NDTV Khabar

अनिल कुंबले के बर्थडे पर वीरेंद्र सहवाग ने शेयर किया ऐसा फोटो, जिसमें दिखता है 'जंबो' का जज्‍बा..

जंबो के नाम से लोकप्रिय अनिल कुंबले को जन्‍मदिन पर बधाई देने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर, विस्‍फोटक ओपनर रहे वीरेंद्र सहवाग, ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह प्रमुख हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अनिल कुंबले के बर्थडे पर वीरेंद्र सहवाग ने शेयर किया ऐसा फोटो, जिसमें दिखता है 'जंबो' का जज्‍बा..

अनिल कुंबले ने टेस्‍ट क्रिकेट में 619 और वनडे इंटरनेशनल में 337 विकेट हासिल किए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. फोटो में सिर पर पट्टी बांधकर बॉलिंग कर रहे हैं कुंबले
  2. इस मैच में जबड़ा टूटने के बावजूद बॉलिंग के लिए उतरे थे
  3. सचिन, हरभजन सहित कई खिलाड़ि‍यों ने बर्थडे पर शुभकामना दी
नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) बुधवार को 48 वर्ष के हो गए. कुंबले के बर्थडे पर साथ में क्रिकेट खेले कई खिलाड़ि‍यों ने उन्‍हें शुभकामनाएं प्रेषित की है. जंबो के नाम से लोकप्रिय कुंबले को जन्‍मदिन पर बधाई देने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर, विस्‍फोटक ओपनर रहे वीरेंद्र सहवाग, ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह प्रमुख हैं. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)ने भी कुंबले को बधाई देते हुए उनकी दीर्घायु की कामना की है. मैसेज भेजने के अपने अलग अंदाज के कारण मशहूर हो चुके वीरेंद्र सहवाग ने अपने ट्वीट में कुंबले का वह फोटो शेयर किया है जिसमें यह पूर्व लेग स्पिनर सिर में पट्टी बांधकर गेंदबाजी करते नजर आ रहा है. दरअसल वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट के दौरान बल्‍लेबाजी करते समय गेंद लगने से कुंबले का जबड़ा टूट गया था. बाद में मैच में भारतीय टीम की जरूरत को देखते हुए वे सिर में पट्टी बांधकर असहनीय दर्द के बावजूद गेंदबाजी के लिए उतरे थे. टीम के प्रति इस समर्पण भाव के कारण उस समय कुंबले को दुनियाभर में प्रशंसा हासिल हुई थी.

कुंबले को बर्थडे विश करते हुए बीसीसीआई ने लिखा कुछ ऐसा, आलोचना के बाद सुधारी गलती







कुंबले को जन्‍मदिन की बधाई देते हुए सहवाग ने लिखा, 'भारत के सर्वकालीन सबसे बड़े मैच विजेताओं में से एक अनिल कुंबले को बधाई. एक शख्‍स, जिसमें आचरण और साहस की नई परिभाषा गढ़ी. टेल एंडरर्स के पंजे को निशाना बनाती जैसी यॉर्कर उन्‍होंने फेंकी, वैसी गेंदें फेंकने के लिए तेज गेंदबाज भी संघर्ष करते नजर आती है. जंबो..आगे की जिंदगी के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं. कुंबले टेस्‍ट क्रिकेट में भारत की ओर सर्वााधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. सर्वाधिक टेस्‍ट विकेट लेने के मामले में वे दुनिया के तीसरे नंबर के बॉलर हैं. श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और ऑस्‍ट्रेलिया के शेन वॉर्न ने ही उनसे ज्‍यादा विकेट हासिल किए हैं. कुंबले ने टेस्‍ट क्रिकेट में 619 और वनडे इंटरनेशनल में 337 विकेट हासिल किए. टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में पूरे 10 विकेट हासिल करने वाले वे दुनिया के दूसरे गेंदबाज हैं. उनके अलावा जिम लेकर भी यह कारनामा कर पाए हैं.

कुंबले को बधाई देते हुए सचिन तेंदुलकर ने अपने संदेश में लिखा, एक बेहतरीन दोस्‍त और चैंपियन खिलाड़ी को जन्‍मदिन की शुभकामनाएं. अनिल के साथ मिलकर भारतीय टीम को कई जीत दिला चुके ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने लिखा-मेरे आदर्श, टीम के सहयोगी और प्रेरणास्‍त्रोत को जन्‍मदिन की शुभकामनाएं. स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा और राहुल शर्मा ने भी कुंबले को जन्‍मदिन पर शुभकामना प्रेषित की है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement