NDTV Khabar

ICC Test Ranking: बल्‍लेबाजी में विराट कोहली दूसरे स्‍थान पर बरकरार, गेंदबाजी में आर. अश्विन पिछड़े..

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा क्रिकेट की शीर्ष संस्‍थान ICC की खिलाड़ियों की आज जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में दूसरे और सातवें स्थान पर बरकरार हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ICC Test Ranking: बल्‍लेबाजी में विराट कोहली दूसरे स्‍थान पर बरकरार, गेंदबाजी में आर. अश्विन पिछड़े..

विराट कोहली रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 17 अंक पीछे हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. स्‍टीव स्मिथ से 17 अंक पीछे हैं विराट
  2. एक साल का बैन लग चुका है स्मिथ पर
  3. बॉलिंग रैंकिंग में अश्विन एक स्‍थान का नुकसान
दुबई: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा क्रिकेट की शीर्ष संस्‍थान ICC की खिलाड़ियों की आज जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में दूसरे और सातवें स्थान पर बरकरार हैं.  कोहली के 912 अंक हैं और वह शीर्ष पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 17 अंक पीछे हैं. चूंकि बॉल टैम्‍परिंग विवाद के चलते स्‍टीव स्मिथ पर क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने एक साल का बैन लगा दिया है, ऐसे में विराट के पास टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैकिंग में पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान को पीछे छोड़ने का अच्‍छा मौका है. विराट इस समय बल्‍लेबाजी में जिस तरह के फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए वे संभवत: जल्‍द ही स्मिथ को पीछे छोड़ देंगे. पुजारा के 810 अंक हैं. गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के टेस्ट स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वह 803 अंक के साथ पांचवें पायदान पर हैं. रविंद्र जडेजा आलरउंडरों की सूची में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. दक्षिण अफ्रीका के एडम मार्कराम टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले ही वर्ष में शानदार प्रदर्शन की बदौलत बल्लेबाजी रैंकिंग में नौवां स्थान हासिल कर लिया है.

यह भी पढ़ें: कोहली के डांस को देख जोर-जोर से हंसने लगा ये खिलाड़ी, ऐसे लिए मजे
न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच क्राइस्टचर्च में ड्रॉ रहे दूसरे टेस्ट के बाद यह रैकिंग जारी की गई है. जोहानिसबर्ग में चौथे और अंतिम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर दक्षिण अफ्रीका की 492 रन की जीत के दौरान मार्करम ने 152 और 37 रन की पारी खेली थी जिससे वह छह स्थान के फायदे से नौवें स्थान पर पहुंच गए है. उन्होंने पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाई है. दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज 3-1 से जीती. मार्करम के सलामी जोड़ीदार डीन एल्गर ने भी दूसरी पारी में 81 रन सहित 100 रन बनाए और उन्हें भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस पांच स्थान के फायदे 17 वें जबकि तेंबा बावुमा12 स्थान के फायदे से 39 वें स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन आठ स्थान के फायदे से 53 वें पायदान पर हैं. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह तीसरे नंबर पर हैं. गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को काफी फायदा हुआ है. मैच में 51 रन देकर नौ विकेट चटकाने वाले वर्नन फिलेंडर छह स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पहुंच गए हैं. कागिसो रबादा तीन रैंकिंग अंक और जोड़कर902 अंक के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं. मोर्ने मोर्कल अपने करियर में पहली बार 800 अंक के आंकड़े को छूने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के साथ संयुक्त छठे स्थान पर हैं. जोहानिसबर्ग में 9 विकेट चटकाने वाले कमिंस ने 18 अंक की छलांग लगाई है.

टिप्पणियां
वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा
इंग्लैंड के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बने न्यूजीलैंड के टिम साउदी तीन स्थान के फायदे से 13 वें स्थान पर हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड पांच स्थान आगे बढ़कर 12 वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस बीच न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर आईसीसी टीम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. इससे न्यूजीलैंड को एक लाख डॉलर का फायदा भी होगा क्योंकि तीन अप्रैल की कट ऑफ तारीख तक तीसरे स्थान पर रहने के लिए उसे आईसीसी से अब दो लाख डॉलर मिलेंगे. चौथे स्थान पर रहने से ऑस्ट्रेलिया को आधी राशि मिलेगी.  (इनपुट: एजेंसी)

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement