सहवाग को गेंदबाजी करना बुरा सपना था, गलती पर छोड़ता नहीं था : स्टेन

सहवाग को गेंदबाजी करना बुरा सपना था, गलती पर छोड़ता नहीं था : स्टेन

डेल स्टेन (फाइल फोटो)

मोहाली:

दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी डेल स्टेन भारत के मौजूदा बल्लेबाजी क्रम को मजबूत मानते हैं, लेकिन मंगलवार को उन्होंने कहा कि हाल में संन्यास लेने वाले वीरेंद्र सहवाग जब अपनी बल्लेबाजी के शीर्ष पर थे तो गेंदबाजों के लिए उतना बड़ा बुरा सपना बनने के कोई करीब भी नहीं पहुंच सकता।

अपनी तेज गेंदबाजी से दुनिया भर के बल्लेबाजों में डर पैदा करने वाले स्टेन ने कहा कि उन्हें लय में मौजूद सहवाग को गेंदबाजी करने में हमेशा परेशानी होती थी।

भारत के खिलाफ पांच नवंबर से मोहाली में शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से पहले मीडिया के साथ खुले सत्र के दौरान स्टेन ने कहा, 'अतीत में यहां खेलते हुए मैंने वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ियों को गेंदबाजी की है, वह बुरा सपना था। उसने चेन्नई में 300 रन बनाए और अगर आप थोड़ी भी गलती करो तो वह बख्शता नहीं था।'

स्टेन ने कहा कि भारत का बल्लेबाजी क्रम अब भी मजबूत है, लेकिन उसके पास सहवाग जैसा कोई नहीं है जो पहली गेंद से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर सके। पिछले कुछ सालों से टीम से बाहर रहने के बाद सहवाग ने हाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वह अब महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज शेन वार्न की ऑल स्टार लीग में खेलते नजर आएंगे।

भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के संदर्भ में स्टेन ने कहा कि हाल के नतीजों के बावजूद वे अपनी टीम को प्रबल दावेदार नहीं मानते। दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज से पहले भारत के खिलाफ वनडे और टी20 दोनों सीरीज जीती हैं। स्टेन ने कहा कि उनकी टीम प्रत्येक विरोधी खिलाड़ी के लिए रणनीति बनाने में विश्वास रखती है।

उन्होंने कहा, 'यह रॉकेट साइंस नहीं है। अगर आपके सामने सचिन तेंदुलकर जैसा खिलाड़ी है और आप उसे स्टंप के ऊपर गेंदबाजी करोगे तो वह प्वाइंट पर शॉट मार देगा। जब आप मुरली विजय को गेंदबाजी करोगे तो वह संभवत: कवर में खेलेगा। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि फील्डर कहां होना चाहिए। गेंद वही होती है बस बल्लेबाज का शॉट बदल जाता है।'

स्टेन ने कहा, 'मैं निजी तौर पर किसी भी चीज से अधिक टेस्ट का लुत्फ उठाता हूं और हम कुछ अच्छी रणनीति के साथ आए हैं। हमारे पास शानदार गेंदबाजी आक्रमण है और हमारा बल्लेबाजी क्रम भी शानदार है। यह तय है कि हम चुनौती के लिए तैयार हैं।' स्टेन ने साथ ही कहा कि उप-महाद्वीप के हालात कभी तेज गेंदबाजी के काफी अनुकूल नहीं होते।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय कप्तान विराट कोहली को रोकने के लिए विशिष्ट योजना के बारे में पूछने पर स्टेन ने कहा, 'मैं आपको नहीं बताने वाला क्योंकि ऐसा न हो कि उसे इसके बारे में पता चल जाए। हां, हमारे पास (उसके लिए योजना) है।' स्टेन ने इस दौरान अपने टेस्ट कप्तान हाशिम अमला की भी जमकर तारीफ की।