INDvsENG: 45 साल से कोई भारतीय नहीं तोड़ पाया सनी का यह रिकॉर्ड, कोच को उम्‍मीद-विराट कोहली करेंगे ऐसा..

INDvsENG: 45 साल से कोई भारतीय नहीं तोड़ पाया सनी का यह रिकॉर्ड, कोच को उम्‍मीद-विराट कोहली करेंगे ऐसा..

विराट कोहली ने सीरीज में अब तक 640 रन बनाए हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली.:

विराट कोहली को किसी एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के सुनील गावस्कर के 45 साल से चले आ रहे भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिये 134 रन की जरूरत है और उनके बचपन के कोच राजकुमार शर्मा को उम्मीद है कि यह स्टार बल्लेबाज इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहेगा. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ वर्तमान सीरीज में अब तक चार मैचों की सात पारियों में दो शतकों की मदद से 640 रन बनाए हैं और उनका औसत 128.00 का है. (पढ़ें, कोहली ने 'टीचर्स डे' पर कोच राजकुमार शर्मा को दिया ऐसा तोहफा कि भावुक हो गए थे 'गुरु')

सनी ने अपनी पदार्पण सीरीज में बनाए थे 774 रन
 गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सरजमीं पर अपनी पदार्पण सीरीज में 774 रन बनाए थे. इसके बाद केवल एक बार कोई भारतीय बल्लेबाज एक सीरीज में 700 से अधिक रन बना पाया और वह स्वयं गावस्कर थे. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 1978-79 में घरेलू धरती पर छह मैचों में 732 रन बनाए थे. कोहली हालांकि 2014-15 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे में इस जादुई आंकड़े के करीब पहुंचे थे. उन्होंने तब चार मैचों की आठ पारियों में चार शतकों की मदद से 692 रन बनाए थे. अब भारत के टेस्ट कप्तान के पास एक सीरीज में 700 से अधिक रन बनाने वाला दूसरा भारतीय और दुनिया का 24वां बल्लेबाज बनने और साथ ही 'सनी' के 45 साल पुराने रिकार्ड तोड़ने का सुनहरा अवसर है.

कोच राजकुमार शर्मा बोले, विराट के लिए सुनहरा मौका
कोहली भले ही रिकॉर्ड पर ज्यादा गौर नहीं करते लेकिन उनके कोच राजकुमार शर्मा की दिली इच्छा है कि उनका शिष्य यह नया मुकाम हासिल करे. उन्होंने कहा, ‘उम्मीद है कि वह यह रिकॉर्ड बनाने में सफल रहेगा. उन्हें केवल 134 रन चाहिए और अभी दो पारियां खेलनी बाकी. वह अभी जिस तरह की फॉर्म मैं उसे देखकर मुझे पूरी उम्मीद है कि वह इस रिकॉर्ड को तोड़ने में सफल रहेगा. ’शर्मा ने कहा, ‘वह (कोहली) हालांकि रिकॉर्ड में विश्वास नहीं करता है और वह कभी रिकॉर्ड के लिये नहीं खेलता है. यहां तक कि उसे रिकॉर्ड के बारे में उसे पता भी नहीं होता है लेकिन अभी वर्षों पुराना रिकॉर्ड तोड़ने के लिये यह उनके पास सुनहरा अवसर है.’

गावस्‍कर दो बार बना चुके हैं सीरीज में 700+ रन
टेस्ट क्रिकेट में अब तक 32 बार किसी बल्लेबाज ने एक सीरीज में 700 से अधिक रन बनाए और कोहली को इस मुकाम पर पहुंचने के लिये 66 रन की दरकार है. महान डान ब्रैडमन पांच, सर गैरी सोबर्स तीन तथा गावस्कर, एवर्टन वीक्स और ब्रायन लारा दो-दो बार यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

चेपक में शानदार रहा है विराट कोहली का रिकॉर्ड
भारत को अगला टेस्ट मैच 16 दिसंबर से चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेलना है जहां कोहली का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. इस मैदान पर उन्होंने अब तक केवल एक टेस्ट मैच खेला है.ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में खेले गये इस मैच की एकमात्र पारी में उन्होंने 107 रन बनाए थे. उन्होंने यहां जो दो रणजी मैच खेले हैं उनमें से 2010 में खेले गये मैच में कोहली ने 139 रन की लाजवाब पारी खेली है. कोहली ने इसके अलावा इस स्टेडियम में पांच वनडे भी खेले हैं जिनमें उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं.

235 रन की पारी के समय वानखेड़े पर मौजूद थे कोच
कोहली ने मुंबई में खेले गये पिछले टेस्ट मैच में 235 रन की पारी खेली थी जिसे उनके कोच ने इस स्टार बल्लेबाज की अब तक सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक करार दिया. शर्मा ने कहा, ‘मैं तब वानखेड़े स्टेडियम में था और यह टेस्ट मैचों की उनकी सर्वश्रेष्ठ पारियों में एक है. एडिलेड में (2012 में खेली गयी 116 रन की पारी) उन्होंने दबाव में शतक जमाया था लेकिन यहां भी परिस्थितियां काफी मुश्किल थीं. इंग्लैंड ने पहली पारी में 400 रन बनाए थे और कोहली को तीसरे दिन पहले ओवर में ही क्रीज पर उतरना पड़ा था.’

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com