ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीतने पर विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

Aus Vs Ind T20I: दूसरे टी-20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा कर सीरीज में 2-0 के अजेय बढ़त हासिल कर ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टी-20 सीरीज जीतने का कमाल कर दिखाया.

ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीतने पर विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीतने पर विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

खास बातें

  • विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने रचा इतिहास
  • कोहली की कप्तानी में भारत ने तीनों फॉर्मेट की सीरीज जीतने का कमाल किया
  • दूसरे टी-20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज की अपने नाम

Aus Vs Ind T20I: दूसरे टी-20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा कर सीरीज में 2-0 के अजेय बढ़त हासिल कर ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टी-20 सीरीज जीतने का कमाल कर दिखाया. ऐसा करते ही कोहली ने भारतीय कप्तान के तौर पर एक खास रिकॉर्ड बना दिया. विराट भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं जिनकी कप्तानी में भारत ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की धरती पर टी-20 सीरीज जीतने में सफल रही है. इससे पहले किसी भारतीय कप्तान ने इन तीन देशों में जाकर टी-20 सीरीज नहीं जीती थी. वहीं कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में तीनों फॉर्मेट सीरीज जीतने मे ंसफल रही है.

ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर ने हार्दिक पंड्या की तुलना धोनी से की, बोले- उसने ‘अविश्वसनीय' कमाल किया

साल 2018-19 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट सीरीज में पटखनी देने का कमाल किया था. इसी सीरीज में भारत ने वनडे सीरीज में भी ऑस्ट्रेलिया को हराया था. वहीं कोहली के अलावा सिर्फ फाफ डु प्लेसी ऐसे दूसरे कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया की धरती पर तीनों फॉर्मेंट के सीरीज को जीतने में सफलता पाई है.


इससे पहले वनडे सीरीज में भारतीय टीम को 2-1 से हार का स्वाद चखना पड़ा था. टी-20 सीरीज के बाद भारतीय टीम 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच 17 दिसंबर को एडिलेड में खेला जाएगा. यह टेस्ट मैच डे-नाइट होगा. पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद कोहली वापस भारत लौट जाएंगे. 

Aus Vs Ind 2nd T20I: भारत की टी-20 सीरीज जीत पर आया रोहित शर्मा का रिएक्शन, कही यह बात

कोहली जनवरी मे ंपिता बनने वाले हैं ऐसे में उन्होंने अपना नाम बाकी के टेस्ट मैचों से वापस ले लिया है. ऐसे में कोहली की गौरमौजूदगी में रहाणे भारत के लिए टेस्ट मैच की कप्तानी कर सकते हैं. इस समय रहाणे भारत ए के लिए कप्तानी कर रहे हैं और अभ्यास मैच में शतक जमाने में भी सफल रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​