विराट कोहली ने टीम इंडिया के 'फैबुलस फाइव' में से सचिन, सौरव गांगुली और लक्ष्मण को पीछे छोड़ा!

विराट कोहली ने टीम इंडिया के 'फैबुलस फाइव' में से सचिन, सौरव गांगुली और लक्ष्मण को पीछे छोड़ा!

विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पहले 50 टेस्ट मैचों में रन बनाने के मामले में विराट तीसरे नंबर पर
  • इस मामले में विराट से आगे हैं राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग
  • पहले 50 टेस्ट में शतकों के मामले में विराट हैं फैबुलस फाइव से आगे
नई दिल्ली:

विशाखापटनम में खेला गया इंग्लैंड के साथ सीरीज का दूसरा मैच विराट कोहली के लिए कप्तान के रूप में सीरीज में बढ़त दिलाने के साथ ही उनके लिए व्यक्तिगत उपलब्धियां लेकर आया. हालांकि इस दौरान वह शतकों के एक अनूठे रिकॉर्ड से चूक गए, लेकिन पहली पारी में शतक और दूसरी में फिफ्टी लगाकर उन्होंने कुछ रिकॉर्ड बना दिए. इन्हीं में से एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसमें उन्होंने टीम इंडिया के 'फैबुलस फाइव' में शामिल सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण को पीछे छोड़ दिया. हालांकि वह इस ग्रुप के दो अन्य सदस्यों वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ को पीछे नहीं छोड़ पाए और वह उनसे अब भी आगे हैं और इस मामले में आगे ही रहेंगे, वहीं एक अन्य मामले में वह इन पांचों से बढ़कर हैं.

कोहली के लिए इन पूर्व महान खिलाड़ियों से आगे निकलना बड़ी बात है और जिस रफ्तार से कोहली टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाजों के रिकॉर्डों को ध्वस्त कर रहे हैं, उससे वह कई मामलों में जल्द ही शीर्ष पर दिखेंगे और सचिन के कई बड़े रिकॉर्ड भी तोड़ते नजर आएंगे... फिलहाल हम आपको उनकी उस उपलब्धि के बारे में बता रहे हैं, जिसमें उन्होंने सचिन, गांगुली और लक्ष्मण के रिकॉर्ड को तोड़ा है...

विशाखापटनम टेस्ट में विराट कोहली ने करियर के पहले 50 टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले टीम इंडिया के खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया है. विराट ने इन मैचों में 48 के औसत से 3891 रन बनाए हैं. साथ ही महान सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की ओर से पहले 50 टेस्ट में बनाए गए रनों को भी पार कर लिया है. यदि सचिन के रिकॉर्ड को देखा जाए, तो उन्होंने पहले 50 टेस्ट में 50 के आसपास के औसत से 3438 रन, तो गांगुली ने 41 के औसत से 3155 रन और लक्ष्मण ने 47.4 के औसत से 3460 रन ठोके थे. मतलब अब कोहली 50 टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीयों की सूची में तीसरे नंबर पर पहुंच गए गए हैं. उनसे आगे राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग हैं.

रन के मामले में केवल द्रविड़-सहवाग आगे
यदि पहले 50 टेस्ट में रनों के मामले में विराट कोहली की तुलना राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग से की जाए, तो 'फैबुलस फाइव' के ये सदस्य उनसे आगे नजर आते हैं. इस मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और की द वॉल कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ नंबर वन पर हैं. हालांकि वह सहवाग से थोड़ा ही आगे हैं. द्रविड़ ने पहले 50 टेस्ट में
4135 रन बनाए थे और उनका औसत 52 रहा था, जबकि विस्फोटक वीरू के नाम पहले 50 टेस्ट में 4103 रन दर्ज हैं और उनका औसत 51.2 का रहा. पहले 50 टेस्ट के औसत को देखें, तो उसमें भी द्रविड़ और वीरू आगे हैं.

शतक के मामले में पीछे हुए 'फैबुलस फाइव'
विराट कोहली ने अपने 50वें टेस्ट मैच में करियर का 14वां शतक जड़ा था. यदि पहले 50 टेस्ट में शतकों की दृष्टि से विराट की तुलना फैबुलस फाइव से की जाए, तो वह इनसे आगे नजर आते हैं. इतने ही मैचों में जहां वीरेंद्र सहवाग ने 12 शतक लगाए थे, वहीं सचिन तेंदुलकर ने 11, राहुल द्रविड़ ने 9, जबकि वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली के नाम 7-7 शतक हैं.

विदेशों में सचिन से आगे
आमतौर टीम इंडिया के बल्लेबाजों की असली परीक्षा तो विदेशी धरती होती है और वहां बहुत ही कम बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर पाए हैं. विदेशी धरती पर छा जाने वालेबल्लेबाजों में भी विराट का नाम है. उन्होंने पहले 50 टेस्ट की 34 पारियां विदेश में खेली हैं और 48.9 के औसत से 7 शतक लगाए हैं, जबकि सचिन ने भी 37 पारियों में 7 शतक बनाए थे. फिर भी औसत के मामले में वह कोहली से पीछे हैं. सचिन का औसत 48.7 का रहा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com