विराट का सख्त कदम, गेल ही नहीं सरफराज को भी किया बाहर, 'सचिन' को दिया चांस

विराट का सख्त कदम, गेल ही नहीं सरफराज को भी किया बाहर, 'सचिन' को दिया चांस

सचिन तेंदुलकर के साथ सचिन बेबी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान विराट कोहली के जिस फैसले पर कुछ विशेषज्ञ सवाल उठा रहे हैं, वह है विस्फोटक क्रिस गेल को प्लेइंग इलेवन से बाहर बिठाने का, लेकिन उन्होंने टीम के एक और खास व अपने पसंदीदा खिलाड़ी को बाहर कर दिया है। यह हैं टीम इंडिया के अंडर-19 स्टार सरफराज खान जिन्होंने वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था और आईपीएल के इस सीजन में उनके बल्ले से रन भी निकल रहे थे। अब सवाल उठता है कि फिर विराट ने उन्हें क्यों बाहर कर दिया। नीचे पढ़िए, सचिन तेंदुलकर के हमनाम सचिन बेबी की खासियत के बारे में-

सितारों से सजी विराट की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रदर्शन आईपीएल में खराब चल रहा है और क्रिस गेल जैसे बड़े नाम कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में विराट न चाहते हुए भी कुछ कड़े फैसले लेने को बाध्य हो गए। सरफराज की जगह उन्होंने सचिन बेबी को शामिल किया है और इसके कारण भी बताए हैं।

सरफराज से बेहतर फील्डर हैं सचिन
सरफराज बैटिंग के मामले में शानदार हैं, लेकिन वह फील्ड पर थोड़े कमजोर पड़ते हैं। आईपीएल मैचों में उनसे अहम मौकों पर कई बार मिस-फील्डिंग हुई और इससे निराश विराट ने कहा कि हम बड़ी संख्या में ऐसे खिलाड़ियों को टीम में नहीं रख सकते जो फील्डिंग में कमजोर हों, क्योंकि इससे हम कई बार काफी एक्स्ट्रा रन खर्च कर देते हैं। सचिन काफी फिट हैं और मुस्तैद रहते हैं। वह अपना 120 फीसदी देते हैं, जिससे हमें यदि वह 5 से 6 रन भी बचा लेते हैं, तो यह क्लोज मैचों में हमारे लिए काफी अहम साबित होंगे।

डिविलियर्स से नहीं कराना चाहते कीपिंग
कोहली का मानना है कि यदि वह सरफराज को टीम में रखते हैं, तो केएल राहुल को बाहर करना होगा, जो विकेट कीपिंग करते हैं। ऐसे में कीपिंग की जिम्मेदारी डिविलियर्स के ऊपर आ जाएगी, जो एक बेहतरीन फील्डर हैं और कोहली, डिविलियर्स की फील्डिंग का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं। इसके साथ ही
 
कौन हैं सचिन बेबी
केरल के सचिन बेबी ने 2009 में घरेलू क्रिकेट में कदम रखा था। वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से ऑफ ब्रेक गेंदबाजी करते हैं। सचिन ने पहली बार 2013 के क्रिकेट सीजन में सबका ध्यान आकर्षित किया था। वह इस सीजन में विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में चौथे पायदान पर रहे थे और बेहतरीन शतक से केरल को सेमीफाइनल तक पहुंचाया था।

2014 के रणजी सीजन में सचिन को केरल की कप्तानी करने का मौका भी मिला। उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में बेहतरीन दोहरा शतक ठोका।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 38 मैच खेलकर 1468 रन बनाए हैं, जिनमें 200 नाबाद उनका बेस्ट है। उनके नाम दो शतक और 6 फिफ्टी हैं। लिस्ट-ए मैचों की बात करें, तो उनके बल्ले से 36 मैचों में 1221 रन निकले हैं। इनमें उनका बेस्ट 104 रन नाबाद है और औसत 45.22 है।

नहीं खरीदा किसी टीम ने
आईपीएल 2013 में उन्हें राजस्थान रॉयल्स की ओर से कुछ मैच खेलने का मौका मिला, जबकि 2014 में उन्हें किसी भी टीम ने नहीं खरीदा। आईपीएल में कुल 7 मैच खेले हैं, जिनमें 46 रन बनाए हैं और उनका औसत 15.33 और स्ट्राइक रेट 148.39 रहा है। 27 रन उनका बेस्ट है। उन्होंने इस सीजन में 3 मैचों में 43 रन बनाए हैं।

माता-पिता हैं सचिन तेंदुलकर के फैन
सचिन बेबी ने एक बार बताया था कि उनके माता-पिता सचिन तेंदुलकर के बड़े फैन हैं, लेकिन उनका नाम सचिन के इंटरनेशनल क्रिकेटर बनने से पहले ही रख लिया गया था, इसलिए सचिन नाम से उनका कोई संबंध नहीं है।

सरफराज को पता हैं कमियां
विराट ने कहा है कि सरफराज को फिटनेस और फील्डिंग संबंधी कमजोरियां पता हैं और उन्हें उन पर काम करने की जरूरत है। वैसे भी सरफराज निचले क्रम में बल्लेबाजी के लिए आते हैं, जिससे उन्हें 10 से 15 गेंदें ही खेलने के लिए मिलती हैं। ऐसे में उनका बैटिंग के साथ-साथ फील्डिंग में भी योगदान देना जरूरी है।

सरफराज की बैटिंग है मजबूत कड़ी
भले ही सरफराज प्लेइंग इलवेन से बाहर हो गए हों ,लेकिन इस आईपीएल सीजन में उन्होंने 5 मैचों में 66 रन बनाए हैं। सीजन-9 में उन्होंने अपनी एक विशेष पारी से सबको अपना दीवाना बना दिया है। उनकी पारी के मुरीदों में कप्तान विराट कोहली, शेन वॉटसन और डेविड वॉर्नर जैसे कई दिग्गज शामिल हैं।
 

सरफराज और क्रिस गेल दोनों आक्रामक बैटिंग के लिए जाने जाते हैं।

भुवी-मुस्तफिजुर रहे निशाने पर
खासतौर से 12 अप्रैल, 2016 को बेंगलुरू में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए मैच में सरफराज ने 10 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 35 रन की शानदार पारी से दिल जीत लिया था। इसमें उन्होंने 18वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार जैसे स्विंग के उस्ताद की अंतिम 4 गेंदों पर 22 रन जड़ दिए, जिसमें एक छक्का और 4 चौके शामिल रहे। इसके बाद उन्होंने बांग्लादेश के स्टार तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान की भी खूब खबर ली और 20वें ओवर में उनकी गेंदों पर एक छक्के और एक चौके के साथ 12 रन ठोक दिए।

फिदा हुए दिग्गजों ने कहा था-
आईपीएल-2016 में सरफराज की इस पारी के बाद क्रिस गेल ने कहा, 'सरफराज मेरा पक्का यार है। वह मेरे लिए बेटे के समान है। वह अधिकांशतः मेरे कमरे में ही ठहरता है। उसने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जिस तरह का खेल दिखाया वह बेमिसाल रहा। वह ऐसा खिलाड़ी है जिसे देखना आनंददायक होता है।'

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने कहा, 'सरफराज बेहतरीन बल्लेबाज है जिसका अपने शॉट पर शानदार नियंत्रण है। इसमें कोई शक नहीं कि इस तरह के शॉट पर उसने बेहद कड़ी मेहनत की है। इससे पहले कभी उसके जैसी युवा प्रतिभा नहीं देखी।'

सरफराज के करियर पर एक नजर
अंडर-19 टीम से सरफराज ने 33 वनडे खेले हैं, जिनमें 1080 रन बनाए हैं, जिनमें एक शतक और 11 फिफ्टी शामिल हैं। उनका बेस्ट 101 रन रहा। अब जरा उनके औसत पर नजर डालिए, जो उनकी महारत की कहानी बयां करता है। उन्होंने यह रन 51.42 के औसत से बनाए हैं।  

U-19 वर्ल्डकप में छाए
मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सरफराज ने U-19 वर्ल्डकप में शानदार प्रदर्शन किया था। वर्ल्डकप के अपने 6 मैचों में उन्होंने 334 बनाकर 5 अर्द्धशतक जड़े थे, जबकि एक मैच में वह 21 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

सरफराज ने अब तक खेले 6 फर्स्ट क्लास मैचों में 37.37 की औसत से 299 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 155 रन रहा है। टी-20 की बात करें तो उनके नाम 20 मैचों में 217 रन हैं, जिनमें उनका बेस्ट 45* है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com