INDvsENG:विराट कोहली टेस्‍ट में 50 का औसत छूते ही वह रिकॉर्ड बनाएंगे जो कोई नहीं बना पाया

INDvsENG:विराट कोहली टेस्‍ट में 50 का औसत छूते ही वह रिकॉर्ड बनाएंगे जो कोई नहीं बना पाया

विराट हर पारी के साथ अपने करियर में नई उपलिब्‍ध जोड़ते जा रहे हैं (फाइल फाेटो)

खास बातें

  • विराट कोहली ने मुंबई टेस्‍ट में दो उपलब्धियां अपने नाम पर कीं
  • साल में 1000 रन बनाने के अलावा करियर में 4000 रन पूरे किए
  • इस सीरीज में कर रहे इंग्‍लैंड के खिलाफ खराब औसत की भरपाई
नई दिल्‍ली:

टीम के इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और ऑफ स्पिनर आर. अश्विन इन दिनों मैच-दर-मैच अपने को बेहतर साबित कर रहे हैं. बल्‍ले और अपनी कप्‍तानी (टेस्‍ट में) से जहां विराट कोहली इतिहास रच रहे हैं तो गेंदबाज और ऑलराउंडर के तौर पर अश्विन पूरे शबाब पर हैं. मुंबई टेस्‍ट के दूसरे दिन अपनी पारी के दौरान विराट ने दो अहम उपलब्धियां अपने नाम कीं. विराट ने जैसे ही इस पारी में 35वां रन बनाया वे 2016 में 1000 रन बनाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज बन गए. यही नहीं, इस पारी के दौरान विराट ने अपनी कुल रनसंख्‍या को भी 4000 के पार पहुंचा लिया.

टेस्‍ट में विराट कोहली अपना बल्‍लेबाजी औसत लगातार बेहतर करते जा रहे हैं.विराट के करोड़ों प्रशंसकों की निगाहें अब इस बात पर टिकी हैं कि कब वे टेस्‍ट मैचों में 50 का बल्‍लेबाजी औसत छूते हैं. उनका मौजूदा बैटिंग इस समय 48 रन के आसपास है. ऐसा करते ही वे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50 या इससे अधिक का औसत रखने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन जाएंगे. महान सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और ब्रायन लारा जैसे बल्‍लेबाज भी यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाए. क्रिकेट के सर्वकालीन महान बल्‍लेबाजों में शुमार डॉन ब्रेडमैन ने जब अपना क्रिकेट खेला तो केवल टेस्‍ट मैच ही खेले जाते थे.

पाकिस्‍तान के बाबर आजम का भी औसत है दमदार
इस मामले में यह उल्‍लेख करना जरूरी है कि टी20 क्रिकेट शुरू हुए अभी बहुत ज्‍यादा वर्ष नहीं हुए हैं.इस मामले में पाकिस्‍तान के बाबर आजम की उपलब्धियों का जिक्र करना जरूरी होगा जिनका टेस्‍ट मैच का औसत 46.40, वनडे का औसत 52.11 और टी20 का औसत 116.00 का है.

 
babar azam
बल्‍लेबाज के रूप में पाकिस्‍तान के युवा बाबर आजम को भी काफी प्रतिभावान माना जा रहा है.

बाबर ने हाल ही में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे में लगातार तीन शतक जमाकर बड़ा धमाका किया था. वैसे इस बात को भी याद रखना होगा कि बाबर ने अब तक किसी भी फॉमेंट में 20 से अधिक मैच नहीं खेले हैं. विराट की तरह ही बेहद प्रतिभावान माने जा रहे बाबर ने अब तक केवल तीन टेस्‍ट, 18 वनडे और चार टी20 मैच खेले हैं.

अभी टेस्‍ट में 48 रन के आसपास का औसत है विराट का
मुंबई टेस्‍ट के पहले तक विराट ने 51 टेस्‍ट मैचों में 48.28 के औसत से 14 शतक की मदद से 3959 रन बनाए थे. शनिवार की अपनी पारी में 41 रन पूरे करते ही वे 4000 रन के आंकड़े के पार हो गए. विराट के करियर का यह 52वां टेस्‍ट है. इससे पहले विराट ने एक वर्ष में सर्वाधिक 847 रन बनाए थे, उन्‍होंने यह कारनामा वर्ष 2014 में किया था.

इस सीरीज के पहले विराट का इंग्‍लैंड के खिलाफ था 'कमजोर औसत'
इंग्‍लैंड के खिलाफ भारतीय मैदान पर खेली जा रही यह सीरीज विराट के लिए इसलिए भी उल्‍लेखनीय है कि इसके जरिये उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपने बैटिंग औसत को भी बेहतर किया है. इस सीरीज के पहले तक विराट ने इंग्‍लैंड के खिलाफ नौ टेस्‍ट खेले थे और  20.12 के औसत से 322 रन बनाए थे. 2014 में इंग्‍लैंड के खिलाफ हुई सीरीज में तो तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन के खिलाफ बुरी तरह संघर्ष करते नजर आए थे. बहरहाल, इंग्‍लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज को विराट ने चुनौती के तौर पर लिया और रनों का अंबार लगाते हुए एंडरसन सहित इंग्‍लैंड के सभी बल्‍लेबाजों की खूब खबर ली...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com