पढ़ें : पिच पर हरभजन सिंह के ताने का विराट कोहली ने कैसे दिया यह करारा जवाब

पढ़ें : पिच पर हरभजन सिंह के ताने का विराट कोहली ने कैसे दिया यह करारा जवाब

अनिल कुंबले के साथ हरभजन सिंह

नई दिल्ली:

इंदौर टेस्ट में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 321 रन के बड़े अंतर से मात देकर 3 टेस्ट मैच की सीरीज़ में क्लीन स्वीप किया. ये पहला मौक़ा है जब विराट की कप्तानी में भारत ने घरेलू ज़मीन पर सीरीज़ में क्वीन स्वीप किया है.

उम्मीद है आने वाले दिनों ऐसे कई लम्हें आएंगे जब टीम इंडिया इंदौर जैसे मैदानों पर टेस्ट जीतेगी. ज़ाहिर है टर्निंग ट्रैक पर टीम इंडिया की जीत के बाद आलोचना भी हो रही है.

टीम के स्पिनर हरभजन सिंह ने होलकर स्टेडियम की पिच पर सवाल उठाए तो कप्तान कोहली जवाब देने में पीछे नहीं हटे. (आर अश्विन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिर टॉप पर, 39 टेस्ट में 220 विकेट हैं उनके नाम)

8 अक्टूबर को इंदौर टेस्ट शुरू होने से पहले बीसीसीआई ने होलकर स्टेडियम की पिच की एक तस्वीर ट्वीट की और लिखा पिच टेस्ट के लिए तैयार है.
 


हरभजन सिंह ने बीसीसीआई की ट्वीट को दोबारा पोस्ट करते हुए लिखा कि पहली गेंद फ़ेंकने से पहले ही ये 2 दिन पुरानी पिच लग रही है और टेस्ट मैच साढ़े तीन दिन से ज़्यादा नहीं चलेगा.

भज्जी के इस ट्वीट पर कई फ़ैन्स ने जवाब दिए. एक फ़ैन ने लिखा कि 2008 में भारत-दक्षिण अफ़्रीका और 2004 में भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के बारे में आपने कोई शिकायत नहीं की?
 
 
हालांकि भज्जी ने फ़ैन को जबाव देते हुए लिखा कि उनके 103 टेस्ट में से सिर्फ़ 2 टेस्ट टर्निंग ट्रैक पर खेले गए. भज्जी के मुताबिक पिछले 4 साल से जैसी पिचों पर टीम इंडिया खेल रही है अगर वैसी पिच उनके और मौजूदा कोच अनिल कुंबले के समय में मिलती तो रिकॉर्ड कुछ और होते. ज़ाहिर है टीम से बाहर बैठे हरभजन के बयान पर कमेंट्स भी खूब हुए और इंदौर टेस्ट ख़त्म होने के प्रेस कॉन्फ़ेंस में इस पर सवाल भी पूछ लिया. कप्तान को झटका लगा कि किसने ऐसा कह दिया..कोहली ने पूछा 'किसने ऐसा कहा?' जब पता चला कि उनके ख़ास दोस्तों में शूमार भज्जी ने कहा है तो वो संयम से जवाब देना सही समझा.

'अगर पिच स्पिनरों को मदद देती है फिर भी आपको अच्छी गेंदबाज़ी करनी होती है. स्पिनर सिर्फ़ पिच से नहीं होता, आप कंधे को कैसे और कितना धूमाते है फिर गेंद पिच पर गिरने के बाद अपना काम करती है.' कप्तान ने आगे कहा 'मुझे याद है जब हम आईसीसी वर्ल्ड T20 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ हारे तो सबने उनके स्पिनर अच्छे हो गए, लेकिन अब उसके बारे में कोई बात नहीं करता. इस सीरीज़ में भी वही स्पिनर खेल रहे हैं फिर उन्हें विकेट क्यों नहीं मिला. हमारे तेज़ गेंदबाज़ हर तरह की पिच पर विकेट लेते हैं और हमने कोई शिकायत नहीं की. आप किसी बल्लेबाज़ को सिमेंट के ट्रैक पर बल्लेबाज़ी करने के लिए दे सकते हैं लेकिन रन बनाने के लिए बल्लेबाज़ को दिमाग लगाना होता है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com