जब वीरेंद्र सहवाग ने कई रिकॉर्ड बनाने वाले इस तेज गेंदबाज को बता दिया 'आर्यभट्ट'

जब वीरेंद्र सहवाग ने कई रिकॉर्ड बनाने वाले इस तेज गेंदबाज को बता दिया 'आर्यभट्ट'

वीरेंद्र सहवाग (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने टीम इंडिया के अपने पुराने सहयोगी अजित अगरकर को अलग अंदाज में जन्‍मदिन की बधाई दी है.  4 दिसंबर को 1977 को जन्‍मे अजित ने रविवार को 39 वर्ष पूरे किए हैं.

Newsbeep

घरेलू क्रिकेट में मुंबई की ओर से खेलने वाले अगरकर को अपने ट्वीट में वीरू ने अपने इस साथी की बड़ी उपलब्धि, उससे बड़ी उपलब्धि और सबसे बड़ी उपलब्धि बताई है. अजित को अपने ट्वीट ने सहवाग ने लिखा, 'हैप्‍पी बर्थडे @imAagarkar. 198 वनडे मैचों में 288 विकेट बड़ी उपलब्धि, 'क्रिकेट का मक्‍का' कहे जाने वाले लार्ड्स मैदान में शतक उससे बड़ी उपलब्धि और लगातार पांच 'डक' (क्रिकेट में शून्‍य पर आउट होने का डक कहा जाता है) आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि है.#ModernDayAryabhatt ' गौरतलब है कि 26 टेस्‍ट, 191 वनडे और चार टी20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्‍व करने वाले अजित ने वनडे में 288 विकेट हासिल करने के अलावा टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में शतक (नाबाद 109 रन) जमाने की उपलब्धि हासिल की है.

इसके साथ ही अगरकर के नाम पर ऐसी उपलब्धि भी है जिसे शायद वे कभी याद नहीं करना चाहेंगे. वर्ष 1999 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में इस हरफनमौला खिलाड़ी ने लगातार पांच बार 'डक' बनाने का 'रिकॉर्ड' बनाया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वैसे यह बताना जरूरी है कि टेस्‍ट मैचों में एक पारी में अगरकर का एक पारी में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी विश्‍लेषण 41 रन देकर छह विकेट है जो उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ही एडिलेड (दिसंबर 2003) में दर्ज किया था. इस टेस्‍ट में गरकर ने कुल 8 विकेट (पहली पारी में दो और दूसरी पारी में छह) लिए थे और टीम इंडिया की चार विकेट की जीत में अहम योगदान दिया था. वनडे मैचों में टीम इंडिया की कई जीत में योगदान देने वाले अजित को टेस्‍ट मैचों में उनके पांच 'डक' के लिए भी याद किया जाता है.