Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ICC वनडे रैंकिंग : टॉप टेन बल्लेबाजों में कोहली अकेले भारतीय, कगिसो रबाडा नंबर वन गेंदबाज

भारतीय कप्तान विराट कोहली देश के अकेले क्रिकेटर हैं जो आईसीसी वनडे खिलाड़ियों की रैंकिंग में शीर्ष दस में शामिल हैं. उन्होंने बल्लेबाजों की सूची में अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा है.

ICC वनडे रैंकिंग : टॉप टेन बल्लेबाजों में कोहली अकेले भारतीय, कगिसो रबाडा नंबर वन गेंदबाज

एबी डिविलियर्स (874 रेटिंग अंक), डेविड वार्नर (871 अंक) और कोहली (852 अंक) के बीच केवल 22 अंक का अंतर है.

खास बातें

  • चोटी के तीन बल्लेबाजों दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स पहले स्थान पर
  • ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और कोहली तीसरे नंबर पर
  • पाकिस्तान का कोई भी गेंदबाज टॉप 20 में शामिल नहीं है
लंदन:

भारतीय कप्तान विराट कोहली देश के अकेले क्रिकेटर हैं जो आईसीसी वनडे खिलाड़ियों की रैंकिंग में शीर्ष दस में शामिल हैं. उन्होंने बल्लेबाजों की सूची में अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा है. व्यक्तिगत रैंकिंग के लिये कड़ी प्रतिस्पर्धा से आगामी आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी के महत्व का पता चलता है क्योंकि इसमें भाग लेने वाले आठ टीमों के खिलाड़ी इसमें शामिल हैं और शीर्ष खिलाड़ियों के बीच बहुत अधिक अंतर नहीं है. चोटी के तीन बल्लेबाजों दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (874 रेटिंग अंक), ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर (871 अंक) और कोहली (852 अंक) के बीच केवल 22 अंक का अंतर है.

बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष 20 में रोहित शर्मा (12वें), महेंद्र सिंह धोनी (13वें) और शिखर धवन (15वें) भी शामिल हैं. धवन दो पायदान नीचे खिसके हैं. गेंदबाजों की सूची में हालांकि कोई भारतीय शीर्ष दस में शामिल नहीं है. इस सूची में दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा शीर्ष पर काबिज हैं. बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल न्यूजीलैंड के मैट हेनरी के साथ संयुक्त 11वें जबकि अमित मिश्रा 13वें स्थान पर हैं. ये दोनों ही चैंपियन्स ट्राफी के लिये भारतीय टीम में शामिल नहीं हैं. रविचंद्रन अश्विन संयुक्त 18वें स्थान पर हैं. चोटी के तीन गेंदबाजों रबादा (724 अंक), इमरान ताहिर (722) और मिशेल स्टार्क (701) के बीच केवल 23 अंकों का अंतर है.

भारत, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के चार-चार बल्लेबाज जबकि न्यूजीलैंड के तीन तथा ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के दो-दो बल्लेबाज शीर्ष 20 में शामिल हैं. इसी तरह से गेंदबाजों में बांग्लादेश और इंग्लैंड के तीन-तीन जबकि न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के दो-दो गेंदबाज शीर्ष 20 में शामिल हैं.
 
गेंदबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा 4 स्थान के जबरदस्त फायदे से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. टॉप 20 में रबाडा के अलावा दक्षिण अफ्रीका की तरफ से इमरान ताहिर दूसरे और डेल स्टेन 18वें स्थान पर हैं. टॉप 20 में भारत की तरफ से अक्षर पटेल 11वें, अमित मिश्रा 13वें और रविचन्द्रन अश्विन 18वें स्थान पर हैं. हालांकि अक्षर और अमित मिश्रा भारत की चैंपियंस ट्रॉफी की टीम में शामिल नहीं हैं. टॉप 20 में इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के दो (मिचेल स्टार्क तीसरे और जोश हेज़लवुड पांचवें), इंग्लैंड के तीन (क्रिस वोक्स सातवें, आदिल राशिद 20वें और लियम प्लंकेट 7 स्थान के फायदे से 16वें), न्यूजीलैंड के तीन (ट्रेंट बोल्ट छठे, मिचेल सैंटनर 10वें और मैट हेनरी 11वें), बांग्लादेश के तीन (शाकिब अल हसन नौवें, मशरफे मोर्तज़ा 14वें और मुस्ताफिज़ुर रहमान 15वें) मौजूद हैं.

वेस्टइंडीज और अफ़ग़ानिस्तान की टीम चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा नहीं ले रही है और उनके कुल मिलाकर तीन गेंदबाज (सुनील नारेन चौथे, जेसन होल्डर 17वें और मोहम्मद नबी आठवें) टॉप 20 में शामिल हैं. पाकिस्तान का कोई भी गेंदबाज टॉप 20 में शामिल नहीं है.

ऑलराउंडरों की रैंकिंग में शाकिब अल हसन अभी भी टॉप पर हैं. भारत के कोई भी खिलाड़ी टॉप 10 में शामिल नहीं हैं. दूसरे स्थान पर मोहम्मद हफीज़, तीसरे स्थान पर मोहम्मद नबी, चौथे स्थान पर एंजेलो मैथ्यूज, पांचवें स्थान पर जेम्स फॉकनर, छठे स्थान पर मिचेल मार्श,  सातवें स्थान पर बेन स्टोक्स, आठवें स्थान पर जेसन होल्डर, नौवें स्थान पर क्रिस वोक्स और 10वें स्थान पर मोइन अली मौजूद हैं. रविन्द्र जडेजा के पास टॉप 10 में आने का अच्छा मौका रहेगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)