NDTV Khabar

पाकिस्‍तान के पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्‍ताक को बर्थडे की बधाई देते हुए वीरेंद्र सहवाग ने लगा दिया यह 'छक्‍का'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्‍तान के पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्‍ताक को बर्थडे की बधाई देते हुए वीरेंद्र सहवाग ने लगा दिया यह 'छक्‍का'

सहवाग और सकलैन कई मैचों में एक दूसरे के खिलाफ खेले (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वीरू ने जन्‍मदिन की बधाई देते हुए एक वीडियो भी शेयर किया
  2. इसमें वे सकलैन की गेंद पर छक्‍का लगाकर तिहरा शतक बना रहे हैं
  3. मो. कैफ ने भी 'दूसरा मैन' सकलैन मुश्‍ताक को दी बधाई
नई दिल्‍ली:

पाकिस्‍तान ही नहीं, दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ स्पिन गेंदबाजों में से एक सकलैन मुश्‍ताक (Saqlain Mushtaq) गुरुवार को 40 वर्ष के हो गए. टीम इंडिया के कप्‍तान वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने ट्वीट करके पाकिस्‍तानी स्पिनर को जन्‍मदिन की बधाई दी है. गौरतलब है कि सहवाग और सकलैन, कई मैचों में एक-दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं. कभी सकलैन ने सहवाग को आउट किया तो कभी सहवाग इस गेंदबाज की धुलाई करने में सफल रहे. सकलैन को बर्थडे विश करते हुए सहवाग ने ऐसा ऐसा वीडियो शेयर किया है जो अपने आप में ऐतिहासिक है. इसमें वीरू मुल्‍तान टेस्‍ट मैच में सकलैन मुश्‍ताक की गेंदबाजी पर अपना तिहरा शतक पूरा करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

तिहरा शतक बनाने वाले पहले भारतीय हैं वीरू
मार्च 2004 में मुल्‍तान में पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट मैच में सहवाग ने तिहरा शतक जमाते हुए इतिहास रच दिया था. अपनी 309 रन की पारी के जरिये वे टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बने थे. हालांकि बाद में सहवाग मार्च 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी तिहरा शतक जमाने में कामयाब रहे थे. टीम इंडिया की तरफ से टेस्‍ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाने वाले वे एकमात्र बल्‍लेबाज है. हाल ही में इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई टेस्‍ट में नवोदित करुण नायर टेस्‍ट में तिहरा शतक लगाने वाले सहवाग के बाद दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज बने.


टिप्पणियां

121 ओवर के बाद 295 रन बनाकर क्रीज पर थे
बात सहवाग के मुल्‍तान में लगाए गए तिहरे शतक की. सहवाग ने इस टेस्‍ट में धमाकेदार अंदाज में अपना तिहरा शतक पूरा किया था. 121 ओवर की समाप्ति के बाद वे 295 रन बनाकर क्रीज पर थे. तिहरे शतक के पहले वीरू पर दबाव बनाने के लिए पाकिस्‍तानी कप्‍तान इंजमाम उल हक ने अपने स्‍ट्राइक बॉलर सकलैन को गेंदबाजी पर उतार दिया था. और कोई बैट्समैन होता तो शायद दबाव में आ जाता लेकिन सहवाग इन सबसे अलग ही हैं. उन्‍होंने ओवर की चौथी गेंद पर क्रीज से बाहर निकलकर ऐसा शॉट लगाया कि गेंद छक्‍के के लिए बाउंड्री पार कर गई.खास बात यह है कि सहवाग ने जब यह तिहरा शतक बनाया तो दूसरे छोर पर उनके आदर्श सचिन तेंदुलकर क्रीज पर थे.

'मुल्‍तान का सुल्‍तान' भी कहा जाता है सहवाग को
इस छक्‍के के साथ ही सहवाग 295 रन से छलांग लगाकर सीधे 301 रन पर पहुंच गए.  सकलैन की गेंद पर लगे इस शॉट के साथ ही टीम इंडिया और सहवाग की ओर से इतिहास रचा जा चुका था. सहवाग ने सकलैन को जन्‍मदिन की बधाई देते हुए यही वीडियो शेयर किया है. अपने संदेश में सहवाग ने लिखा है, 'जन्‍मदिन की बहुत-बहुत बधाई डियर सकलैन मुश्‍ताक.. आप पर ईश्‍वर की कृपा बनी रहे और इन यादों के लिए धन्‍यवाद. इसे देखने का अंदाज उठाइये. ' सहवाग ट्विटर पर किसी भी बात को अलग अंदाज में पेश करने के लिए दिनों दिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं. गौरतलब है कि सहवाग अपने प्रशंसकों में मुल्‍तान के सुल्‍तान के नाम से भी लोकप्रिय हैं.


'दूसरा' गेंद क्रिकेट को सकलैन की ही देन है
सहवाग के अलावा टीम इंडिया के एक अन्‍य क्रिकेटर मो. कैफ ने भी सकलैन मुश्‍ताक को जन्‍मदिन की बधाई दी है. कैफ ने अपने संदेश में लिखा, 'हैप्‍पी बर्थडे 'दूसरा' मैन. ' गौरतलब है कि क्रिकेट में ऑफ स्पिनरों द्वारा फेंकी जाने वाली गेंद 'दूसरा' के अविष्‍कार का श्रेय सकलैन मुश्‍ताक को ही जाता है. गौरतलब है कि सकलैन मुश्‍ताक ने महज 49 टेस्‍ट में 208 और 169 वनडे में 288 विकेट हासिल किए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement