INDvsENG: पुजारा ने शतकों की हैट्रिक बनाई, विराट कोहली दोहरे शतक की 'एक अलग हैट्रिक' बनाने से चूके

INDvsENG: पुजारा ने शतकों की हैट्रिक बनाई, विराट कोहली दोहरे शतक की 'एक अलग हैट्रिक' बनाने से चूके

पुजारा और कोहली ने विशाखापटनम टेस्‍ट की पहली पारी में शतक जमाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इंदौर, राजकोट और विशाखापटनम में पुजारा ने शतक लगाए
  • इंडीज और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दोहरे शतक बनाए थे विराट ने
  • विशाखापटनम में 167 पर आउट होकर रिकॉर्ड बनाने से चूके
नई दिल्‍ली:

इंग्‍लैंड के खिलाफ विशाखापटनम टेस्‍ट बल्‍लेबाजी के लिहाज से टीम इंडिया के लिए खास रहा है. भारतीय पारी में दो बल्‍लेबाजों चेतेश्‍वर पुजारा (119) और कप्‍तान विराट कोहली (167 रन) ने शतक बनाए हैं. अपनी इन पारियों के दौरान जहां चेतेश्‍वर पुजारा ने जहां एक रिकॉर्ड बनाया, वहीं विराट कोहली एक रिकॉर्ड बनाने से चूक गए.

पहले बात चेतेश्‍वर पुजारा की, गुजरात के इस बल्‍लेबाज ने लगातार तीन टेस्‍ट में शतक बनाए हैं. विशाखापटनम में शतक से पहले वे इंग्‍लैंड के खिलाफ राजकोट में हुए पहले टेस्‍ट और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में हुए तीसरे टेस्‍ट में भी उन्‍होंने शतक बनाया था. राजकोट टेस्‍ट की पहली पारी में पुजारा ने 124 रन की पारी खेली थी और दूसरे विकेट के लिए मुरली विजय के साथ 209 रन की साझेदारी निभाई थी. हालांकि दूसरी पारी में वे 18 रन बनाकर आउट हो गए थे. 28 साल के पुजारा ने इससे पहले न्‍यूजीलैंड के खिलाफ उन्‍होंने इंदौर में नाबाद 101 रन की पारी खेली थी.

दूसरी ओर, टीम इंडिया की टेस्‍ट टीम के कप्‍तान विराट कोहली शुक्रवार को 167 रन पर आउट होकर एक अनोखा रिकॉर्ड बनाने से चूक गए. वे इस समय जैसी लंबी पारियां खेल रहे हैं, उसे लिहाज से प्रशंसकों को उम्‍मीद थी कि टीम इंडिया के टेस्‍ट कप्‍तान दोहरा शतक जरूर बनाएंगे.विराट की पिछली दोनों शतकीय पारियां, दोहरे शतक के रूप में थीं. विराट ने वर्ष 2016 में अब तक तीन शतक (विशाखापटनम के शतक को मिलाकर) बनाए हैं, इसमें से पिछले दो शतक में 200 का आंकड़ा छूने में सफल रहे हैं. मजे की बात यह है कि इस वर्ष टीम इंडिया की वेस्‍टइंडीज, न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज में विराट एक-एक शतक जमाने में सफल रहे हैं.

21 जुलाई 2016 को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ विराट ने नॉर्थ साउंड में 200 रन बनाए थे. इसके बाद 8 अक्‍टूबर 2016 को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में वे 211 रन बनाने में कामयाब रहे थे. विराट यदि आज भी दोहरा शतक बना लेते तो उनकी ये तीन शतकीय पारियां, दोहरे शतक के रूप में रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो जातीं. दुर्भाग्‍य से ऐसा नहीं हो सका. शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे विराट को 167 के निजी स्‍कोर पर स्पिनर मोईन अली ने स्‍टोक्‍स के हाथों कैच कराया.

विराट की पिछली तीन शतकीय पारियां
रन 167, गेंदें खेलीं 267, चौके 18, विरुद्ध इंग्‍लैंड (विशाखापटनम) नवंबर 2016
रन 211, गेंदें खेलीं 366, चौके 20  विरुद्ध न्‍यूजीलैंड (इंदौर) अक्‍टूबर 2016
रन 200, गेंदें खेली 283, चौके 24, विरुद्ध वेस्‍टइंडीज (नॉर्थ साउंड) जुलाई 2016


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com