इकलौती ऐसी टीम जिसने एक नहीं बल्कि दो बार एक पारी में बनाए 1000 से ज्यादा रन

क्रिकेट इतिहास में कई सारे रिकॉर्ड ऐसे बने हैं जिसका टूटना मुश्काल है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बना है जब टीम ने अपनी पारी (Highest Innings totals in First Class matches) के दौरान 1000 से भी ज्यादा रन बनाए.

इकलौती ऐसी टीम जिसने एक नहीं बल्कि दो बार एक पारी में बनाए 1000 से ज्यादा रन

दुनिया की इकलौती टीम जिसने एक नहीं बल्कि दो बार एक पारी में बनाए 1000 से ज्यादा रन

खास बातें

  • दुनिया ऐसी टीम जिसने एक पारी में दो बार बनाए हजार से ज्यादा रन
  • फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दो बार हुआ है यह कारनामा
  • टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के नाम है सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

क्रिकेट इतिहास में कई सारे रिकॉर्ड ऐसे बने हैं जिसका टूटना मुश्काल है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बना है जब टीम ने अपनी पारी (Highest Innings totals in First Class matches) के दौरान 1000 से भी ज्यादा रन बनाए. इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) में भले ही किसी टीम ने अबतक टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में 1000 रन नहीं बनाए हैं लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ऐसा कारनामा दो बार हुआ है. बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका क्रिकेट टीम (Sri Lanka Cricket) के नाम है. श्रीलंका ने साल 1997 में कोलंबो टेस्ट में भारत के खिलाफ एक पारी में 952/6 का स्कोर बनाया था. वहीं बात करें फर्स्ट क्लास क्रिकेट की तो विक्टोरिया की टीम ने एक ऐसा कारनामा किया है जिसकी कल्पना करना मुश्किल है.

साल 1923 में विक्टोरिया (Victoria) ने तस्मानिया (Tasmania) के खिलाफ खेले गए फर्स्ट क्लास मैच में दूसरी पारी में 1059 रन बनाए थे. यह पहली बार था जब किसी फर्स्ट क्लास मैच में किसी टीम ने एक पारी में हजार से ज्यादा रन बनाने का कमाल कर दिखाया था. मेलबर्न में खेले गए मैच में तस्मानिया ने पहली पारी में जहां केवल 217 रन बनाए थे तो वहीं विक्टोरिया ने 1059 रन बनाकर कमाल कर दिया. विक्टोरिया की ओर से बिल पोंसफोर्ड (Bill Ponsford) ने शानदार 429 रनों की पारी खेली थी. यह मैच विक्टोरिया की टीम ने एक पारी और 666 रनों से जीता था. 

1926 में विक्टोरिया ने फिर बनाए हजार से ज्यादा रन
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में विक्टोरिया की टीम (Victoria) ऐसी इकलौती टीम है जिसने हजार से ज्यादा कन दो बार बनाए हैं. दूसरी बार विक्टोरिया ने यह कारनामा 1926 में न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) के खिलाफ किया था. 1926 में 24 से 29 दिसंबर के बीच मेलबर्न में ही खेले गए फर्स्ट क्लास मैच में विक्टोरिया ने न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ 1107 रन बनाए थे. इस बार विक्टोरिया की ओर से बिल पोंसफोर्ड (352) रन और जैक राइडर ने 295 रनों की पारी खेलकर टीम के स्कोर को 1107 रन पर ले जाने में सफल रहे थे. यह मैच विक्टोरिया ने एक पारी और 656 रनों से जीता था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.