NDTV Khabar

U19 वर्ल्‍डकप-2018 का भारत का स्‍टार क्र‍िकेटर उम्र में धोखाधड़ी के कारण एक साल के लिए सस्‍पेंड

बाएं हाथ के ओपनर मनजोत को अंडर-16 और अंडर-19 के दिनों में उम्र में कथित धोखाधड़ी के लिये द‍िल्‍ली ज‍िला क्र‍िकेट एसोस‍िएशन (DDCA) के निवर्तमान लोकपाल ने रणजी ट्रॉफी खेलने से एक साल के लिये निलंबित कर दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
U19 वर्ल्‍डकप-2018 का भारत का स्‍टार क्र‍िकेटर उम्र में धोखाधड़ी के कारण एक साल के लिए सस्‍पेंड

Manjot Kalra ने अंडर 19 वर्ल्‍डकप 2018 के फाइनल में शतक लगाकर भारत को जीत द‍िलाई थी

खास बातें

  1. DDCA के निवर्तमान लोकपाल ने की कार्रवाई
  2. रणजी मैच खेलने से एक साल के ल‍िए सस्‍पेंड क‍िया गया
  3. नीतीश राणा से और दस्‍तावेज मांगे, श‍िवम का मामला BCCI को सौंपा
नई द‍िल्‍ली:

Manjot Kalra: वर्ष 2018 के अंडर-19 वर्ल्‍डकप (U19 World Cup)के फाइनल में शतक जड़कर भारत को जीत द‍िलाने वाले द‍िल्‍ली के क्र‍िकेटर मनजोत कालरा (Manjot Kalra) पर उम्र को लेकर धोखाधड़ी (Age Fraud) करने का आरोप लगा है. बाएं हाथ के ओपनर मनजोत को अंडर-16 और अंडर-19 के दिनों में उम्र में कथित धोखाधड़ी के लिये द‍िल्‍ली ज‍िला क्र‍िकेट एसोस‍िएशन (DDCA) के निवर्तमान लोकपाल ने रणजी ट्रॉफी खेलने से एक साल के लिये निलंबित कर दिया है (Manjot Kalra Suspended). हालांकि इसी तरह के अपराध में दिल्ली की सीनियर टीम के उप कप्तान नीतीश राणा (Nitish Rana)को कुछ समय के लिये बख्‍श दिया गया है. राणा से  यह साबित करने के लिये और दस्तावेजों की मांग की गयी है.

Hardik Pandya ने सर्ब‍ियाई एक्‍ट्रेस नताशा स्‍टेनकोव‍िक के साथ की सगाई

एक अन्य अंडर-19 खिलाड़ी शिवम मावी (Shivam Mavi) का मामला भारतीय क्र‍िकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)को सौंपा गया है क्योंकि वह सीनियर क्रिकेट में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं. निवर्तमान लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) बदर दुरेज अहमद ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिन आदेश पारित किया. उन्होंने कालरा को आयु वर्ग क्रिकेट में दो साल के लिये खेलने से प्रतिबंधित कर दिया है लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण यह है कि उन्हें इस सत्र में रणजी ट्राफी में खेलने से रोक दिया गया है. बीसीसीआई रिकार्ड के अनुसार कालरा की उम्र 20 साल 351 दिन है. वह पिछले सप्ताह दिल्ली अंडर-23 की तरफ से बंगाल के खिलाफ खेले थे जिसमें उन्होंने 80 रन बनाये थे. वह रणजी टीम में शिखर धवन की जगह लेने की कतार में थे लेकिन अब वह नहीं खेल पाएंगे.


राणा के मामले में लोकपाल ने डीडीसीए से उनके स्कूल से पूछताछ करने के लिये कहा है. उन्होंने जन्म प्रमाणपत्र से संबंधित विशेष दस्तावेजों को जुटाने और उन्हें अगली सुनवाई में पेश करने के लिये कहा है. लेकिन सवाल यह है कि जब पुराने लोकपाल नहीं हैं तो क्या लोकपाल पद पर नियुक्त किये गये न्यायमूर्ति दीपक वर्मा नये सिरे से जांच करेंगे? किसी को यह भी समझ में नहीं आ रहा है कि कालरा को उम्र में धोखाधड़ी के लिये सीनियर स्तर की क्रिकेट खेलने से क्यों रोका गया है. डीडीसीए महासचिव विनोद तिहाड़ा ने कहा, ‘उसे क्लब मैचों में खेलने से भी रोक दिया गया है. अब उसके माता-पिता नये लोकपाल के सामने आदेश बदलने के लिये अपील करेंगे. तब तक डीडीसीए उसे रणजी ट्रॉफी के लिये नहीं चुन सकता. हम कुछ नहीं कर सकते.'पंजाब के खिलाफ होने वाले मैच के लिये चयनकर्ताओं ने धवन और इशांत शर्मा के स्थान पर मध्यक्रम के बल्लेबाज वैभव कांडपाल और तेज गेंदबाजी आलराउंडर सिद्धांत शर्मा को चुना है.

टिप्पणियां

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... राजगढ़ के थप्पड़ कांड को लेकर हाई कोर्ट ने राज्य सरकार और कलेक्टर से जवाब मांगा

Advertisement