पिछले कुछ माह में कैसे बदले विराट कोहली और कैसे बदला उनका क्रिकेट...

पिछले कुछ माह में कैसे बदले विराट कोहली और कैसे बदला उनका क्रिकेट...

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अब टीम इंडिया से “विराट” पारी की उम्मीद की जाए तो वह सिर्फ एक ही खिलाड़ी पूरी कर सकते हैं और वे हैं कोहली। कोहली अब विराट हो गए हैं। पिछले कुछ महीनों से कोहली जिस तरह फॉर्म में चल रहे हैं और उनकी बल्लेबाजी को देखते हुए यह लगने लगा है कि कोहली ही ऐसा खिलाड़ी है जो किसी भी परिस्थिति में “विराट” पारी खेलते हुए मैच जिता सकता है।

इस साल कोहली इतने शानदार फॉर्म में चल रहे हैं कि ऐसा लगने लगा है कि अगर कोहली इसी तरह खेलते रहे तो आगे जाकर इतने “विराट” हो जाएंगे कि शायद ही कोई अन्य खिलाड़ी उनके आसपास पहुंच पाए। कोहली कोई भी रिकार्ड्स तोड़ने का माद्दा रखते हैं। थोड़ा पीछे चलें तो पता चलता है कि 2015 में विराट कोहली की बल्लेबाजी को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे थे। वर्ष 2015 में कोहली पूरी तरह फ्लॉप चल रहे थे।

साल 2015 कोहली के लिए कैसा रहा
वर्ष 2015 में कोहली ने 20 एक दिवसीय मैच खेले और करीब 36 के औसत से 773 रन बनाए। जनवरी 2015 में ऑस्ट्रेलिया में हुई त्रिकोणीय एक दिवसीय सीरिज़ में विराट कोहली ने चार मैच खेलते हुए सिर्फ 24 रन बनाए थे। फिर फरवरी 2015 में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप में कोहली ने आठ मैच खेलते हुए करीब 38 के औसत से 305 रन बनाए थे। जून माह में टीम इंडिया ने बांग्लादेश का दौर किया था। कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैच खेले थे और सिर्फ 49 रन बना पाए थे।

अक्टूबर में साउथ अफ्रीका टीम ने भारत का दौरा किया और कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले दो एक दिवसीय मैच में सिर्फ 23 रन बना पाए थे। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय मैच में कोहली फॉर्म में लौटे और शानदार 77 रन की पारी खेली। इसके बाद कोहली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे एक दिवसीय मैच में कोहली ने शतक ठोक डाला। अगर टेस्ट मैच की बात की जाए तो 2015 में कोहली ने 9 टेस्ट मैच खेलते हुए करीब 42 के औसत से 640 रन बनाए थे। 2015 में ही कोहली ने सिर्फ दो टी 20 मैच खेलते हुए 44 रन बनाए थे।  

अब कोहली को रोकना मुश्किल
अब तक 2016 विराट कोहली का साल रहा। पिछले पांच महीने में कोहली की किस्मत बदल गई है। कोहली जिस तरीके से बल्लेबाजी कर रहे हैं, ऐसा लगने लगा है कि वे आगे जाकर कई रिकार्ड तोड़ डालेंगे। चलिए पहले टी 20 अंतरराष्ट्रीय की बात करते हैं। जारी साल में कोहली 13 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और 125 के औसत से 625 रन बना चुके हैं। अगर एक दिवसीय मैच की बात की जाए तो इस वर्ष कोहली अब तक पांच मैच खेल चुके हैं और करीब 76 के औसत से 381 रन बना चुके हैं, जिसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।  

आईपीएल में कोहली का कहर जारी
आईपीएल में भी कोहली शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने अब तक आठ मैच खेले हैं और और करीब 90 के औसत से 541 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं। आईपीएल 2016 के संस्करण में कोहली कई रिकॉर्ड बना चुके हैं। आईपीएल के एक संस्करण में दो शतक मारने का रिकॉर्ड अब विराट कोहली के नाम है। कप्तान के रूप में कोहली आईपीएल के तीन संस्करणों में 500 से भी ज्यादा रन बनाकर और एक रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। यह रिकॉर्ड पहले सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने कप्तान के रूप में दो संस्करणों में 500 से ज्यादा रन बनाए थे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com