NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी INDvsBAN: विराट कोहली ने एबी डिविलियर्स और सौरव गांगुली का रिकॉर्ड किया ध्वस्त...

विराट कोहली का बल्ला लगातार गरज रहा है और हर मैच और सीरीज में नए रिकॉर्ड उगल रहा है. गुरुवार को उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और टीम इंडिया को पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का एक रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी INDvsBAN: विराट कोहली ने एबी डिविलियर्स और सौरव गांगुली का रिकॉर्ड किया ध्वस्त...

विराट कोहली बल्लेबाजी का हर रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं... (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. विराट कोहली ने वनडे में सबसे तेजी से 8 हजार रन बना लिए हैं
  2. कप्तान कोहली ने 175वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की
  3. बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली ने 96 रनों की नाबाद पारी खेली
नई दिल्ली: विराट कोहली का बल्ला लगातार गरज रहा है और हर मैच और सीरीज में नए रिकॉर्ड उगल रहा है. टीम इंडिया को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचाने वाली अपनी पारी में विराट कोहली ने 78 गेंदों में नाबाद 96 रन बनाए. हालांकि वह शतक से चूक गए लेकिन इस दौरान एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इतना ही नहीं उन्होंने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और टीम इंडिया को पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को वनडे में एक और कीर्तिमान अपने नाम करने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में 88 रनों की जरूरत थी, जिसे उन्होंने आसानी से पूरा कर लिया. विराट कोहली के नाम अब वनडे में सबसे तेजी से 8000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. उन्होंने इस मामले में डिविलियर्स को पीछे छोड़ा.

टिप्पणियां
28 वर्षीय विराट ने175वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की, जबकि दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स ने 182 पारियों में 8000 रन पूरे किए थे. विराट कोहली सबसे तेजी से 8,000 रन बनाने के साथ ही भारत की ओर से सबसे तेज 5,000, 6,000 और 7,000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं.

सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज...
  • विराट कोहली (भारत) - 175 पारी
  • एबी डिविलियर्स (द. अफ्रीका)- 182 पारी
  • सौरव गांगुली (भारत)- 200 पारी
  • सचिन तेंदुलकर (भारत)- 210 पारी
  • ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)- 211 पारी

विराट कोहली से पहले भारतीय बल्लेबाजों में सबसे तेज 8000 रन का रिकॉर्ड सौरभ गांगुली के नाम था जिन्होंने इसके लिए 200 पारियां खेलीं थी. सचिन तेंदुलकर ने इस कीर्तिमान के लिए 210 पारियां खेली थीं. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे तेजी से 8,000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों में छठे स्थान पर हैं. उन्होंने 214 पारियों में इसे हासिल था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement