Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

सिडनी टेस्ट: विराट कोहली के बल्ले ने मचाया धमाल, बनाया इतिहास

ईमेल करें
टिप्पणियां
सिडनी टेस्ट: विराट कोहली के बल्ले ने मचाया धमाल, बनाया इतिहास
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में विराट कोहली का बल्ला कुछ इस तरह रन बटोर रहा है कि वह इतिहास पर इतिहास बनाते जा रहे हैं। सिडनी टेस्ट की पहली पारी में उनका शतक महज शतक भर नहीं रहा। इस शतक के साथ विराट कोहली टेस्ट इतिहास के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपनी पहली तीन पारियों में शतक बनाया है। इस सीरीज का यह उनका चौथा शतक है। और, अगर उनके करियर के लिहाज से देखें तो यह उनके करियर का दसवां शतक है।

स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें
 
सीरीज के पहले एडिलेड टेस्ट की दोनों पारियों में विराट कोहली ने शतक बनाया था। महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद उन्हें सिडनी में कप्तानी का मौका मिला और यहां भी उन्होंने शानदार शतक बना दिया। अपने करियर के दस शतकों में पांच उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर बनाए हैं।

पढ़ें खबर: सिडनी में राहुल और विराट ने जड़ी सेंचुरी

इस बीच, उन्होंने मेलबर्न टेस्ट में भी एक जोरदार शतक बनाया था, यानी मौजूदा टेस्ट सीरीज़ में विराट कोहली ने चौथी बार शतक बनाया। वह एक ही टेस्ट सीरीज में चार शतक बनाने वाले महज दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले यह कारनामा सुनील गावस्कर के नाम था। गावस्कर ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 1971 और 1978-79 में चार-चार शतक बनाए थे।
 
इतना ही नहीं अपनी शतकीय पारी के दौरान कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई मैदान पर सीरीज में 600 रन भी पूरे कर लिए। वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं। भारतीय बल्लेबाजों के लिए यब इतना मुश्किल लक्ष्य रहा है कि उनसे पहले केवल राहुल द्रविड़ ही ये मुकाम हासिल कर पाए थे।
 
सिडनी में शतक के साथ ही विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज के दौरान चार शतक बनाने वाले महज तीसरे मेहमान टीम के बल्लेबाज बने। उनसे पहले हरबर्ट स्टक्लिफ और वाली हैमंड ही यह करिश्मा दिखा पाए थे।
 
ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर भारत की ओर से विराट कोहली से ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर के नाम हैं, उन्होंने वहां छह शतक बनाए थे। लेकिन अब ये रिकॉर्ड जल्द ही कोहली के नाम होगा।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement