INDvsAUS: गेंदबाजी में लगातार बेहतर होते जा रहे हैं उमेश यादव, कप्‍तान विराट कोहली का भरोसा जीता

INDvsAUS: गेंदबाजी में लगातार बेहतर होते जा रहे हैं उमेश यादव, कप्‍तान  विराट कोहली का भरोसा जीता

उमेश यादव को अनुशासित गेंदबाज बनाने में कोच अनिल कुंबले की भी अहम भूमिका रही है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पुणे टेस्‍ट में उमेश ने अब तक 32 रन देकर चार विकेट लिए हैं
  • आउट स्विंगर के साथ अब इन स्विंगर भी फेंकने लगे है
  • कहा-कप्‍तान के रूप में विराट ने मुझे फील्‍ड चुनने की आजादी दी

टीम इंडिया के स्‍पीड स्‍टार उमेश यादव को लंबे अरसे तक ऐसे गेंदबाज के रूप में जाना जाता था जो अच्‍छी खासी गति होने के बावजूद अपनी प्रतिभा के साथ न्‍याय नहीं कर पाया. उमेश 140 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से गेंदबाजी करते हैं और रिवर्स स्विंग कराने में भी माहिर है. इसके बावजूद प्रदर्शन में स्‍थायित्‍व नहीं होना उनकी कमजोरी रही है. गेंदबाजी करते हुए उमेश कई बार दिशाहीन होकर लेग स्‍टंप के बाहर गेंद फेंकने लगते हैं, इस कारण वे बेहद महंगे साबित होते हैं. बहरहाल हालिया प्रदर्शन को देखने के बाद लगता है कि उमेश अब अपनी कमजोरियों से उबर चुके हैं. विदर्भ का यह खिलाड़ी इस समय धारदार गेंदबाजी कर रहा है. अगर उन्‍होंने इसी तरह का प्रदर्शन जारी रखा तो तेज गेंदबाजों में टीम इंडिया के सबसे 'खतरनाक अस्र' साबित हो सकते हैं.पहले दिन के खेल की समाप्ति पर ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 9 विकेट पर 256 रन है. इन 9 विकेटों में से चार उमेश यादव ने लिए हैं.

पुणे में पहली बार खेले जा रहे टेस्‍ट को उमेश ने अपने लिए यादगार बना लिया. उन्‍होंने 32 रन देकर ऑस्‍ट्रेलिया के चार बल्‍लेबाजों को पेवेलियन लौटाया. आज उनके खाते में डेविड वॉर्नर, शॉन मार्श, मैथ्‍यू वेड और नाथन लियोन के विकेट आए. वैसे, उनका अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन जनवरी 2012 में पर्थ में ऑस्‍ट्रेलिया के ही खिलाफ आया था जब उन्‍होंने 93 रन देकर पांच बल्‍लेबाजों को आउट किया था. अच्‍छी कद-काठी के उमेश के प्रदर्शन में आए इस उछाल का श्रेय टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले को भी दिया जा सकता है. उमेश ने हाल ही में कहा था कि विराट अपनी कप्‍तानी के दौरान उन्‍हें मनमाकिफ फील्‍ड सजाने की आजादी देते हैं. जब कोई कप्‍तान अपने गेंदबाज में ऐसा भरोसा जताता है तो उसका विश्‍वास बढ़ता है. उमेश ने कहा था 'विराट गेंदबाजों के कप्तान हैं. वह आपको गेंद देकर कहते हैं अपने हिसाब से फील्ड लगाओ. वह मुझसे पूछते हैं कि मेरी रणनीति क्या है या मुझे किसी खास पोजिशन पर किसी फील्डर की जरूरत है. वह आपकी रणनीति पर भरोसा करते हैं. अगर यह रणनीति कारगर साबित नहीं होती तो ही वे अपनी रणनीति बनाकर उस पर काम करने को कहते हैं.’

उमेश हमेशा से ही अच्‍छी आउट स्विंगर डालते रहे हैं लेकिन उन्‍होंने अब  इन स्विंगर पर भी काफी काम किया है.  उन्‍होंने कहा, 'मैं हमेशा से अच्‍छी गति से आउटस्विंगर डालता रहा हूं लेकिन अब इनस्विंगर पर भी बहुत मेहनत की है. अब इस गेंद को लेकर भी विश्‍वास से भर चुका हूं. उमेश की गेंदबाजी को उस समय प्रशंसा मिली जब  बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने कहा था कि हैदराबाद टेस्ट में तीसरे दिन उमेश का स्पैल उनके कैरियर में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ स्पैल रहा. ऑस्‍ट्रेलिया टीम के पूर्व तेज गेंदबाज रोडनी हॉग भी टीम इंडिया के मौजूदा तेज गेंदबाजों में उमेश यादव को काफी ऊंचा रेट करते हैं.

उमेश यादव के टॉप-5 प्रदर्शन
93 रन देकर पांच विकेट विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया (पर्थ टेस्‍ट, 2012)
32 रन देकर चार विकेट विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया  (पुणे टेस्‍ट, 2017)
41 रन देकर चार विकेट विरुद्ध वेस्‍टइंडीज  (नॉर्थ साउंड टेस्‍ट, 2016)
70 रन देकर चार विकेट विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया (मेलबर्न टेस्‍ट, 2011)
80 रन देकर चार विकेट विरुद्ध वेस्‍टइंडीज (कोलकाता टेस्‍ट, 2011)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com