बीते संस्करण का खिताब जीता था।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 221 रन बनाए थे। इसमें दीपक हुडा के 68 रन शामिल हैं। जवाब में खेलने उतरी इंग्लिश टीम ने 49.1 ओवरों में सात विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इंग्लैंड की ओर से बेन डकेट ने 61 और जोए क्लार्क ने 42 रन बनाए। इंग्लिश टीम ने विश्व कप के नॉकआउट दौर में भारत पर 1987 के बाद पहली बार विजय हासिल की है।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने खराब शुरुआत से उबरते हुए निर्धारित 50 ओवरों की समाप्ति तक आठ विकेट पर 221 रन बनाए। भारत के लिए दीपक हुडा ने 68, कप्तान विजय जोल ने 48 और सरफराज खान ने नाबाद 52 रनों का योगदान दिया।

भारत ने एक समय 24 रनों के कुल योग पर ही अपने चार विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद जोल और हुडा ने पांचवें विकेट के लिए 87 रन जोड़ते हुए स्थिति को संभाल लिया। भारत ने जोल और हुडा की साझेदारी से पहले अंकुश बैंस (3), अखिल (2), संजू सैमसन (0) और रिकी भुई (7) के विकेट गंवाए थे। जोल का विकेट 111 के कुल योग पर गिरा।

जोल ने 85 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए। हुडा ने सरफराज के साथ भी छठे विकेट के लिए 36 रन जोड़े। हुडा 147 के कुल योग पर आउट हुए। हुडा ने अपनी 99 गेंदों छह चौके जड़े। हुडा का विकेट गिरने के बाद सरफराज ने टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली और तेजी से रन बटोरे। सरफराज ने इस दौरान आमिर गनी (7) और कुलदीप यादव (16) के साथ क्रमश: सातवें विकेट के लिए 14 और आठवें विकेट के लिए 35 रनों की साझेदारी की। कुलदीप रन आउट हुए।

उनके आउट होने के बाद सरफराज ने चामाद मिलिंद (नाबाद 7) के साथ नौवें विकेट के लिए नाबाद 25 रन जोड़े। सरफराज ने 46 गेंदों पर चार चौके लगाए। इंग्लैंड की ओर से मैथ्यू फिशर ने तीन विकेट लिए। भारतीय टीम खिताब बचाने की मुहिम में जुटी है। भारतीय टीम ने ग्रुप-ए में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है, जबकि इंग्लिश टीम ग्रुप-डी में दूसरे क्रम पर रहा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com