वीरेंद्र सहवाग का खुलासा, दिल्‍ली टेस्‍ट में अनिल कुंबले को 'परफेक्‍ट 10' से रोकने के लिए वकार यूनुस ने बनाई थी यह योजना

वीरेंद्र सहवाग का खुलासा, दिल्‍ली टेस्‍ट में अनिल कुंबले को 'परफेक्‍ट 10' से रोकने के लिए वकार यूनुस ने बनाई थी यह योजना

दिल्‍ली टेस्‍ट में अनिल कुंबले ने 74 रन देकर पारी के सभी 10 विकेट हासिल किए थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वीरू ने अपने ट्वीट के साथ वसीम अकरम से संबंधित खबर पोस्‍ट की
  • अकरम के अनुसार, जान बूझकर रन आउट होना चाहते थे वकार
  • वसीम अकरम ही बने थे पारी में कुंबले के 10वें शिकार

सात फरवरी, 1999 को भारतीय क्रिकेट के लिहाज से मील का पत्‍थर माना जा सकता है. इस दिन टीम इंडिया के 'जंबो' यानी दाएं हाथ के लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने वह उपलब्धि हासिल की थी जो उनके और इंग्‍लैंड के जिम लेकर के अलावा कोई हासिल नहीं कर पाया. कुंबले ने इस दिन दिल्‍ली टेस्‍ट में प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ दूसरी पारी में सभी 10 विकेट हासिल किए थे. परफेक्‍ट टेन...यह उपलब्धि अपने आप में बेहद दुर्लभ है. कई गेंदबाज इससे पहले पारी में आठ या नौ विकेट हासिल कर चुके हैं, लेकिन एक पारी के पूरे 10 विकेट लेने का गौरव कुंबले और लेकर के ही नाम पर है. कुंबले की इस करिश्‍माई गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने दिल्‍ली टेस्‍ट 212 रनों के अंतर से जीता था.

कुंबले के 10 विकेट के रिकॉर्ड के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन कम ही लोगों को यह जानकारी  होगी कि 'जंबो' को इस रिकॉर्ड से वंचित करने के लिए तेज गेंदबाज वकार यूनुस (Waqar Younis) ने अलग ही योजना बनाई थी. अपनी तूफानी बल्‍लेबाजी से टीम इंडिया को कई जीत दिलाने वाले वीरेंद्र सहवाग (Virender sehwag) के अनुसार, कुंबले जब इस रिकॉर्ड के बेहद नजदीक पहुंच गए थे तो क्रीज पर उतरे वकार यूनुस खुद रन आउट होना चाहते थे. वकार की मंशा ऐसा करके कुंबले को परफेक्‍ट 10 के रिकॉर्ड से वंचित करने की थी, लेकिन इस टेस्‍ट में पाकिस्‍तानी टीम के कप्‍तान वसीम अकरम (Wasim Akram) के कारण वकार की योजना सफल नहीं हो पाई. अकरम की तारीफ करते हुए सहवाग ने ट्वीट किया, 'किस्मत के आगे, सारी साजिश फेल... बहुत खूब वसीम भाई...अनिल भाई के लिए कोटला में क्या दिन था?


 इस ट्वीट के साथ सहवाग ने एक पोस्‍ट शेयर किया है, जिसमें पाकिस्‍तान टीम के तत्‍कालीन कप्‍तान वसीम अकरम के हवाले से बताया गया है कि तेज गेंदबाज वकार यूनुस रन आउट होकर अनिल कुंबले को 10 विकेट से वंचित करना चाहते थे. कुंबले 9 विकेट ले चुके थे और क्रीज पर वे (वसीम अकरम) और वकार यूनुस थे. अकरम के अनुसार, तभी वकार मेरे पास आए और कहा कि क्यों न मैं रन आउट हो जाऊं, ताकि कुंबले 10 विकेट न ले पाएं, इस पर मैंने कहा कि अगर उसकी (कुंबले की) किस्मत में 10 विकेट हैं तो तुम भी उसे नहीं रोक सकते. लेकिन मैं तुम्हें विश्वास दिलाता हूं कि मैं अपना विकेट कुंबले को नहीं दूंगा. अकरम के अनुसार, आखिरकार मेरा विकेट कुंबले के ही खाते में गया और उनके 10 विकेट पूरे हुए. दूसरी पारी में अकरम 37 रन बनाने के बाद कुंबले की गेंद पर वीवीएस लक्ष्‍मण को कैच दे बैठे थे. पाकिस्‍तान की पूरी पारी 207 रन पर समाप्‍त हो गई थी और कुंबले ने इस पारी के दौरान 74 रन देकर सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे. इस टेस्‍ट की पहली पारी में भी कुंबले ने चार विकेट हासिल किए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com