यह ख़बर 03 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

विराट कोहली को मिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार

मुंबई:

भारत के चोटी के बल्लेबाज विराट कोहली को सिएट वर्ष का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जबकि भारत की तरफ से सबसे कम टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को 2013-14 के लिए वर्ष का भारतीय खिलाड़ी पुरस्कार मिला।

एक समारोह में बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन को वर्ष का अंतरराष्ट्रीय वनडे खिलाड़ी जबकि रणजी ट्रॉफी चैंपियन कर्नाटक के सदस्य रोबिन उथप्पा को वर्ष का घरेलू क्रिकेटर पुरस्कार दिया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोहली ने 2011-12 में भी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार हासिल किया था। भारत के अंडर-19 क्रिकेटर विजय जोल का वर्ष का युवा खिलाड़ी जबकि अपने जमाने के धाकड़ विकेटकीपर और 1983 की विश्वकप विजेता टीम के सदस्य सैयद किरमानी को जीवनपर्यंत उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित किया गया। किरमानी ने अपने करियर में 88 टेस्ट और 49 वनडे खेले।

ऑस्ट्रेलिया को एशेज दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज मिशेल जानसन को वर्ष का टेस्ट खिलाड़ी चुना गया। उनके हमवतन ग्लेन मैक्सवेल को पॉपुलर च्वायस पुरस्कार जबकि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को टी20 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। सिएट क्रिकेट रेटिंग के मुख्य निर्णायक और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा, यह देखकर अच्छा लगा कि एक भारतीय (कोहली) ने फिर से मुख्य पुरस्कार जीता। उसने इस छोटी सी उम्र में दूसरी बार यह पुरस्कार जीता। इससे अन्य खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा, सैयद किरमानी को भारतीय क्रिकेट में योगदान के लिये सम्मानित किया जाना शानदार है। इसमें कोई संदेह नहीं कि वह भारत के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में शामिल हैं।