NDTV Khabar

इस मामले में विराट कोहली ने महेंद्र सिंह को पीछे छोड़ा, फैंस के बारे में यह कहा

807 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस मामले में विराट कोहली ने महेंद्र सिंह को पीछे छोड़ा, फैंस के बारे में यह कहा

विराट कोहली के कप्तानी में भारत ने लगातार 9वीं सीरीज जीती है...

खास बातें

  1. लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीतकर पहले स्थान पर पहुंचे कोहली
  2. अगस्त 2015 से लेकर मार्च 2017 के बीच कोहली ने जीती 9 सीरीज
  3. इसे पहले यह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था
नई दिल्ली: धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई सीरीज के चौथा यानी आखिरी टेस्ट मैच को आठ विकेट से जीतकर भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-1 से जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्ज़ा कर लिया है. मैच जीतने के लिए भारत को दूसरे पारी में सिर्फ 106 रन बनाने थे. सलामी बल्लेबाज केएल के शानदार 51 रन और कप्तान अजिंक्ये रहाणे के सिर्फ 27 गेंदों पर 38 रन की बदौलत भारत ने लंच से पहले मैच को जीत लिया.

विराट कोहली ने बनाया एक नया रिकॉर्ड : इस सीरीज को जीतने के बाद कप्तान कोहली भारत के तरफ से कप्तान के रूप में लगातार सबसे ज्यादा सीरीज (सभी फॉर्मेट में) जीतने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. अगस्त 2015 से लेकर मार्च 2017 के बीच कोहली के कप्तानी में भारत ने लगातार 9 सीरीज जीती हैं जिसमें सात टेस्ट सीरीज एक वनडे सीरीज और एक टी-20 सीरीज शामिल है.

कोहली के कप्तानी में भारत ने पहली टेस्ट सीरीज अगस्त 2015 में श्रीलंका के खिलाफ जीता थी. फिर कोहली की कप्तानी में भारत ने लगातार छह टेस्ट सीरीज में विजय पाई. नवंबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को भारत ने 2-1 जीता था. इसके बाद, कोहली के नेतृत्व में भारत ने वेस्टइंडीज को 2-0 से, न्यूज़ीलैंड को 3-0 से, इंग्लैंड को 4-0 से और बांग्लादेश को 1-0 से और ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया है. जनवरी 2017 में महेन्द्र सिंह धोनी के वनडे और टी-20 कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली को कप्तानी का ज़िम्मेदारी दिया गया था. जनवरी 2017 में कोहली के कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज को भारत ने 2-1 से जीत लिया था. जनवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज को भी भारत ने 2-1 से अपने नाम कर ली थी.

विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा : इस तरह कोहली के कप्तानी में भारत लगातार 9 सीरीज जीतने में कामयाब हुआ है. इसे पहले यह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था. जनवरी 2013 और नवंबर 2013 के बीच लगातार सात सीरीज जीतकर महेंद्र सिंह धोनी ने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा था. 11 महीने में धोनी चार वनडे सीरीज, दो टेस्ट सीरीज और एक टी-20 सीरीज जीते थे. धोनी से पहले कप्तान के रूप में लगातार ज्यादा सीरीज जीतने के मामले में भारत के तरफ से राहुल द्रविड़ सबसे आगे थे. मई 2007 से लेकर अगस्त 2007 राहुल द्रविड़ छह सीरीज में अपराजेय रहे थे.

कोहली ने कहा फैंस के समर्थन के बिना यह संभव नहीं हो पाता: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद रवि शास्त्री से बात करते हुए विराट कोहली ने कहा कि दो साल पहले उनके कप्तानी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब टेस्ट सीरीज शुरू हुई थी तब भारत टेस्ट रैंकिंग में सातवां स्थान पर था लेकिन टीम अब टेस्ट रैंकिंग पहला स्थान पर पहुंचा गई है. कोहली ने कहा टीम के अच्छा प्रदर्शन के साथ-साथ क्रिकेट फैंस के समर्थन के वजह से यह संभव हो पाया है. कोहली ने कहा बुरा समय में फैंस ने टीम का साथ दिया. जरुरत के समय पर फैंस से एनर्जी मिला. विराट ने कहा फैंस के समर्थन और विश्वास के बिना यह संभव नहीं हो पाता और ज्यादा से ज्यादा श्रेय फैन को जाता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement