IPL 2020: तेंदुलकर, कोहली, डिविलियर्स और संगकारा द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड, जिसका टूटना नामुमकिन है

IPL 2020 in UAE: आईपीएल 2020 का आगाज सितंबर में होने वाला है. फैन्स आईपीएल का बेसर्बी से इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि इस बार आईपीएल का 13वां सीजन खेला जाएगा

IPL 2020: तेंदुलकर, कोहली, डिविलियर्स और संगकारा द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड, जिसका टूटना नामुमकिन है

IPL 2020: तेंदुलकर, कोहली. डिविलियर्स के द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड, जिसका टूटना मुश्किल है

खास बातें

  • IPL 2020 Schedule का ऐलान 2 अगस्त को होने की उम्मीद
  • IPL 2020 यूएई में खेला जाएगा
  • कोहली, सचिन और एबी ने आईपीएल में बनाए हैं अनोखे रिकॉर्ड्स

IPL 2020 in UAE: आईपीएल 2020 का आगाज सितंबर में होने वाला है. फैन्स आईपीएल का बेसर्बी से इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि इस बार आईपीएल का 13वां सीजन खेला जाएगा. कोरोनावायरस के कारण आईपीएल यूएई में खेला जाना है. भले ही आईपीएल में यूएई में होगा लेकिन क्रिकेट का रोमांच यकीनन चरम पर होगा. हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल के दौरान कई रिकॉर्ड बनेंगे और टूटेगें. लेकिन आपीएल में कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड बने है जिसका टूटना मुश्किल है. सबसे पहले जानते हैं आईपीएल में महान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के द्वारा बनाए गए अनोखे रिकॉर्ड्स के बारे में. आईपीएल के इतिहास (IPL History) में ऐसा केवल 2 मौके आए हैं जब भारतीय खिलाड़ी को मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर (Most Valuable Player) के खिताब से नवाजा गया. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indian) की ओर से खेलने वाले तेंदुलकर को यह अवार्ड 2010 में मिला था जब उन्होंने पूरे सीजन में 618 रन बनाए थे.

वहीं इस अवार्ड को पाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) हैं जिन्हें साल 2916 के आईपीएल सीजन में मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का खिताब मिला था. 2016 में कोहली ने आरसीबी (RCB) की ओर से खेलते हुए 973 रन बनाए थे. वहीं आपको बता दें कि आंद्रे रसेल (Andre Russell), सुनीन नरेन (Sunil Narine), शेन वॉट्सन (Shane Watson) मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का खिताब दो बार जीतने में सफल रहे हैं. 

IPL  में कोहली के नाम है अनोखा रिकॉर्ड
विराट कोहली आईपीएल के इतिहास में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम 3 मौकों पर 200 या उससे ज्यादा रनों की साझेदारी करने का रिकॉर्ड दर्ज है. 2012 में कोहली ने गेल के साथ दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के खिलाफ 204 रनों की साझेदारी की थी. 2015 में कोहली ने एबी डिविलियर्स के साथ मिलकर मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में 215 रनों की साझेदारी की थी. इसके अलावा कोहली ने एबी के साथ ही मिलकर 2016 में गुजरात लॉयंस (Gujrat Lions) के खिलाफ 229 रनों की साझेदारी की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुमार संगकारा और एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने बनाया है कमाल का रिकॉर्ड
श्रीलंका के कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) ने आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स, पंजाब और हैदराबाद की टीम (Deccan Chargers, Kings XI Punjab, Sunrisers Hyderabad) के तरफ से खेले हैं. अपने आईपीएल करियर के दौरान उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जो आजतक नहीं टूटा है. बतौर विकेटकीपर संगकारा के नाम एक पारी में सबसे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड दर्ज है.  संगकारा ने एक मैच में 5 शिकार बतौर विकेटकीपर किए हैं. वहीं. एबी (AB de Villiers) ने साल 2016 के आईपीएल सीजन में कुल 19 कैच लपके थे, जो एक सीजन में सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड है

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.