NDTV Khabar

MCL टी-20 : जब सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग होंगे आमने-सामने...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
MCL टी-20 : जब सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग होंगे आमने-सामने...

सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग (फाइल फोटो : AFP)

मास्टर्स चौंपियंस टी-20 लीग (MCL) की शुरुआत 28 जनवरी को दुबई में होगी। लीग के पहले मैच में टीम इंडिया के दो पूर्व दिग्गज आमने-सामने होंगे। वीरू जहां जेमिनी अरेबियंस टीम की ओर से खेलेंगे, वहीं गांगुली अपनी टीम लिब्रा लीजेंड्स की ओर से मैदान में उतरेंगे। लंबे समय तक टीम इंडिया में साथ खेलने वाले इन दो खिलाड़ियों के बीच रोचक मुकाबला देखने को मिलेगा। गौरतलब है कि इस लीग में केवल रिटायर हो चुके खिलाड़ी ही खेलेंगे।

एमसीएल का ग्रैंड फिनाले 13 फरवरी को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के मैच दुबई के अलावा शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में भी होंगे। गांगुली की टीम में ग्रीम स्वान और जैक कलिस जैसे सितारे हैं, तो सहवाग की टीम में कुमार संगकारा और मुथैया मुरलीधरन भी होंगे। सेमीफाइनल मैच 11 और 12 फरवरी को दुबई में खेले जाएंगे।

6 टीमें लेंगी हिस्सा
मास्टर्स क्रिकेट लीग में 6 टीमें हिस्सा लेंगी। ये टीमें हैं- कैप्रीकॉर्न कमांडर्स, सैजिटेरियस स्ट्राइकर्स, लिब्रा लीजेंड्स, जेमिनी अरेबियंस, लिओ लॉयन्स और विर्गो सुपर किंग्स। इस लीग में कुल 18 मैच खेले जाएंगे। गौरतलब है कि टूर्नामेंट में रिटायर हो चुके क्रिकेटर हिस्सा ले रहे हैं। हर टीम में 15 खिलाड़ी रखे गए हैं। लीग को अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) से 10 साल के लिए स्वीकृति मिली है। इस लीग के आयोजक जीएम ग्रुप ऑफ होटल्स के मालिक मोहम्मद जफर शाह हैं।


टिप्पणियां

एमएस धोनी हैं ब्रांड एंबेसडर
टीम इंडिया के वनडे और टी-20 कैप्टन एमएस धोनी ने हाल ही में इस टूर्नामेंट का टिकट लॉन्च किया था। इसके साथ ही वे इसे प्रमोट भी कर रहे हैं। एमसीएल की होल्डिंग कंपनी ने धोनी को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। एक वीडियो संदेश में धोनी ने कहा, “मैं आप सभी के सामने एक क्रिकेटर के रूप में नहीं, बल्कि क्रिकेट फैन के तौर पर आया हूं। मैं ये बताने आया हूं कि आपके फेवरेट क्रिकेटर्स एक बार फिर खेलते नजर आएंगे। हर क्रिकेट फैन को यहां एक बात जरूर कहनी चाहिए... वी वॉन्ट सिक्सर।'

गौरतलब है कि अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए वहां इसी तरह की लीग का आयोजन किया गया था, जिसका नाम क्रिकेट ऑल स्टार्स टी-20 सीरीज रखा गया था। इसमें सचिन ब्लास्टर्स और वॉर्न वॉरियर्स टीम के बीच तीन टी-20 मैच खेले गए थे।
(इनपुट भाषा से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement