Ireland vs India T20: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली आज बना सकते हैं यह रिकॉर्ड

Ireland vs India T20: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली आज बना सकते हैं यह रिकॉर्ड

विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल में 50+ का औसत रखने वाले दुनिया के अकेले बल्‍लेबाज हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दो हजार टी20 रन बनाने से महज 17 रन हैं दूर
  • टी20 इंटरनेशनल में विराट का है 50+ का औसत
  • टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन मैक्‍कुलम के नाम हैं

टीम इंडिया अपने ब्रिटेन दौरे की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 मैचों की सीरीज खेलकर करेगी. सीरीज का पहला मैच बुधवार को खेला जाना है. आज के मैच में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली एक महत्‍वपूर्ण रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. 29 वर्षीय कोहली इस समय टी20 इंटरनेशनल में 2,000 रन का आंकड़ा छूने से महज 17 रन दूर हैं. डबलिन के आज होने वाले मैच में यदि वे ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो टी20 में सबसे तेजी से दो हजार रन तक पहुंचने का कारनामा अपने नाम कर लेंगे. कोहली ने इस समय 57 टी20 की 53 पारियों में 50.85 के औसत से 1983 रन बनाए हैं और 2000 रन से वे 17 रन दूर हैं.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली के बल्‍ले को अपने लिए लकी मानते हैं अंबाती रायुडू...

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इस समय  रनों के मामले में विराट से अधिक रन न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (2271 रन), ब्रेंडन मैक्‍कुलम (2140 रन) और पाकिस्‍तान के मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज शोएब मलिक (1989 रन) ने ही बनाए हैं, इसमें से मैक्‍कुलम इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं. विराट यदि इस आयरलैंड दौरे में यह कारनामा अंजाम देने में सफल रहे तो सबसे तेजी से इस मील के पत्‍थर तक पहुंचने वाले दुनिया के बल्‍लेबाज होंगे. यही नहीं, यदि आयरलैंड में यह रिकॉर्ड बनाने से वे चूके तो इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में उनके पास यह मौका होगा. मैक्‍कुलम जहां 66 पारियों में 2000 रन के आंकड़े तक पहुंचे थे, वहीं गप्टिल ने इसके लिए 68 पारियां खेली थीं. कोहली इस समय टी20 रैंकिंग के बल्‍लेबाजों की सूची में छठे स्‍थान पर हैं. प्रशंसकों को अभी भी इस फॉर्मेट में इंटरनेशनल स्‍तर पर अभी भी उनके शतक का इंतजार है.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा

भारत ने आयरलैंड के खिलाफ ज्यादा मैच नहीं खेले हैं. दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और एक टी 20 मैच खेले गए हैं. आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का दो टी20 मैच खेलने का कार्यक्रम है. सीरीज का दूसरा टी20 मैच शुक्रवार को खेला जाएगा.इसके बाद भारतीय टीम इंग्‍लैंड के खिलाफ तीन टी20, इतने ही वनडे और पांच टेस्‍ट मैच की सीरीज खेलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com