NDTV Khabar

विराट कोहली चाहते हैं कि आईपीएल 2019 से दूर रहें टीम इंडिया के प्रमुख बॉलर, इस राय से रोहित सहमत नहीं

क्रिकेट के महाकुंभ, आईसीसी वर्ल्‍डकप का आयोजन अगले साल इंग्‍लैंड और वेल्‍स में 30 मई से 14 जुलाई तक किया जाना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विराट कोहली चाहते हैं कि आईपीएल 2019 से दूर रहें टीम इंडिया के प्रमुख बॉलर, इस राय से रोहित सहमत नहीं

विराट कोहली चाहते हैं कि वर्ल्‍डकप 2019 के लिए उनके प्रमुख तेज गेंदबाज तरोताजा रहें (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वर्ल्‍डकप के लिए तेज गेंदबाजों को तरोताजा रखना है मकसद
  2. सीओए के साथ मीटिंग में इस बारे में किया गया अनुरोध
  3. एक अधिकारी के अनुसार, विराट की राय से सहमत नहीं थे रोहित

क्रिकेट के महाकुंभ, आईसीसी वर्ल्‍डकप (ICC Cricket World Cup 2019) का आयोजन अगले साल इंग्‍लैंड और वेल्‍स में 30 मई से 14 जुलाई तक किया जाना है. इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्‍करण के करीब 10 दिन बाद वर्ल्‍डकप प्रारंभ हो जाएगा. ऐसे में टीम इंडिया के खिलाड़ियों, खासतौर पर तेज गेंदबाजों को तरोताजा रखना कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और टीम प्रबंधन के सामने प्रमुख चुनौती है. विराट ने अपने प्रमुख तेज गेंदबाजों (Indian Fast Bowlers)को आईपीएल टूर्नामेंट को छोड़ने की सलाह दी है. इंडियन एक्‍सप्रेस में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, विराट चाहते हैं कि उनके तेज गेंदबाजों को पर्याप्‍त आराम मिले ताकि वे वर्ल्‍डकप में नई ऊर्जा के साथ उतर सके. रिपोर्ट के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्‍त कमेटी ऑफ एडमिनिस्‍ट्रेटर्स (COA) के साथ बैठक में विराट ने सुझाव दिया कि वर्ल्‍डकप 2019 से पहले, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्‍वर कुमार जैसे कुछ प्रमुख तेज गेंदबाजों को आईपीएल 12 में आराम दिया जाए. हालांकि बैठक में मौजूद बोर्ड के एक अधिकारी के अनुसार विराट की इस राय से रोहित शर्मा भी सहमत नहीं थे.

विराट कोहली ने एक क्रिकेटप्रेमी को दी भारत छोड़ने की नसीहत तो ट्विटर पर हुए ट्रोल...


बैठक में यह सुझाव भी सामने आया कि आईपीएल को 'छोड़ने' वाले खिलाड़ि‍यों को क्षतिपूर्ति के तौर पर  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)भुगतान करे. बैठक के दौरान कुछ लोगों ने राय जताई कि ये खिलाड़ी, आईपीएल के पहले या फिर दूसरे हाफ में खेलें ताकि उन्‍हें वर्ल्‍डकप-2019 के पहले पर्याप्‍त आराम मिल सके. बैठक में सीओए की ओर विनोद राय और डायना एडुजील के अलावा मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद, कप्‍तान विराट कोहली, कोच रवि शास्‍त्री, रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे शामिल हुए. यह आग्रह मुंबई इंडियंस (MI) जैसी टीमों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है.

स्‍टीव वॉ बोले, विराट कोहली सारे रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं सिवाय इस रिकॉर्ड के...

विराट का तेज गेंदबाजों को आराम देने के सुझाव को यदि स्‍वीकार किया जाता है तो मुंबई इंडियंस की टीम को जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या जैसी खिलाड़ि‍यों की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी.  CoA ने आईपीएल के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी हेमांग अमीन के साथ इस बारे में विचार किया है कि क्‍या ऐसा फैसला लिया जा सकता है. अमीन ने सुझाव दिया है कि फ्रेंचाइजियों को ऐसे किसी कदम के बारे में खिलाड़ि‍यों के ट्रांसफर के पहले सूचित किया जाए. खास बात यह है कि विराट, रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे की ओर से बल्‍लेबाजों को आराम देने के बारे में कोई आग्रह नहीं किया गया है.

टिप्पणियां

बैठक में मौजूद बोर्ड के एक शीर्ष अधिकारी के मुताबिक, बैठक में मौजूद सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा भी आईपीएल के दौरान तेज गेंदबाजों को 'आराम' देने की विराट कोहली की राय से सहमत नहीं थे. इस अधिकारी ने कहा, ‘जब कोहली ने अपना विचार रखा तो सीओए प्रमुख विनोद राय ने रोहित से उनकी राय पूछी. इस पर रोहित ने साफ किया कि अगर मुंबई इंडियन्स की टीम प्लेऑफ में पहुंचती है और बुमराह फिट रहते हैं तो वह उन्हें विश्राम नहीं दे सकते हैं.' बैठक में मौजूद एक अन्य अधिकारी ने कहा कि यह ‘अजीब' है कि भारतीय कप्तान ने तेज गेंदबाजों को पूरे आईपीएल से विश्राम देने की बात कही. उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ वर्षों से आईपीएल ट्रेनर और फिजियो खिलाड़ियों की व्यस्तता को लेकर भारतीय टीम के सहयोगी स्टाफ के साथ मिलकर काम करते हैं. अगले साल भी ऐसा होगा और तेज गेंदबाज सभी मैचों में नहीं खेलेंगे.' अधिकारी ने कहा, ‘मुख्य मसला भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह से जुड़ा है क्योंकि मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव और खलील अहमद अपनी फ्रेंचाइजी टीमों की स्वाभाविक पसंद नहीं हैं और हो सकता है कि वे सभी आईपीएल मैचों में नहीं खेलें.'

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली
आईपीएल में विराट कोहली के हाथों में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू टीम की बागडोर है जबकि रोहित शर्मा के पास मुंबई इंडियंस की कमान है. बॉल टैम्‍परिंग विवाद में स्‍टीव स्मिथ पर लगे एक साल के बैन के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अजिंक्‍य रहाणे को अपना कप्‍तान नियुक्‍त किया था. इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेटर भी आईपीएल-12 में 30 अप्रैल तक ही हिस्‍सा लेंगे क्‍योंकि इसके बाद इन देशों के बोर्ड ने वर्ल्‍डकप के लिए शिविर में शामिल होने के लिए वापस बुलाया है. (भाषा से भी इनपुट)



NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement