NDTV Khabar

पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने हासिल की उपलब्धि, लेकिन खुद चर्चा कर रहा सचिन और विराट कोहली की...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने हासिल की उपलब्धि, लेकिन खुद चर्चा कर रहा सचिन और विराट कोहली की...

यूनुस खान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में 10 हजार रनों का आंकड़ा छुआ है...

खास बातें

  1. यूनुस खान 10 हजार रन बनाने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर हैं
  2. ऐसा करने वाले वह विश्व के 13वें बल्लेबाज बन गए हैं
  3. यूनुस खान पाकिस्तान के पहले 10 हजारी क्रिकेटर हैं
किंग्सटन: भले ही पाकिस्तान की धरती पर लंबे समय से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं हो पा रहा हो, लेकिन उसके खिलाड़ी मौका मिलते ही उलब्धियां अर्जित करने से नहीं चूकते. एक और बात भले ही भारत और पाकिस्तान की टीमें आतंकी घटनाओं के चलते आपस में सीरीज नहीं खेल पा रही हैं, लेकिन वह एक-दूसरे के खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर रखते हैं और खास अवसरों पर उसकी सराहना भी करते हैं. आपने पढ़ा ही होगा कि विराट कोहली ने पाक के विस्फोटक बल्लेबाज रहे शाहिद अफरीदी को टीम इंडिया के खिलाड़ियों की ओर से हस्ताक्षर वाली एक जर्सी भेंट की थी. हालांकि यह तो पुरानी बात है. अब हम ताजा मामले की बात करते हैं. पाकिस्तान के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर यूनुस खान ने पिछले दिनों टेस्ट क्रिकेट में दस हजार रन पूरे किए हैं. यह उपलब्धि हासिल करने के बाद उन्होंने प्रतिक्रिया दी है और इस दौरान वह टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बारे में बात करना नहीं भूले...

टेस्ट करियर में 10 हजार रन पूरे करके विश्व के 13वें और पाकिस्तानी के पहले क्रिकेटर बने यूनुस खान का कहना है कि आने वाले वर्षो में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. इतना ही नहीं वह दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर से भी आगे निकल सकते हैं. यूनुस ने 10 हजार की उपलब्धि वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को हासिल की है. ऐसा करने वाले वह सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. उन्होंने 39 साल और 145 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है.

यूनुस ने कहा,  '10 हजार रन पूरे करने के लिए आपको पहले अपने मन को पक्का करना होता है. अगर आप सचिन तेंदुलकर के संन्यास के बाद विराट कोहली का उदाहरण लेते हैं, तो वह एक लक्ष्य के साथ आगे बढ़े हैं. मैं आश्वस्त हूं कि वह आने वाले वर्षो में सचिन से आगे निकल जाएंगे.'

पाकिस्तान के यूनुस खान ने टेस्ट क्रिकेट में 10 हज़ार रन पूरे कर लिए हैं. वेस्टइंडीज़ के खिलाफ़ खेले जा रहे टेस्ट मैच में अपनी 58 रन की पारी के दौरान उन्होंने ये मुकाम हासिल किया. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 10 हज़ार रन का आंकड़ा छूने वाले वे दुनिया के 13वें बल्लेबाज़ हैं जबकि अपने देश पाकिस्तान की ओर से वे पहले ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने ये कमाल किया. यूनुस के बाद पाकिस्‍तान के दिग्‍गज क्रिकेटर जावेद मियांदाद के 8832 रन और इंज़माम उल हक़ के 8830 रन हैं. यूनुस पहले ही कह चुके हैं कि वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ उनके करियर की आखिरी सीरीज़ होगी.

टिप्पणियां
फ़रवरी 2000 में टेस्ट डेब्यू करने वाले यूनुस ने रावलपिंडी टेस्ट में श्रीलंका के ख़िलाफ़ पहली बार खेला. इस मैच की पहली पारी में वो 12 रन पर आउट हो गए लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में 107 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन के नाम 200 टेस्ट में 15921 रन हैं. यूनुस ने सचिन के जन्मदिन के दिन ही टेस्ट में 10 हज़ार रन पूरे किए. वैसे टेस्ट में सबसे पहले 10 हज़ार का आंकड़ा भारत के सुनील गावस्कर ने पार किया. 'सनी' के नाम 125 टेस्ट में 10122 रन हैं.

39 साल 146 दिन की उम्र में 10 हज़ार रन बनाने वाले वे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बने. यूनुस से पहले वेस्टइंडीज़ के शिवनरायण चंद्रपाल ने 38 साल 37 दिन में टेस्ट क्रिकेट में 10 हज़ार रन पूरे किए थे. यही नहीं, यूनुस ने ये मुक़ाम हासिल करने के लिए 17 साल 56 दिन का समय लिया. वहीं चंद्रपाल ने 18 साल 37 दिन का समय लिया था. पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट न होने की वजह से यूनुस ने सबसे ज़्यादा टेस्ट विदेशी ज़मीन पर खेले. यूनुस ने अपने 116 टेस्ट लंबे करियर में 69 टेस्ट विदेशों में खेले. 19 मैच घरेलू मैदान पर और 28 मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेले हैं.
(इनपुट एजेंसी से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement