INDvsAUS:विराट कोहली पर इसलिए छींटाकशी नहीं करना चाहती ऑस्‍ट्रेलियाई टीम, पहले की थी तो मिला था करारा जवाब

INDvsAUS:विराट कोहली पर इसलिए छींटाकशी नहीं करना चाहती ऑस्‍ट्रेलियाई टीम, पहले की थी तो मिला था करारा जवाब

विराट ने अपने ऊपर की गई छींटाकशी का बल्‍लेबाजी से जोरदार जवाब दिया था (फाइल फोटो)

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच शुरू हो रही चार टेस्‍ट की सीरीज में क्रिकेटप्रेमियों को बेहद संघर्षपूर्ण क्रिकेट की 'दावत' मिलने की संभावना है. मैदान पर खेल के जरिये इस सीरीज में छींटाकशी (स्‍लेजिंग) के जरिये भी विपक्षी खिलाड़ि‍यों पर दबाव बनाने की कोशिश होगी. वैसे भी ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी स्‍लेजिंग में माहिर हैं लेकिन विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली युवा ब्रिगेड ऐसे 'दिमागी हमलों' का बखूबी जवाब देना जानती है. 'माइंड गेम' के बारे में चर्चा चलने पर ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइकल हसी ने अपनी टीम के खिलाड़ि‍यों को विराट कोहली पर छींटाकशी नहीं करने की सलाह दी है. हसी का मानना है कि कंगारू टीम का यह दांव उस पर ही भारी पड़ सकता है. विराट कोहली अपने पर किए जाने वाले आक्रमण का मुंहतोड़ जवाब (बल्‍ले और मुंह, दोनों से ) देना जानते हैं. शायद इसी को ध्‍यान में रखते हुए ऑस्‍ट्रेलिया टीम के ओपनर डेविड वॉर्नर ने भी कहा है कि हम कोहली पर छींटाकशी नहीं करना चाहते क्‍योंकि इस प्रभाव उल्‍टा भी पड़ सकता है.

वॉर्नर के दिमाग में शायद 2014-15 की ऑस्‍ट्रेलिया में हुई उस सीरीज की याद ताजा होगी जब अपने और टीम के अन्‍य साथियों पर की गई छींटाकशी पर कोहली ने ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों पर 'हल्‍ला बोल' दिया था. हालांकि टीम इंडिया इस सीरीज में 0-2 से हार गई थी लेकिन कोहली ने अपनी बल्‍लेबाजी से ऑस्‍ट्रेलिया फैंस के भी दिल जीते थे. डालते हैं चार टेस्‍ट की इस सीरीज में कोहली के प्रदर्शन पर नजर...

1.एडिलेड टेस्‍ट, विराट ने दोनों पारियों में जमाए थे शतक
9 दिसंबर 2014 से एडिलेड ओवल में खेले गए इस टेस्‍ट में विराट कोहली ने दोनों पारियों में शतक जमाए थे. इसके बावजूद टीम इंडिया को मैच में 48 रन से हार का सामना करना पड़ा था. आखिरी क्षण  तक रोमांचक रहे इस मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी 7 विकेट पर 517 रन बनाने के बाद घोषित की थी. भारत की पहली पारी 444 रन पर समाप्‍त हुई थी, जिसमें विराट ने 115 रन का योगदान दिया था. ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरी पारी 5 विकेट पर 290 रन बनाने के बाद घोषित की थी. मैच में जीत के लिए भारत के सामने 364 रन का टारगेट था लेकिन इसका जवाब टीम ने बेहद बहादुरी से दिया था. एक समय टीम महज दो विकेट खोकर 240 रन बना चुकी थी और लग रहा था कि मैच भारत की पकड़ में आ चुका है, लेकिन मुरली विजय (99) और विराट कोहली (141) के आउट होते ही भारतीय बल्‍लेबाजी ढह गई और जीत के नजदीक पहुंचते-पहुंचते टीम मैच हार गई.  

2.ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट, दोनों पारियों में फ्लॉप रहे थे विराट
17 दिसंबर 2014 को ब्रिस्‍बेन में खेले गए टेस्‍ट में एडिलेड से शानदार प्रदर्शन के चलते विराट कोहली से बड़े स्‍कोर की उम्‍मीद लगाई जा रही थी लेकिन वे दोनों पारियों में फ्लॉप रहे थे. यह मैच ऑस्‍ट्रेलिया ने 4 विकेट से जीता था. पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने पहली पारी में 408 रन बनाए थे. मुरली विजय के 144 और अजिंक्‍य रहाणे के 81 रन की अच्‍छी पारियों के बीच विराट 19 रन ही बना पाए थे. जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने 505 का स्‍कोर खड़ा किया था.  दूसरी पारी में विराट ने एक रन बनाया था और टीम इंडिया 224 रन बना पाई थी. ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए 128 रन का टारगेट मिला था जो उसने संघर्ष के बाद 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया था.

3.मेलबर्न टेस्‍ट, विराट ने बनाया था शतक और अर्धशतक
बॉक्सिंग डे से शुरू हुआ यह टेस्‍ट ड्रॉ रहा था. पहले बैटिंग करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने 530 रन बनाए थे. जवाब में विराट के 169 और रहाणे के 147 रन के बावजूद भारतीय पारी 465 रन पर समाप्‍त हुई थी. ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 9 विकेट पर 318 रन बनाकर घोषित की थी. मैच में टीम इंडिया के सामने 384 रन का लक्ष्‍य था, लेकिन वह खेल खत्‍म होने तक 6 विकेट पर 174 रन बनाते हुए किसी तरह टेस्‍ट ड्रॉ कराने में सफल रही थी. दूसरी पारी में भी विराट टीम इंडिया के टॉप स्‍कोरर थे. उन्‍होंने 54 और अजिंक्‍य रहाणे ने 48 रन बनाए थे.

4.सिडनी टेस्‍ट, विराट ने फिर बना डाला था शतक
यह मैच भी ड्रॉ समाप्‍त हुआ था. पहले बैटिंग करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने 572 रन बनाए थे. जवाब में विराट के 147 और राहुल के 110 रनों की मदद से भारत ने 475 रन बनाए थे. ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरी पारी 6 विकेट पर 251 रन बनाकर घोषित की थी. मैच में जीत के लिए टीम इंडिया के सामने 349 रन का टारगेट था लेकिन खेल समाप्ति तक उसका स्‍कोर 7 विकेट पर 252 रन था. विराट ने दूसरी पारी में भी 46 रन का योगदान दिया था. चार मैचों की सीरीज 2-0 से ऑस्‍ट्रेलिया के नाम रही थी लेकिन विराट ने ऑस्‍ट्रेलिया गेंदबाजों के खिलाफ अपनी बल्‍लेबाजी से हर किसी को खुश कर दिया था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com