इंग्लैंड के खिलाफ अपने पिछले प्रदर्शन को लेकर फिक्रमंद नहीं हैं विराट कोहली

इंग्लैंड के खिलाफ अपने पिछले प्रदर्शन को लेकर फिक्रमंद नहीं हैं विराट कोहली

विराट कोहली (फाइल फोटो)

खास बातें

  • फोकस टीम की ताकत और रणनीति पर है : कोहली
  • हम जानते हैं कि हमें क्या करना है
  • टीम कॉम्बिनेशन पर पत्ते नहीं खोले
नई दिल्ली:

इंग्लैंड टीम के कप्तान एलिस्टर कुक ने भारत आते ही ऐलान किया कि उनकी टीम अंडरडॉग है यानी उनका पलड़ा कमज़ोर माना जा रहा है. महीनेभर पहले ही न्यूज़ीलैंड टीम को 3-0 से शिकस्त देने वाली टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड टीम की टिप्पणी पर ज़रा भी ध्यान नहीं देना चाहते. उनका मानना है कि इंग्लैंड के लटके-झटके से अलग उनका फोकस उनकी अपनी टीम की ताकत और रणनीति पर है.

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली कहते हैं, मुझे नहीं पता इंग्लैंड टीम खुद को अंडरडॉग क्यों बुला रही है. हो सकता है शुरुआत में वे ऐसे ही नरम तेवर रखकर बाद में चौंकाना चाहते हों. लेकिन हम ये सब चीज़ें समझते हैं. पहले भी ऐसा होता रहा है. लेकिन हम जानते हैं हमें क्या करना है.
 
टीम इंडिया के फ़ैन्स इस बात को लेकर ज़रूर फ़िक्रमंद हैं कि विराट का प्रदर्शन इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अच्छा नहीं रहा है. टेस्ट में 45.56 के औसत से खेलने और 13 शतक लगाने वाले विराट का प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ औसत ही रहा है. इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली ने अब तक 9 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 322 रन बनाए हैं और उनका औसत 21 (20.12) से भी कम है और इसके खिलाफ उन्होंने सिर्फ एक शतकीय पारी खेली है. लेकिन विराट अब खुद को पहले से बेहतर क्रिकेटर मानते हैं और कहते हैं कि वह पिछले प्रदर्शन को लेकर फ़िक्रमंद नहीं.

कप्तान कोहली कहते हैं, मैंने उस दौर में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. ये इत्तेफ़ाक की बात है कि ऐसा इंग्लैंड में हुआ. इससे मुझे अपना खेल सुधारने में मदद मिली. इसके लिए मैं इंग्लैंड का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. मैं उसे अपने करियर में सेटबैक की तरह देखता हूं. लेकिन मेरे दिमाग में अब वे चीजें नहीं हैं."

इंग्लैंड के खिलाफ अहम सीरीज से पहले दोनों टीमों ने कमर कस ली है. लेकिन एक शातिर कप्तान की तरह विराट टीम कॉम्बिनेशन को लेकर अपने पत्ते नहीं खोलना चाहते. विराट कहते हैं, देखिए ये सिचुएशन पर डिपेंड करता है कि हमरा कॉम्बिनेशन क्या होगा. सीरीज़ में हम किसी सेट प्लान के साथ नहीं उतरते. हालात के मुताबिक, फ़ैसला
लेते हैं. उसी पर हमारा कॉम्बिनेशन निर्भर करता है.

कप्तान ने यह भी साफ किया कि सीरीज का रुख टीम के मोमेन्टम पर निर्भर करेगा. इस लिहाज़ से पांच मैच की सीरीज़ का पहला मैच टीम इंडिया के लिए बेहद अहम होने वाला है. राजकोट में 9 नवंबर से किन हालात में मैच शुरू हो पाएगा. इसके लिए बीसीसीआई मैदान से बाहर कोर्ट और लोढ़ा कमेटी से अलग खेल में उलझा हुआ है. लेकिन कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम के लिए एक बड़े मिशन की शुरुआत हो चुकी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com