NDTV Khabar

INDvsSL T20: टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत में विराट कोहली ने बनाए यह विश्‍वरिकॉर्ड

टीम इंडिया ने बुधवार को टी20 मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को सात विकेट से हराकर 9-0 की क्‍लीनस्‍वीप की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL T20: टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत में विराट कोहली ने बनाए यह विश्‍वरिकॉर्ड

विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच में 82 रन की पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टी20 मैच भारतीय टीम ने सात विकेट से जीता था
  2. विराट कोहली ने मैच में खेली 82 रनों की पारी
  3. जीत के लिए भारतीय टीम को मिला था 171 का लक्ष्‍य
नई दिल्‍ली: टीम इंडिया ने बुधवार को टी20 मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को सात विकेट से हराकर 9-0 की क्‍लीनस्‍वीप की. भारतीय टीम ने पहली बार विदेश मैदान में किसी टीम का इस तरह से सफाया किया है. टीम ने तीन टेस्‍ट, पांच वनडे के बाद सीरीज का एकमात्र टी20 मैच भी बेहद आसानी से जीता. मैच में भारतीय टीम को जीत के लिए 171 रन बनाने का लक्ष्‍य मिला था जिसे कप्‍तान विराट कोहली के 82 रनों की मदद से टीम ने चार गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. कप्‍तान विराट कोहली ने अपनी आक्रामक पारी के दौरान न सिर्फ टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई बल्कि इस दौरान वे वर्ल्‍डरिकॉर्ड भी अपने नाम करने में सफल रहे. आइए नजर डालते हैं मैच में बने खास रिकॉर्ड्स पर नजर..

1.विराट कोहली अब टी20 मैचों में चेज करते हुए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. उन्‍होंने चेज करते हुए टी20 में 1016 रन बनाए हैं. कोलंबो मैच के दौरान उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के ब्रेडन मैक्‍कुलम के 1006 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. कोहली अब टी20 में रन बनाने के मामले में तीसरे स्‍थान पर हैं. उन्‍होंने इस फॉर्मेट में अब तक 1830 रन बनाए हैं. न्‍यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्‍कुलम (2140 रन) और श्रीलंका के तिलकरत्‍ने दिलशान (1889 रन) ही उनसे आगे हैं.

यह भी पढ़ें : टीचर्स डे पर विराट कोहली ने किया था मैसेज, इस कारण ट्विटर पर किए गए ट्रोल

2.विराट ने पिछले 10 सफल टी20 चेज में 99.66 का औसत दर्ज किया है. इन्‍होंने इन चेज के दौरान 598 रन बनाए और केवल चार बार आउट हुए. यही नहीं, इस दौरान विराट ने 50 या इससे अधिक का स्‍कोर आठ बार बनाया.

यह भी पढ़ें : कोहली 50+के औसत के अलावा इस कारण भी हैं टी20 के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज

3.टीम इंडिया ने श्रीलंका के दौरे में मेजबान टीम को 9-0 के अंतर से हराया. किसी एक सीरीज में व्‍हाइटवाश का यह संयुक्‍त रूप से दूसरा सबसे बड़ा अंतर है. इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को 2009-10 में इसी अंतर से मात दी थी.

4.विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 हजार रन सबसे तेजी से बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने 333वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की. दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला 336 पारियों में इस आंकड़े तक पहुंचे थे.

टिप्पणियां
वीडियो: टी20 मैच में विराट ने दिखाई चमक

5. टी20 मैचों में भारतीय टीम की ओर से अब तक नौ शतकीय साझेदा‍रियां हुई हैं, विराट इमनें से पांच का हिस्‍सा रहे हैं. विराट ने कल के मैच में भी मनीष पांडे के साथ तीसरे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी की.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement