'दुनिया के बेस्ट एथलीट बनने की ख्‍़वाहिश रखते हैं विराट कोहली'

'दुनिया के बेस्ट एथलीट बनने की ख्‍़वाहिश रखते हैं विराट कोहली'

टीम इंडिया के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

विराट कोहली इन दिनों लाजवाब फ़ॉर्म में हैं तो उसकी एक वजह ये भी है कि उनकी फ़िटनेस का स्तर भी ज़बरदस्त है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के फ़िटनेस कोच शंकर बसु कहते हैं कि विराट कोहली दुनिया का बेस्ट एथलीट बनने की ख़्वाहिश रखते हैं।

दरअसल विराट कोहली ने अपनी फ़िटनेस पर बहुत मेहनत की है1 शंकर बसु ने bcci.tv को दिए इंटरव्यू के दौरान बताया, "विराट दुनिया का बेस्‍ट एथलीट बनना चाहते हैं। सिर्फ़ फ़िटनेस के लिहाज़ से उनसे आगे दुनिया के कई खिलाड़ी हैं। लेकिन विराट चुनौतियों से नहीं भागते।"

विराट के साथ खेल चुके सीनियर खिलाड़ी पूर्व टेस्ट क्रिकेटर सरनदीप सिंह बताते हैं, विराट कोहली पिछले दो साल से ग्लूटन फ़्री डाइट पर हैं। मतलब वो दो साल से अनाज, करी वगैरह नहीं खाते। वो उबला खाना खाते हैं।" सरनदीप ये भी कहते हैं कि एक वक्त वो खूब बिरयानी खाते थे। लेकिन सरनदीप के मुताबिक ऐसा परिवर्तन उन्होंने किसी खिलाड़ी में नहीं देखा। वो ग्रिल्ड चिनक या ग्रील्ड मछली खाना पसंद करते हैं। शादी, पार्टियों में भी वो अपने खाने से छेड़छाड़ नहीं करते।"

फ़िटनेस कोच शंकर बसु भी कहते हैं कि विराट का न्यूट्रीशन प्लान कमाल का है। वो बताते हैं कि विराट बहुत ही अनुशासित हैं और बहुत मेहनत करने से भी नहीं कतराते। शंकर मानते हैं कि विराट ने अपनी ज़िन्दगी के तौर तरीकों में, अपने लाइफ़ स्टाइल में कई बदलाव किये हैं।

यही नहीं खुद विराट कोहली अपनी फ़िटनेस में हुए बदलाव को लेकर सचेत हैं और इसे मानने से इंकार नहीं करते। इन सबका असर मैदान पर भी साफ़ दिखने लगा है। विराट कोहली ने आईपीएल-8 में 23 छक्के लगाए थे और उनका मानना था कि वो छक्का लगाने से ज़्यादा बाउंड्रीज़ में भरोसा रखते थे। लेकिन IPL-9 में उन्होंने न सिर्फ़ 973 रन बनाए बल्कि इसमें पिछली बार से 15 ज़्यादा यानी 38 छक्के (और 83 चौके) लगाए।

उनके कोच शंकर बताते हैं कि पिछले छह महीने में विराट ने अपनी मांसपेशियों की स्ट्रेंथ, मास और पावर को बढ़ाने पर काफ़ी काम किया है और इसमें वो कामयाब भी हुए हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com