विराट तीनों फॉर्मेट में कर सकते हैं कप्तानी : जैक कैलिस

विराट तीनों फॉर्मेट में कर सकते हैं कप्तानी : जैक कैलिस

जैक कलिस (फाइल फोटो : AP)

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली की पहली कामयाबी के साथ ही अब दुनियाभर में कई लोग उनकी कप्तानी के मुरीद हो गए हैं। पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर जैक कैलिस भी उन्हीं में से एक हैं।

कैलिस मानते हैं कि कोहली तीनों फॉर्मेट में कप्तानी की काबिलियत रखते हैं। एक अखबार को दिए इंटरव्यू में कैलिस ने कहा है कि कोहली को कहीं ना कहीं तो शुरुआत करनी होगी। हालांकि वे यह जरूर मानते हैं कि फैसला होने के बाद ही तय हो पाएगा कि यह कितना सही या गलत है।

वह कहते हैं कि जिस तरह कोहली दबाव में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, ऐसे में उन्हें इसके लिए (टेस्ट, वनडे और टी20 की कप्तानी के लिए) तैयार हो जाना चाहिए।

पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ की तरह पूर्व क्रिकेटर जैक कैलिस भी मानते हैं कि अगले महीने से शुरू होने वाला दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा मेहमान टीम के लिए मुश्किल होगा।

45 टेस्ट और 17 वनडे शतक के बादशाह कैलिस यह भी मानते हैं कि वक्त आ गया है कि विराट को तीनों फॉर्मेट की कप्तानी सौंप दी जाए।

दक्षिण अफ्रीका के 72 दिनों के दौरे पर दोनों टीमें 3 टी-20, 5 वनडे और चार टेस्ट मैच खेलेंगी। खबरें इस तरह की भी आ रही थीं कि महेंद्र सिंह धोनी दक्षिण अफ्रीकी दौरे के बाद वनडे की कप्तानी छोड़ देंगे। हालांकि इस खबर की किसी ने भी पुष्टि नहीं की, लेकिन टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट की कप्तानी को लेकर बहस जरूर शुरू हो गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर रहे कैलिस ने यह भी कहा कि वो भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के नतीजों को ज्यादा तवज्जो नहीं दे रहे। उनका मानना है कि चार टेस्ट मैच की सीरीज में बेहतर टीम का फैसला हो जाता है, इसलिए सीरीज के दौरान उम्दा क्रिकेट खेलने वाली टीम को ही जीत हासिल हो पाएगी।