NDTV Khabar

'दोस्‍त नहीं' वाले बयान पर विराट कोहली की सफाई, कहा-'यह बयान पूरी ऑस्‍ट्रेलिया टीम के लिए नहीं था लेकिन...'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'दोस्‍त नहीं' वाले बयान पर विराट कोहली की सफाई, कहा-'यह बयान पूरी ऑस्‍ट्रेलिया टीम के लिए नहीं था लेकिन...'

विराट कोहली ने कहा कि उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया गया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम इंडिया के कप्‍तान ने ट्वीट करके दिया स्‍पष्‍टीकरण
  2. कहा-ऑस्‍ट्रेलिया के कई क्रिकेटर उनके अच्‍छे दोस्‍त हैं
  3. RCB से खेलने वाले कुछ खिलाड़ि‍यों से अभी भी दोस्‍ती है
विराट कोहली ने 'दोस्‍त नहीं' संबंधी बयान को लेकर अपनी सफाई पेश की है. गौरतलब है कि इस बयान के लिए मार्क टेलर और डीन जोंस सहित ऑस्‍ट्रेलिया के कुछ खिलाड़ि‍यों ने उन्‍हें आलोचना की थी. इस आलोचना के बाद टीम इंडिया के कप्‍तान ने कहा कि उनके बयान पर तिल का ताड़ बनाया गया और अभी भी ऑस्ट्रेलिया के कई क्रिकेटर उनके अच्छे दोस्त हैं.

टिप्पणियां
चार मैचों की सीरीज 2-1 से जीतने के बाद कोहली ने कहा था कि आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से दोस्ती को लेकर उनकी राय बदल गई है. टीम इंडिया ने धर्मशाला में हुए तीसरे टेस्‍ट में आठ विकेट से जीत दर्ज करके सीरीज अपने नाम की थी. उन्होंने कहा था,‘नहीं, अब यह बदल गया है.मैने पहले टेस्ट से पूर्व जो कहा था , मुझे गलत साबित कर दिया गया और अब मुझे आप ऐसा कहते कभी नहीं सुनेंगे.’कोहली ने हालांकि सिलसिलेवार ट्वीट में स्पष्ट किया कि उनका बयान पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए नहीं था. उन्होंने लिखा,‘मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में मेरे जवाब को अतिरंजित करके पेश किया गया. मैने यह नहीं कहा था कि पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम मेरी दोस्त नहीं है लेकिन ..’ उन्होंने आगे लिखा ,‘सिर्फ कुछ खिलाड़ियों के बारे में कहा था. कुछ खिलाड़ियों से मेरी अभी भी दोस्ती है जो RCB के लिये खेलते हैं और उसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है.’ गौरतलब है कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार टेस्‍ट मैच की  इस सीरीज में कई विवाद देखने को मिले जिसकी शुरुआत आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने की जब उन्होंने डीआरएस फैसला लेने से पहले ड्रेसिंग रूम से मदद मांगी.कोहली ने इसके लिए ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान की आलोचना की थी.
स्मिथ एक बार फिर विवाद में फंसे जब भारतीय टीम के मुरली विजय के एक कैच लपकने का दावा करने पर ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान को पेवेलियन से गाली देते हुए भी कैमरे ने कैद कर लिया. हालांकि स्मिथ ने सीरीज समाप्‍त होने के बाद अपने ऐसे व्‍यवहार के लिए माफी मांग ली थी. उन्‍होंने कहा कि कई मौकों पर भावनाओं में बहने के कारण मैं ऐसा कर गया. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने कोहली को निशाना बनाते हुए खेलों का डोनाल्ड ट्रंप कहा. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कहा कि कोहली को शायद ‘सॉरी’ शब्द की स्पेलिंग नहीं पता.

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटरों ने बयान पर यह कहा था...
ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटरों को अब दोस्‍त नहीं मानने संबंधी टीम इंडिया के कप्‍तान  विराट कोहली के बयान को लेकर ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटरों ने नाराजगी जताई थी.ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्‍तान मार्क टेलर ने कहा था कि भारतीय कप्तान को कड़वाहट पाल कर नहीं रखनी चाहिए क्‍योंकि आखिर में यह एक क्रिकेट मैच था. टेलर ने कहा था कि कोहली को ‘परिपक्व’ होने की ओर बढ़ना चाहिए. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व बल्‍लेबाज डीन जोंस और इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर डेविड लायड ने भी कोहली की टिप्पणी पर सवाल उठाए थे. जोंस ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा था, ‘विराट सीख जाएगा कि यह खेल सिर्फ जीतने और हारने तक ही सीमित नहीं है. बल्कि यह मित्रता के बारे में है जिसमें आप खेलते हुए दोस्त बनते हो.’ लायड ने कोहली को सचिन तेंदुलकर से सीख लेने की बात कही कि मैदान के अंदर और बाहर खुद को कैसे पेश करना चाहिए. ऑस्‍ट्रेलिया टीम के कोच डेरेन लीमैन ने भी कोहली के बयान को निराशाजनक करार दिया था. (भाषा से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement